scriptअफगानिस्तान में भीषण सूखा, पशुपालकों के साथ उनके जानवरों के भी हाल बेहाल | Afghanistan drought causes lack of fodder for animals | Patrika News
विदेश

अफगानिस्तान में भीषण सूखा, पशुपालकों के साथ उनके जानवरों के भी हाल बेहाल

Drought In Afghanistan: अफगानिस्तान में कई जगहों पर इस समय भीषण सूखा पड़ रहा है। सूखे की मार से कई लोग परेशान हैं। इनमें पशुपालक और उनके पशु भी शामिल हैं।

Jul 16, 2023 / 01:54 pm

Tanay Mishra

animals_in_afghanistan.jpg

Drought in Afghanistan

मौसम का मिज़ाज भी इन दिनों अलग ही चल रहा है। कई जगहों पर मूसलाधार बारिश से लोग परेशान हैं, तो कई जगह्रों पर लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं। गर्मी की वजह से दुनिया में कई जगहों पर सूखा भी देखने को मिल रहा है। अफगानिस्तान में भी यही स्थिति है। बारिश न होने और तपती गर्मी पड़ने की वजह से अफगानिस्तान में कई जगहों पर सूखा पड़ रहा है। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। सूखे की वजह से अफगानिस्तान में जानवरों और उनके पशुओं के भी हाल बेहाल हैं।


सूखे का पशुपालकों और उनके जानवरों पर कैसे पड़ रहा है असर?

अफगानिस्तान के बामियान प्रांत में सूखे की समस्या सबसे ज़्याद देखने को मिल रही है। इस वजह से प्रांत के पशुपालक और उनके जानवरों के सामने काफी परेशानी आ रही है। सूखे की वजह से जानवरों के लिए चारा मिलने में काफी परेशानी हो रही है। चारे की कमी के अलावा जानवरों में बीमारियाँ भी हो रही हैं और इस वजह से अफगानिस्तान में पशुधन पालन में समस्या आ रही है।

livestock_farmers.jpg


यह भी पढ़ें

इंग्लैंड के होल्मफील्ड गांव में लोगों में डर का माहौल, अजीब सी आवाज़ है वजह

जानवरों को पालना हो रहा है मुश्किल


सूखे की वजह से पशुपालकों का जानवरों को पालना मुश्किल हो रहा है। पहले चारा आसानी से मिल जाता था, पर अब चारे की वजह से पशुधन पालन व्यवसाय काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में जो पशुपालक पहले ढेरों जानवर पालते थे, अब वो ज़्यादा जानवरों के लिए चारा जुटाने में असमर्थ हैं। ऐसे में उन्हें जानवरों में से कई जानवर बेचने पड़ रहे हैं। चारे की कमी की वजह से कई पशुपालकों को तो अपने जानवरों को सिर्फ पानी पिलाकर काम चलना पड़ रहा है। इन सब वजहों से पशुपालकों की कमाई पर भी असर पड़ रहा है। पशुपालक इसकी शिकायत भी कर रहे हैं, पर इसका कुछ फायदा नहीं हो रहा।

पशुपालक और जानवर दोनों परेशान

अफगानिस्तान में जहाँ-जहाँ सूखा पड़ रहा है, वहाँ चारे की कमी की वजह से पैदा हुई स्थिति को आसान शब्दों में बयां किया जाए, तो पशुपालक और जानवर दोनों ही परेशान हैं।

यह भी पढ़ें

मैक्सिको में पत्रकार की सरेआम गोली मार की गई हत्या

Hindi News/ world / अफगानिस्तान में भीषण सूखा, पशुपालकों के साथ उनके जानवरों के भी हाल बेहाल

ट्रेंडिंग वीडियो