scriptWeight loss : गर्मियों में मोम की तरह पिंघल जाएगी पेट पर जमा चर्बी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज | Patrika News
वेट लॉस

Weight loss : गर्मियों में मोम की तरह पिंघल जाएगी पेट पर जमा चर्बी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज

Weight loss : वजन घटाने के लिए नियंत्रित कैलोरी वाले आहार में नट्स शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

जयपुरJun 21, 2024 / 10:48 am

Manoj Kumar

Adding nuts to your diet for weight loss
1/6
वजन घटाने के लिए नियंत्रित कैलोरी वाले आहार में नट्स शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यह अध्ययन यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया (UniSA) द्वारा किया गया, जिसमें सात यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों के निष्कर्षों का विश्लेषण किया गया। इन परीक्षणों में ऊर्जा-प्रतिबंधित (ER) आहार में वजन परिवर्तन और ग्लाइसेमिक नियंत्रण का आकलन किया गया।
Adding nuts to your diet for weight loss
2/6
शोधकर्ताओं ने पाया कि जब आहार में नट्स शामिल किए गए, तो किसी भी अध्ययन में वजन घटाने पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा। UniSA की शोधकर्ता प्रोफेसर एलिसन कोट्स के अनुसार, नट्स एक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें वजन घटाने के आहार में शामिल किया जाना चाहिए।
प्रोफेसर कोट्स ने कहा, लोग अक्सर वजन घटाने के प्रयास में नट्स से बचते हैं क्योंकि वे सोचते हैं कि नट्स की ऊर्जा और वसा सामग्री वजन बढ़ा सकती है।
Adding nuts to your diet for weight loss
3/6
शोधकर्ताओं द्वारा विश्लेषण किए गए सात अध्ययनों में से चार ने दिखाया कि जिन लोगों ने 42-84 ग्राम नट्स को ER डाइट (Energy-Restricted diets) में शामिल किया, उन्होंने उन लोगों की तुलना में महत्वपूर्ण रूप से अधिक वजन घटाया जिन्होंने बिना नट्स के ER आहार का पालन किया।
नट्स से भरपूर ER डाइट से वजन घटाने में अतिरिक्त 1.4-7.4 किलोग्राम की कमी हासिल हुई, जो शायद नट्स की भूख को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने की क्षमता से संबंधित हो सकता है
Adding nuts to your diet for weight loss
4/6
प्रोफेसर कोट्स ने कहा, "यदि वजन बढ़ना लोगों को नट्स खाने से हतोत्साहित कर रहा था - तो आश्वस्त रहें कि ऐसा नहीं है। नट्स वजन बढ़ाने का कारण नहीं बनते। इसके विपरीत, वे वजन घटाने में मदद करते हैं,"
Adding nuts to your diet for weight loss
5/6
अध्ययन की सह-लेखक डॉ शारायाह कार्टर के अनुसार, "जो लोग नट्स खाना पसंद करते हैं, उनके लिए यह जानना बहुत अच्छा है कि वे वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
Adding nuts to your diet for weight loss
6/6
"यह स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भी बहुत अच्छा है जो बिना वजन बढ़ने की चिंता किए, नट्स को स्वस्थ आहार के संदर्भ में सिफारिश कर सकते हैं।"

Hindi News / Photo Gallery / Health / Weight Loss / Weight loss : गर्मियों में मोम की तरह पिंघल जाएगी पेट पर जमा चर्बी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.