scriptEid Al Adha 2024: बकरीद पर सऊदी अरब में मचा कोहराम, 19 हज यात्रियों की मौत, 17 अभी भी लापता, जानें ऐसा क्या हुआ?  | 14 pilgrims died due to extreme heat in Saudi Arabia during Hajj 2024 | Patrika News
विदेश

Eid Al Adha 2024: बकरीद पर सऊदी अरब में मचा कोहराम, 19 हज यात्रियों की मौत, 17 अभी भी लापता, जानें ऐसा क्या हुआ? 

Hajj 2024: सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल-अब्दुलअली ने संवाददाताओं को बताया कि अकेले रविवार को 2,760 से ज्यादा तीर्थयात्री के पीड़ित होने की खबरें आई थीं।

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 04:18 pm

Jyoti Sharma

14 pilgrims died due to extreme heat in Saudi Arabia during Hajj 2024

Hajj 2024

Eid Al Adha 2024: पूरी दुनिया में बकरीद का त्यौहार मनाया जा रहा है लेकिन सऊदी अरब में इस त्यौहार पर मातम छा रहा है। दरअसल इन दिनों मक्का में पवित्र हज यात्रा (Hajj 2024) चल रही है। लेकिन बकरीद पर सऊदी अरब में हज यात्रा के लिए गए 19 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 17 हज यात्री अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। ये भी कहा जा रहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि लापता लोग अभी मिले नहीं है। ऐसे में कुछ अनहोनी की भी आशंकाएं जताई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि मरने वालों में ज्यादातर जॉर्डन के हज यात्री हैं। इधर जॉर्डन (Jordan) की सरकार ने पहले तो इन मौतों के कारण नहीं बताया था लेकिन अब इसकी वजह स्पष्ट करते हुए कहा है कि सऊदी अरब में हीट स्ट्रोक के चलते इनकी मौत हुई है। लेकिन सऊदी अरब की तरफ से इन मौतों को लेकर कोई पुख्ता कारण नहीं बताया गया है। बता दें कि पहले मरने वालों की संख्या 14 बताई गई थी जो बढ़कर अब 19 हो गई है।

लापता हज यात्रियों की तलाश जारी

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक जॉर्डन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सूफियान कुदाह ने एक बयान में कहा कि जॉर्डन मृतकों को दफनाने या उनके परिवारों के अनुरोध पर उनके घर वापसी के लिए सऊदी अधिकारियों के साथ संपर्क में है। वहीं सऊदी अरब के अधिकारी 17 लापता हज यात्रियों की तलाश कर रहे हैं।

मौतों पर अभी भी इन देशों को संदेह

पहले तो विदेश मंत्रालय के बयान में न तो घटना की विस्तृत जानकारी दी गई थी और ना ही इसके कारण का खुलासा किया गया था, लेकिन जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले बताया कि हज यात्रा के दौरान जॉर्डन के छह नागरिकों की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई थी। जिसके बाद इन मौतों की भी पुष्टि की गई थी। सऊदी अरब में लाखों की संख्या में हज यात्री मक्का हज के लिए जाते हैं। 

मरने वालों में ईरान के भी हज यात्री

ईरान के रेड क्रिसेंट प्रमुख, पीर होसैन कोलीवंद ने बयान देते हुए कहा कि सऊदी अरब में अब तक ईरान के भी 5 हज यात्रियों की मौत हुई थी। हालांकि उनकी मौत कैसे हुई, इसके बारे में उन्होंने कोई कारण नहीं बताया। 
सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल-अब्दुलअली ने संवाददाताओं को बताया कि अकेले रविवार को 2,760 से ज्यादा हज यात्री लू और गर्मी के तनाव से परेशान हुए हैं। हैरानी की बात ये है कि सऊदी अरब ने भी इन मौतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

Hindi News/ world / Eid Al Adha 2024: बकरीद पर सऊदी अरब में मचा कोहराम, 19 हज यात्रियों की मौत, 17 अभी भी लापता, जानें ऐसा क्या हुआ? 

ट्रेंडिंग वीडियो