scriptWeight loss tips : सुबह की यह 5 आदतें मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं, जानिए कैसे ? | Weight loss tips These 5 morning habits can help you lose weight and belly fat reduction | Patrika News
वेट लॉस

Weight loss tips : सुबह की यह 5 आदतें मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं, जानिए कैसे ?

Weight loss tips : वजन घटाने के लिए लोग कई तरह की कोशिशें करते हैं, जैसे कि डाइटिंग, एक्सरसाइज, और हेल्दी खाने का पालन करना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह की कुछ साधारण आदतें अपनाकर भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं?

जयपुरAug 29, 2024 / 11:14 am

Manoj Kumar

5 Morning Habits That Can Help You Lose Weight Fast

5 Morning Habits That Can Help You Lose Weight Fast

Weight loss tips : आज कल के खान पान कि वजह से मोटापा (Obesity) एक बड़ी समस्या बन चूकी है। इस कारण शरीर में कई तरह की बीमारी एक साथ जन्म ले लेती है।

मोटापा क्या है?

जब किसी व्यक्ति के शरीर का वजन, नॉर्मल से ज्यादा हो जाए तो उसे मोटापा (Obesity) कहते हैं। आप रोज जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं, जब आपका शरीर उसका इस्तेमाल नहीं कर पाता, तो ये शरीर में ये एक्स्ट्रा कैलोरी फैट के रूप में जमा होने लगती है। इसी वजह से वजन बढ़ता है।

मोटापा कैसे होता है ? Obesity

मोटापे (Obesity बढ़ने की सबसे बड़ी वजह ज्यादा खाना और फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर होना है। इसके साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में फैटी, जंक फूड्स, फ्राइड आइटम्स और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स (Carbonated drinks) भी वजन बढ़ाने का काम करते हैं। महिलाओं में थायराइड की समस्या भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। PCOD और PCOS जैसी समस्या का भी सामना करना पडता है .कई बार लोग टेंशन होने पर बहुत ज्यादा खाने लग जाते हैं, तो इससे भी मोटापा (Obesity) बढ़ता है।
Weight loss tips : Diseases caused by obesity
Weight loss tips : Diseases caused by obesity


मोटापे (Obesity) के कारण होने वाली बीमारियां :

– हाई ब्लड प्रेशर
– टाइप-2 डायबिटीज
– हाई कोलेस्ट्रॉल
– स्लीप एपनिया
– पीसीओडी
– ऑस्टियोआर्थराइटिस
– दिल की बीमारी
– कैंसर (स्तन, कोलन और एंडोमेट्रियम)

इससे (Obesity) बचने का क्या है 5 तरीके ? 5 Morning Habits for Weight loss

  1. सुबह जल्दी उठना और व्यायाम करना: सुबह जल्दी उठने से आपको दिनभर ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है और व्यायाम करने से आपका मोटापा कम होता है।
  2. गुनगुना पानी पीना: सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।
  3. नाश्ता करना: सुबह का नाश्ता करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपको दिनभर ऊर्जा मिलती है और मोटापा कम होता है।
  4. ध्यान और योग करना: सुबह ध्यान और योग करने से आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रहता है और मोटापा कम होता है।
  5. सुबह की सैर करना: सुबह की सैर करने से आपको ताजी हवा मिलती है और आपका मोटापा कम होता है।
    इन तरीकों को अपनाकर आप मोटापा से बच सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

Home remedies to reduce obesity
Home remedies to reduce obesity


मोटापा कम करने के घरेलू उपचार : Home remedies to reduce obesity

नींबू-शहद का सेवन

अपने सुबह की शुुरुआत गुनगुने पानी से करें। इसको और ज्यादा असरदार बनाने के लिए आप इसमें नींबू-शहद मिलाकर पिएं। लगातार कुछ महीनों तक इसके इस्तेमाल से आपको इसका असर नजर आने लगेगा। नींबू-शहद मिले पानी से पाचन भी दुरुस्त रहता है। इसके अलावा यह ड्रिंक बॉडी को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है।

जीरा, धनिया और अजवायन

एक कप पानी में जीरा, धनिया, अजवायन को मिलाएं और उसे उबालें। जब मिश्रण आधा रह जाए तो गैस बंद कर इसे हल्का ठंडा होने दें और फिर इसे घूंट-घूंट करके पिएं। इसके अलावा तुलसी, नींबू, अदरक की बिना दूध वाली चाय पीने से भी बहुत फायदे मिलते हैं।

सौंफ का सेवन

6-8 सौंफ के दानों को एक कप पानी में 5 मिनट तक उबालें। इसे छानकर सुबह खाली पेट पी लें। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार लगने वाली भूख से बचा जा सकता है।

सेब के सिरके का करें सेवन

एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इनमें मौजूद पेपटिन फाइबर से पेट को लम्बे समय तक भरा होने का एहसास होता है। यह लिवर में जमे फैट को घटाने में मदद करता है।

दालचीनी का सेवन

एक कप पानी में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर 10 मिनट तक उबालें। हल्का ठंडा कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पीने से मोटापा को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Weight Loss / Weight loss tips : सुबह की यह 5 आदतें मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं, जानिए कैसे ?

ट्रेंडिंग वीडियो