script2024 US elections : डोनाल्ड ट्रंप बोले, अब आएगा मजा, बाइडन के मुकाबले कमला हैरिस को हराना ज्यादा आसान होगा | 2024 US elections: Trump says Kamala Harris will be easier to defeat than Biden | Patrika News
विदेश

2024 US elections : डोनाल्ड ट्रंप बोले, अब आएगा मजा, बाइडन के मुकाबले कमला हैरिस को हराना ज्यादा आसान होगा

2024 US elections: अमरीकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमो​क्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति जो बाइडन के मैदान से हटने पर भारतवंशी कमला हैरिस के सामने आने पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जो बाइडन के मुकाबले कमला हैरिस को हराना ज्यादा आसान होगा

नई दिल्लीJul 22, 2024 / 08:09 am

M I Zahir

kamala Harris and Donald Trump

kamala Harris and Donald Trump

2024 US elections : रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump) ने रविवार को कहा कि उन्हें लगता है कि उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन की तुलना में हराना आसान होगा, जिन्होंने पहले ही दिन अपनी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पद छोड़ दिया था।

बाइडन और हैरिस पर हमला

डोनाल्ड ट्रंप ने बताया, “जो बाइडन की तुलना में कमला हैरिस ( Kamala Harris) को हराना आसान होगा।” ट्रंप और उनके अभियान ने बाद में सोशल मीडिया पर भी बाइडन और हैरिस पर हमला किया और कहा कि जो बाइडन (Joe Biden) राष्ट्रपति के रूप में काम करने के लिए अयोग्य हैं। बाइडन ने रविवार को अपना पुनर्निर्वाचन अभियान समाप्त कर दिया, जब साथी डेमोक्रेट्स ने उनकी मानसिक तीक्ष्णता और ट्रंप को हराने की क्षमता पर विश्वास खो दिया। बाइडन ने पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उनकी जगह लेने के लिए हैरिस का समर्थन किया।

उपयुक्त नहीं हैं

गौरतलब है कि पिछले महीने के अंत में ट्रंप के खिलाफ एक टेलीविज़न बहस में कमजोर और लड़खड़ाते प्रदर्शन के बाद बाइडन को अपने पुनर्निर्वाचन की संभावनाओं के बारे में बढ़ते संदेह का सामना करना पड़ा था। ट्रंप ने रविवार को अपने ट्रुथ सोशल मंच पर कहा कि जो बाइडन “राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ के लिए उपयुक्त नहीं थे, और निश्चित रूप से सेवा करने के लिए भी उपयुक्त नहीं हैं।”

बहुत जल्दी ठीक कर लेंगे

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष माइक जॉनसन सहित अन्य शीर्ष रिपब्लिकन ने भी कहा कि अगर बाइडन डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में हट रहे हैं तो वह राष्ट्रपति के रूप में काम करने और अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। जॉनसन ने स्पष्ट रूप से बाइडन को इस्तीफा देने के लिए कहा। ट्रंप ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में कहा, “उनके (बाइडन के) राष्ट्रपति पद के कारण हमें बहुत नुकसान होगा, लेकिन उन्होंने जो नुकसान किया है, हम उसे बहुत जल्दी ठीक कर लेंगे।”

ट्रंप और बाइडन बराबरी पर थे

उल्लेखनीय है कि अधिकतर सर्वेक्षणों में ट्रंप और बाइडन बराबरी पर थे, लेकिन बहस के बाद कुछ सर्वेक्षणों में ट्रंप को नवंबर के चुनावों के मुकाबले में राष्ट्रपति से बहुत कम आगे दिखाया गया। मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि ट्रंप ने अभियान ने पहले ही इस बारे में चर्चा शुरू कर दी है कि वे बाइडन के बाहर होने की संभावना के लिए अभियान संसाधनों को कैसे फिर से तैनात करेंगे।

पुनर्विचार करने की आवश्यकता

यह देखते हुए कि किसी भी वैकल्पिक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के पास बाइडन की तुलना में अलग ताकत और कमजोरियां होंगी, उस व्यक्ति ने कहा, राष्ट्रपति के पद छोड़ने के लिए इस बात पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता होगी कि विज्ञापन डॉलर कहां खर्च करना है और कहां संसाधनों को अधिक आम तौर पर तैनात करना है।

चिंतित नहीं हैं

ट्रंप अभियान सलाहकार और सहयोगी संवाददाताओं से सार्वजनिक रूप से कहते रहे हैं कि वे हैरिस का सामना करने के बारे में चिंतित नहीं हैं, क्योंकि वे खासकर आव्रजन और मुद्रास्फीति पर बाइडन के रिकॉर्ड से जोड़ सकते हैं । उनका कहना है कि वे हैरिस और डेमोक्रेट के विकल्प के रूप में सुझाए जा रहे अन्य उम्मीदवारों को विभिन्न नीतियों पर बाइडन के बाईं ओर चित्रित करने का प्रयास करेंगे।

दोनों के बीच कोई दूरी नहीं

ट्रंप ने बाइडन के बाहर होने के बाद एक बयान में कहा कि हैरिस बाइडन की “प्रमुख समर्थक” थीं। उन्होंने कहा कि बाइडन और हैरिस एक-दूसरे के रिकॉर्ड के मालिक हैं और “दोनों के बीच कोई दूरी नहीं है।”उधर आधिकारिक रिपब्लिकन नेशनल कमेटी यूट्यूब चैनल ने रविवार दोपहर को दो मिनट का एक वीडियो प्रकाशित किया, जिसमें आव्रजन नीतियों को लेकर हैरिस पर हमला किया गया और आरोप लगाया गया कि उन्होंने इस मुद्दे की उपेक्षा की।

बाइडन की जगह

हाल के सप्ताहों में, ट्रंप के अभियान और उनके कुछ सहयोगियों ने हैरिस को बदनाम करने की कोशिश करने के लिए उन पर पूर्व-राजनीतिक हमले शुरू कर दिए हैं, इस चर्चा के बीच कि वह पार्टी के 2024 के राष्ट्रपति पद के टिकट पर बाइडन की जगह ले सकती हैं।

सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं

बाइडन ने मार्च 2021 में कहा कि हैरिस अवैध आप्रवासन को संबोधित करने के लिए मैक्सिको और मध्य अमेरिकी देशों के साथ प्रयासों का नेतृत्व करेंगी। रिपब्लिकन ने उन पर अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने वाले लाखों प्रवासियों के प्रवाह को रोकने में विफल रहने का आरोप लगाने के लिए इसे जब्त कर लिया है, हालांकि दक्षिणी सीमा की सुरक्षा के लिए वह कभी भी सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं थीं।

Hindi News/ world / 2024 US elections : डोनाल्ड ट्रंप बोले, अब आएगा मजा, बाइडन के मुकाबले कमला हैरिस को हराना ज्यादा आसान होगा

ट्रेंडिंग वीडियो