scriptप्रेग्नेंसी में क्यों होता अधिक सिरदर्द, जानिए सिरदर्द से बचने के उपाय | Headache in pregnancy cause and treatment | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी में क्यों होता अधिक सिरदर्द, जानिए सिरदर्द से बचने के उपाय

Headache in pregnancy cause and treatment: महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कई तरह के शारीरिक व मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। क्योंकि इस समय शरीर के अंदर कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। कई गर्भवती महिलाओं में सिरदर्द की समस्या भी देखी जाती है।

Aug 11, 2023 / 05:28 pm

Manoj Kumar

headache-in-pregnancy.jpg

Headache in pregnancy cause and treatment

Headache in pregnancy cause and treatment: महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कई तरह के शारीरिक व मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। क्योंकि इस समय शरीर के अंदर कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। कई गर्भवती महिलाओं में सिरदर्द की समस्या भी देखी जाती है। आमतौर पर गर्भावस्था में सिरदर्द को ज्यादा खतरनाक या चिंताजनक नहीं माना जाता है, लेकिन इसे सामान्य मानते हुए नजरअंदाज भी नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

इन लक्षणों से समझें खाने के बाद क्यों हो रही अपच? जानिए घरेलु उपाय

Why does headache happen in pregnancy? क्यों होता है सिरदर्द?
1. बार-बार उल्टी से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे सिरदर्द शुरू हो जाता है। उल्टी या जी मिचलाने पर भी पानी या अन्य तरल पदार्थों का सेवन करती रहें।
2. रात में पर्याप्त और चैन की नींद नहीं सोती हैं तो भी सिरदर्द परेशान कर सकता है। बेहतर है कि आप रात में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। लाइट संगीत सुनें, जो सुकून दे।
– अनहैल्दी ईटिंग हैबिट्स को फॉलो करेंगी, जंक फूड्स, हाई कैलोरी डाइट लेंगी तो ब्लड शुगर लेवल के साथ ही भूख लगने में भी कमी आ सकती है। इससे भी सिरदर्द हो सकता है।

यह भी पढ़ें

चोट से ऐसे बचाएं शरीर का हर अंग, जानिए कौनसी व्यायाम प्रक्रिया अपनानी चाहिए



– गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। इससे भी सिरदर्द ट्रिगर हो सकता है। यदि आपको पहले से ही माइग्रेन है तो सावधानी बरतें।
– प्रीएक्लेम्प्सिया के कारण रक्तचाप अधिक हो जाता है। ये भी सिरदर्द को ट्रिगर करता है।

Ways to avoid pregnancy headache सिरदर्द से बचने के उपाय
1. यदि आपको सिरदर्द होता है, तो आप तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें। यदि डिहाइड्रेशन के कारण आपको सिरदर्द की समस्या हो रही है तो शरीर में पानी की कमी न होने दें। प्रतिदिन 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं।
2. जितना हो सके, आराम करें। सारा दिन खुद को थकाएं नहीं। गैजेट्स, टीवी से भी दूरी बनाएं।
3. आप सिर, कंधे, गर्दन में हॉट ऑइल मसाज भी कर सकती हैं। इससे दर्द से छुटकारा मिल सकता है। सिर, कंधे, गर्दन में ब्लड सर्कुलेशन सही होगा। आपको आराम महसूस होगा। टेंशन के कारण सिरदर्द है तो तेल मालिश करें।
– डॉ. मेघा शांडिल्य शास्त्री और
– डॉ. निधि गुप्ता, स्त्री रोग विशेषज्ञ, जयपुर

यह भी पढ़ें

क्रैश डाइट : तुरंत वजन घटाने का बेस्ट तरीका, लेकिन पहले जान लें रिस्क के बारे में



https://youtu.be/rN72hItdKfs
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Women Health / प्रेग्नेंसी में क्यों होता अधिक सिरदर्द, जानिए सिरदर्द से बचने के उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो