scriptइस देश में चोरी तो दूर सड़क पर चिल्ला भी नहीं सकते आप, नियम तोड़ने पर हो जाती है जेल | You can not even shout on the streets of Dubai let alone theft know the strict rule of this country | Patrika News
अजब गजब

इस देश में चोरी तो दूर सड़क पर चिल्ला भी नहीं सकते आप, नियम तोड़ने पर हो जाती है जेल

Strange Rules of Dubai : अगर आप भी दुबई में घूमने का प्लान कर रहे है तो यहां जाने से पहले कुछ नियमों के बारे में जरूर जान लें। अगर आपने यहां के इन नियमों को तोड़ा तो आपको जेल तक हो सकती है।

Jul 27, 2023 / 09:43 am

Jyoti Singh

you_can_not_even_shout_on_the_streets_of_dubai_let_alone_theft_know_the_strict_rule_of_this_country.jpg

बुर्ज खलीफा समेत कई ऊंची-ऊंची इमारतों के लिए मशहूर दुबई में दुनियाभर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। इस देश की बेहतरीन टेक्नोलॉजी लोगों का दिल जीत लेती है। इन्हें देखने के बाद आपको एहसास होगा कि साल 2022 में ही दुबई 2050 वाली जिंदगी जी रहा है। देश की एडवांस चीजों को देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे। टूरिस्ट के दिलों में जगह बनाने वाला ये देश जहां अपने आकर्षणों से लोगों को लुभा रहा है। लेकिन खूबसूरती के अलावा यह देश अपने अनोखे कानून को लेकर भी हमेशा सुर्खियों में बना रहता है।

3.png


चिल्लाने पर महिला को हुई जेल

बता दें कि हाल ही में एक खबर आई थी कि दुबई में एक महिला को सिर्फ इसलिए दो महीने की जेल हो गई क्योंकि वह सड़क पर चिल्लाई थी। दरअसल, टिएरा यंग एलन नाम की एक महिला की किसी व्यक्ति से बहस हो गई। इस दौरान वह चिल्ला पड़ी। जिसके बाद महिला को दो महीने से अधिक समय के लिए हिरासत में रखा गया है। साथ ही उसपर यूएई जाने पर भी बैन लगा दिया है। आप भी दुबई जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन नियमों के बारे में अच्छे से जान लें।

4.png

पब्लिक प्लेस पर खाने पर पाबंदी

अगर आप भी रास्ते में किसी भी जगह पर खड़े होकर खाने लगते हैं तो दुबई में ऐसा बिल्कुल न करें। यहां मेट्रो और बसों से लेकर पैदल यात्री क्रॉसिंग तक हर प्रकार के पब्लिक प्लेस और उनके स्टेशनों पर खाने-पीने पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है। ऐसे में अगर आपको यहां खाना खाते हुए या कोई भी पेय पदार्थ पीते हुए पाया गया तो आप पर तकरीबन 2 हजार रुपए का जुर्माना लग सकता है।

1.png

बिना पूछे तस्वीरें खींचना अपराध

हर देश के लिए ये एक अपराध है, आप किसी की भी तस्वीर उनसे बिना पूछे खींच भी नहीं सकते। वहीं दुबई अपने लोगों की प्राइवेसी को लेकर काफी सख्त है। यहां आप किसी की भी जानकारी या सहमति के बिना तस्वीर नहीं ले सकते। अगर आप उनकी फोटो को सोशल मिडिया पर पोस्ट करते हैं, तो साइबर अपराध कानूनों के अनुसार, आप पर करोड़ों का जुर्माना लगाया जा सकता है और अपराध के रूप में 6 महीने की जेल भी हो सकती है। यहां तक की आप सैन्य भवनों, अदालतों और महलों की तस्वीरें भी नहीं ले सकते हैं। सड़क दुर्घटनाओं की तस्वीरें लेना, उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट कारना या फिर चित्र और वीडियो पोस्ट करने पर यहां पूरी तरह से प्रतिबंध है।

अभद्र या अश्लील भाषा बोलना जुर्म

दुबई में पब्लिक प्लेस पर अभद्र या अश्लील भाषा का प्रयोग करना सख्त मना है। यही नहीं यहां आप अभद्र इशारे और एक दूसरे पर रास्ते में चिल्ला भी नहीं सकते। नोटिस होने पर या शिकायत करने पर आपको गिरफ्तार किया जा सकता है। यहां यातायात के दौरान अभद्र इशारे करने या गाली-गलौच करने पर कई पर्यटकों की गिरफ्तारी भी हुई है। ऐसे में इस्तेमाल की गई भाषा या हावभाव के आधार पर, आपको देश से निकाला भी जा सकता है।

2.png

अविवाहित जोड़ों के लिए ये नियम

इसके अलावा दुबई में अविवाहित जोड़ों के लिए होटल का कमरा शेयर करना गैर कानूनी है। हालांकि कुछ अंतरराष्ट्रीय होटल हैं जो शादी शुदा होने या ना होने की जांच नहीं करते लेकिन कुछ होटलों में ऐसा किया जाता है। अगर आप दुबई के आप दुबई किसी होटल में रुकने वाले हैं, तो वहां स्टे करने से पहले कुछ ऐसी जानकारी जरूर निकाल लें। अगर आप नहीं चाहते आपके रूम तक कोई अधिकारी आपको परेशान करें, तो अपने पास सभी डॉक्युमेंट्स भी जरूर रखें।

यह भी पढ़े – ये है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, दिखने में छतरी जैसा कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

यह भी पढ़े – युवक ने एक साथ पांच बॉल्स को अपनी उंगलियों पर नचाया, वीडियो देख दंग रह गए लोग

Hindi News/ Ajab Gajab / इस देश में चोरी तो दूर सड़क पर चिल्ला भी नहीं सकते आप, नियम तोड़ने पर हो जाती है जेल

ट्रेंडिंग वीडियो