scriptPCOS से राहत पाने के लिए 4 जड़ी-बूटियाँ हैं बेहद करामाती, कैसे करें इस्तेमाल | 4 Powerful Herbs to manage pcos symptoms | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

PCOS से राहत पाने के लिए 4 जड़ी-बूटियाँ हैं बेहद करामाती, कैसे करें इस्तेमाल

पॉलीसिस्टिक ओवेरी सिंड्रोम (PCOS) एक स्त्री रोग है जिसमें ओवेरीज़ असामान्य मात्रा में एंड्रोजन उत्पन्न करते हैं, जिससे ओवेरीज़ में छोटे सिस्ट बनते हैं। मासिक धर्म की अनियमितता, अतिरिक्त बाल वृद्धि, मुँहासे और मोटापा PCOS के सामान्य लक्षण हैं। चार जड़ी-बूटियाँ ऐसी हैं जो लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं।

Mar 06, 2024 / 04:58 pm

Manoj Kumar

pcos.jpg

4 Powerful Herbs to manage pcos symptoms

दालचीनी Cinnamon
दालचीनी मासिक धर्म को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे अच्छी ओवुलेशन होती है और प्रजनन के अवसरों को बढ़ाती है। यह एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होती है। दालचीनी में मौजूद अन्य गुणों के साथ, यह एक प्रमुख उपाय है जो PCOS के लक्षणों को कम करने और स्त्री स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।
cinnamon-for-pcos.jpg
रोजमेरी तेल Rosemary oil
PCOS का एक साइड इफेक्ट बालों का झड़ना है। हालांकि, रोजमेरी तेल बालों की वृद्धि में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक तेल है जो बालों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद गुणों के साथ, रोजमेरी तेल को बालों के प्राकृतिक उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है उन महिलाओं के लिए जो PCOS के उपयुक्त इलाज की तलाश में हैं और जिन्हें बालों की समस्याओं से निपटना है। रोजमेरी तेल को नियमित रूप से उपयोग करने से पहले, बेहतर होगा कि आप एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।
rosemary-oil-for-pcos.jpg
पुदीना Spearmint
PCOS में, ओवेरीज़ असामान्य मात्रा में एंड्रोजन उत्पन्न करते हैं। पुदीना में एंटी-एंड्रोजन गुण होते हैं और यह PCOS के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक हर्ब है जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। पुदीने में मौजूद गुणों के साथ, यह एक महत्वपूर्ण संजीवनी हो सकती है जो PCOS के लक्षणों को संभालने में मदद कर सकती है।
spearmint-for-pcos.jpg
तुलसी Basil
तुलसी अपशिष्टता को कम करने, लिवर को शोधित करने और इंसुलिन स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह तनाव को नियंत्रित करने में भी सहायक हो सकती है। यह एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। तुलसी में मौजूद गुणों के साथ, यह हमारे शरीर के कई प्रमुख प्रक्रियाओं को संतुलित करने में मदद करती है। इसे आमतौर पर चाय के रूप में सेवन किया जाता है और यह स्वादिष्ट और उपचारकारी भी होता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Women Health / PCOS से राहत पाने के लिए 4 जड़ी-बूटियाँ हैं बेहद करामाती, कैसे करें इस्तेमाल

ट्रेंडिंग वीडियो