scriptIMD Rainfall Alert: 50 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, झारखंड-एमपी में रहेगा तूफानी मौसम, सात दिनों तक 7 राज्यों में होगी झमाझम बारिश | IMD Rainfall Alert: Winds will blow at a speed of 50, stormy weather will prevail in Jharkhand-MP, heavy rain will occur in 7 states for seven days | Patrika News
राष्ट्रीय

IMD Rainfall Alert: 50 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, झारखंड-एमपी में रहेगा तूफानी मौसम, सात दिनों तक 7 राज्यों में होगी झमाझम बारिश

IMD Weather Forecast: देश के अधिकांश राज्यों में चल रही हीटवेव के बीच मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले सात दिनों तक देश के कई राज्यों में बारिश होगी जिस वजह से मौसम खुशनुमा रहेगा।

नई दिल्लीMay 06, 2024 / 05:33 pm

Paritosh Shahi

IMD Weather Forecast: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। देशभर में पड़ रही चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। आईएमडी ने यूपी, एमपी, झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। इससे गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने ताजे अपडेट में बताया कि पूर्वी भारत में सोमवार तक हीटवेव चलने के बाद इसमें कमी आएगी। साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में अगले 7 दिनों तक बारिश की संभावना

आईएमडी ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज लोगों को रास आने वाला है। असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अधिकतर इलाके में आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में 7 और 8 मई, असम, मेघालय में सात मई, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा में अगले 7 दिन बहुत भारी बारिश की संभावना है। भारत के दक्षिणी राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी।

9 मई को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस देगा दस्तक

तपती गर्मी से परेशान उत्तर भारत की बात करें तो 9 मई को एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने जा रहा है, जिसकी वजह से कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल जाएगा। पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में 5 और 6 मई, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 5 से 8 मई को हल्की से मध्यम बारिश होगी। 9 से 11 मई के बीच हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश की संभावना है। देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी में 7 से 11 मई यानी कि पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान यहां तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया गया है।

एमपी में बदला मौसम का मिजाज

पूर्वी राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ 9 मई को दस्तक देगा लेकिन इससे ठीक पहले मध्य प्रदेश ने मौसम का मिजाज बदल गया है। कई इलाकों में बादलों की आवाजाही देखी जा रहा है। आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि यहां अगले 4 दिन तक आंधी के साथ बारिश होगी। इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।
झारखंड में भी कमोबेश यही हाल रहने वाला है। आईएमडी के मुताबिक अगले दो से तीन दिन राज्य में 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। वहीं मंगलवार को राज्य के रामगढ़, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, दुमका, देवघर आदि इलाकों में तेज हवा और गरज के साथ ओलावृष्टि होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ National News / IMD Rainfall Alert: 50 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, झारखंड-एमपी में रहेगा तूफानी मौसम, सात दिनों तक 7 राज्यों में होगी झमाझम बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो