scriptअफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास में कामकाज किया बंद, विदेश मंत्रालय को भेजा लैटर | Afghanistan closes down its embassy in India, informs foreign ministry | Patrika News
विदेश

अफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास में कामकाज किया बंद, विदेश मंत्रालय को भेजा लैटर

Afghanistan Closing Down Its Embassy In India: अफगानिस्तान भारत की राजधानी दिल्ली में अपने दूतावास को बंद कर रहा है। इस बारे में अफगानिस्तान की तरफ से भारत के विदेश मंत्रालय को भी सूचित कर दिया गया है।

Sep 29, 2023 / 12:34 pm

Tanay Mishra

afghanistan_embassy_in_new_delhi.jpg

Afghanistan’s embassy in India is now permanently closed

अफगानिस्तान (Afghanistan) की तरफ से हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया गया है। अफगानिस्तान ने भारत (India) में स्थित अपने दूतावास को बंद करने का फैसला लिया है। अफगानिस्तान का यह दूतावास भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्थित है जिसे बंद किया जा रहा है। इस बारे में भारत के विदेश मंत्रालय को लैटर के ज़रिए सूचित भी कर दिया गया है। अफगानिस्तान का यह फैसला कुछ हद तक हैरान भी करता है क्योंकि तालिबान के सत्ता में आने के बावजूद अफगानिस्तान के भारत से संबंध नहीं बिगड़े। ऐसे में मन में सवाल आना लाज़िमी है इस फैसले के पीछे कोई कारण है या नहीं। जवाब है..हाँ, अफगानिस्तान के इस फैसले के पीछे एक बड़ा कारण है।

https://twitter.com/PTI_News/status/1707471733442105582?ref_src=twsrc%5Etfw


भारत की तरफ से की जा रही है जांच

भारत की तरफ से दिल्ली स्थित अफगान दूतावास को बंद किए जाने की बात की प्रमाणिकता की जांच की जा रही है।

क्या है अफगानिस्तान के दूतावास के बंद होने का कारण?

अफगानिस्तान या भारत की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई जानकारी पब्लिक नहीं की गई है। पर सूत्रों के अनुसार भारतीय विदेश मंत्रालय से पर्याप्त मदद नहीं मिलने की वजह से अफगानिस्तान ने दिल्ली में स्थित अपने दूतावास को बंद करने का फैसला लिया है। इसकी एक बड़ी वजह है भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुन्दजई, जिन्हें तालिबान से पहले अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने नियुक्त किया था। ऐसे में अफगानिस्तान की तालिबान सरकार से भी भारत में स्थित दूतावास को मदद नहीं मिलती। साथ ही अफगान सरकार की तरफ से दूतावास पर दबाव भी बनाया जाता है। इसी वजह से फरीद मामुन्दजई ने लैटर लिखकर दिल्ली स्थित दूतावास में कामकाज को बंद करने की जानकारी दी है।

farid.jpg


राजदूत ने छोड़ा देश

रिपोर्ट के अनुसार अफगान राजदूत फरीद मामुन्दजई ने भारत छोड़ दिया है। भारत के दूतावास में कामकाज बंद करके इस बारे में विदेश मंत्रालय को सूचित करके अफगान राजदूत लंदन चले गए है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में अफगान शरणार्थियों की बढ़ेगी मुश्किलें, जल्द ही लाखों लोगों को देश से भगाया जाएगा बाहर




Hindi News / world / अफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास में कामकाज किया बंद, विदेश मंत्रालय को भेजा लैटर

ट्रेंडिंग वीडियो