scriptAlien Life: इंसानों की तरह हरी भरी नहीं बैंगनी होगी एलियंस की दुनिया, जानिए किस रंग के होते हैं Alien | Alien life The world of aliens will not be green like humans but purple, know what color aliens are | Patrika News
अजब गजब

Alien Life: इंसानों की तरह हरी भरी नहीं बैंगनी होगी एलियंस की दुनिया, जानिए किस रंग के होते हैं Alien

रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों को ऐसे लाइट सिग्नल मिले हैं, जो ऐसी दुनिया से आए हैं, जहां सूरज की रोशनी और ऑक्सीजन नहीं है। ऐसी स्थिति कई एक्सोप्लेनेट पर है।

नई दिल्लीApr 21, 2024 / 08:48 am

Akash Sharma

Alien Life: इंसानों की तरह हरी भरी नहीं बैंगनी होगी एलियंस की दुनिया, जानिए किस रंग के होते हैं Alien हम एलियंस की दुनिया को लेकर सदैव अंदाज लगाते रहते हैं। हम सोचते हैं कि एलियंस की दुनिया भी हमारी तरह हरी भरी होती होगी, लेकिन यह सच नहीं है। लंदन के रॉयल एस्ट्रॉनॉमिकल सोसायटी के जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एलियंस की दुनिया बैंगनी हो सकती है। वहीं एलियंस का रंग भी अलग तरह का हो सकता है।

सूरज की रोशनी और ऑक्सीजन के बिना भी है एक दुनिया

इस रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों को ऐसे लाइट सिग्नल मिले हैं, जो ऐसी दुनिया से आए हैं, जहां सूरज की रोशनी और ऑक्सीजन नहीं है। ऐसी स्थिति कई एक्सोप्लेनेट पर है। वैज्ञानिकों के मुताबिक जिंदगी होने के संकेत देने का वाला मुख्य कलर हरा है। इसका मतलब होता है उस स्थान पर सूरज की रोशनी को एनर्जी में बदलने वाले क्लोरोफिल का मौजूद है। वहीं जो प्लेनेट्स कम रोशनी वाले स्टार्स के आसपास घूमते हैं वहां जीवन तब ही संभव होता है जब जीवों को इंफ्रारेड लाइट से जीना आ जाए। धरती पर ही बहुत से बैक्टीरिया बिना सूरज की रोशनी के रहते हैं।

बैंगनी रंग के पीछे छिपा ये कारण

इसी आधार पर अमरीका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय ने कुछ बैक्टीरिया तैयार किए और उन्हें अलग-अलग वेवलेंथ की लाइट में रखा। इससे खुलासा हुआ कि कुछ बैक्टीरिया कम लाइट में जी सकते हैं। इन बैक्टीरिया का रंग बैंगनी (Purple) है। इन्हें जीने के लिए अधिक ऑक्सीजन और लाइट की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसे में साफ है कि बिना ऑक्सीजन वाली दुनिया ग्रीन नहीं होगी और उसके बैंगनी होनी की संभावना अधिक है।
ये भी पढ़ें: ‘जैसे इन्हें अमेठी छोड़ना पड़ा, वैसे ही वायनाड भी छोड़ेंगे’: पीएम मोदी का राहुल गांधी पर बड़ा हमला

Home / Ajab Gajab / Alien Life: इंसानों की तरह हरी भरी नहीं बैंगनी होगी एलियंस की दुनिया, जानिए किस रंग के होते हैं Alien

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो