scriptमुंबई में रहता है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, नेटवर्थ जानकर चकरा जाएगा सिर | who is Bharat Jain World richest beggar with a net worth of 7.5 crore lives in Mumbai | Patrika News
अजब गजब

मुंबई में रहता है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, नेटवर्थ जानकर चकरा जाएगा सिर

World Richest Beggar : हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर भिखरी का नाम सामने आया है। मुंबई का रहने वाला भरत जैन सबसे अमीर भिखारी है, जिसकी कुल संपत्ति एक या दो करोड़ रुपये नहीं बल्कि 7 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

Jul 07, 2023 / 03:02 pm

Jyoti Singh

who_is_bharat_jain.jpg

Bharat Jain : अब तक आपने दुनिया के सबसे अमीर और अरबपति व्यक्तियों के बारे में खूब सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर भिखारी कौन है। एक ऐसा भिखारी जिसके पास करोड़ों की बेशुमार दौलत है। उससे भी ज्यादा हैरानी की बात है कि यह भिखारी भारत का रहने वाला है। हम बात कर रहे हैं मुंबई के रहने वाले भरत जैन की। भरत एक या दो करोड़ रुपये नहीं बल्कि 7 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति का मालिक है।

 

करोड़ों की संपत्ति जुटा चुका भरत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भरत जैन को ग्लोबल स्तर पर दुनिया के सबसे अमीर भिखारी के रूप में पहचाना गया है। जहां आमतौर पर भिखारी शब्द सुनते ही किसी फटे पुराने कपड़े में बिखरे हुए बालों के साथ पैसों के संकट जैसी समस्याओं से घिरा हुआ चेहरा याद आता है। वहीं इसके विपरीत भरत जैन भिखारी होने के बाद भी अपनी करोड़ों की संपत्ति जुटा चुका है।

कॉन्‍वेंट स्कूल में पढ़ते हैं बच्चे

भरत को अक्सर ही मुंबई की सड़कों पर भीख मांगते हुए देखा जाता है। वहीं उसके परिवार की बात करें तो भरत की शादी हो चुकी है। उसके परिवार में उसकी पत्नी, दो बेटे, उसका भाई और पिता हैं। आर्थिक तंगी के कारण भरत जैन शिक्षा नहीं प्राप्‍त कर पाए। लेकिन उसने अपने दोनों बच्चों की शिक्षा पूरी कराई है। उसके दोनों ही बच्‍चे कॉन्‍वेंट स्‍कूल में पढ़ते हैं।

यह भी पढ़े – इन देशों के अजब-गजब कानून जान चकरा जाएंगे आप, तोड़ने पर सीधा होगी जेल!

 

मंथली कमाई 75 हजार रुपये तक

भरत जैन ने 7.5 करोड़ रुपये या 1 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति पा चुके हैं। भीख मांगने से ही उनकी मंथली कमाई 60 हजार रुपये से लेकर 75 हजार रुपये तक होती है। भरत के पास मुंबई में 1.2 करोड़ मूल्य का दो बेडरूम वाला फ्लैट है। जबकि उसने ठाणे में दो दुकानें बनवाई हैं, जहां से हर महीने 30,000 रुपये किराया आता है। भरत जैन 10 से 12 घंटे के भीतर प्रति दिन 2000 से लेकर 2500 रुपये जुटा लेता है।

1BHK डुप्लेक्स में रहता है परिवार

भरत जैन को अक्सर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या आजाद मैदान जैसे प्रमुख स्थानों पर भीख मांगते देखा जाता है। इतनी संपत्ति होने के बावजूद वह भीख मांगने का काम नहीं छोड़ता। उसका परिवार परेल में 1BHK डुप्लेक्स में रहता है। इसके अलावा परिवार के अन्य सदस्य एक स्टेशनरी स्टोर संचालित करते हैं, जो आय का अन्‍य सोर्स है। रिपोर्ट के मुताबिक, भरत का परिवार भीख मांगने से मना करता है पर वह नहीं मानता है।

यह भी पढ़े – 25 सेकेंड में हाथ के बल 75 सीढ़ियां उतरकर बना दिया विश्व रिकॉर्ड, देखने वाले भी हैरान

Hindi News/ Ajab Gajab / मुंबई में रहता है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, नेटवर्थ जानकर चकरा जाएगा सिर

ट्रेंडिंग वीडियो