scriptVIDISHA में अनूठी बारात, 10 बग्गियों में निकले 20 दूल्हे | Unique procession in VIDISHA | Patrika News
विदिशा

VIDISHA में अनूठी बारात, 10 बग्गियों में निकले 20 दूल्हे

समाजसेवियों ने धूमधाम से कराया 20 बेटियों का विवाह

विदिशाJun 01, 2022 / 10:41 am

govind saxena

VIDISHA में अनूठी बारात, 10 बग्गियों में निकले 20  दूल्हे

VIDISHA में अनूठी बारात, 10 बग्गियों में निकले 20 दूल्हे

शहर में अनूठी बारात, दस बग्गियों में निकले बीस दूल्हे

विदिशा. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से 31 मई को विवाह तय था। लेकिन ऐनवक्त पर आचार संहिता की बंदिशों ने विवाह पर रोक लगा दी। लेकिन विवाह कहां रुकते, हुए और खूब धूमधाम से हुए। सेवाभावियों के विदिशा ने फिर एक बार अच्छे काम में हाथ बढाए और देखते ही देखते लोग साथ होते गए। फिर ऐसा विवाह हुआ कि सरकारी मदद से भी वह धूम नहीं मचती जो सेवाभावियों के शहर में समाजसेवियों की मदद से हुए इस विवाहोत्सव में मची। जब मंगलवार की शाम शहर में बारात निकली तो दस बग्गियों में बीस दूल्हे, जमकर बजते बैंड बाजे, कदम-कदम पर स्वागत और बरसते फूलों के बीच नाचते बाराती। दूल्हे भी इतने खुश की माहौल को चिरस्मरणीय बनाने के लिए खुद बग्गी में बैठे मोबाइल पर बारात का लाइव करते रहे। शहर का भ्रमण कर बारात मुखर्जीनगर में भाजपा नेता मुकेश टंडन के आवासीय परिसर में पहुंची जहां वरमाला और फिर भांवरे हुईं। इस शादी में उपहार देने की भी जैसे होड़ लग गई। सेवाभावियों ने इस शादी में सभी जोड़ों को उपहार भेंट किए। स्नेह भोज हुआ और फिर विदाई हुई।शाम करीब 6 बजे माधवगंज से बारात शुरू हुई। सबसे आगे धूम मचाता डीजे और फिर शहर के बाराती। इनमें भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश सिंह जादौन, वरिष्ठ नेता मुकेश टंडन, अरविंद श्रीवास्तव, राकेश शर्मा, केके गुप्ता, निरपत कुशवाह, छत्रपाल शर्मा, संतोष शर्मा, सुरेंद्र चौहान, दिनेश कुशवाह, मनोज पंजवानी, कांग्रेस नेता मनोज कपूर, मोहर सिंह रघुवंशी समेत अनेक नेता और गणमान्य लोग मौजूद रहे। इसके साथ ही दूल्हे के परिवार के पुरुष, युवा और महिलाएं भी नाचते हुए बारात में शामिल हुए। हर बग्गी के सामने ढोल-नगाड़े और बैंड बाजा था। जगह-जगह लोगों ने पुष्प बरसाकर बारात का स्वागत किया। कई जगह लोगों ने स्वल्पाहार और शीतल पेय से स्वागत किया।
मुख्य बाजार और रास्तों से होते हुए यह अनूठी बारात मुखर्जी नगर के कार्यक्रम स्थल पर पहुंची, जहां बारात की अगवानी परंपरागत तरीके से की गई। इसके बाद परिसर में बने मंच पर सामूहिक वरमाला का आयोजन किया गया। वरमाला के बाद फोटो सेशन और फिर भोज के बाद वेदियों पर मंत्रोच्चार के साथ भांवरों की रस्म हुई। इस अनूठे विवाह का साक्षी बनने बड़ी संख्या में शामिल हुए और अपनी क्षमता से आगे बढ़कर वर-वधू को उपहार भेंट किए।—
उपहार में ये मिला सामानआयोजन समिति के मुखिया मुकेश टँडन ने बताया कि सेवाभावियों के माध्यम से कराए गए इस सामूहिक विवाह में एलईडी टीवी, कूलर, ओवन, पंखे, डबल बैड, बिस्तर, बर्तन, मिक्सी, गैस टंकी, गैस चूल्हे, अलमारी, कपड़े, कुर्सियां, बिछिए, सोने की लोंग सहित अनेक सामान नगर के सेवाभावियों ने नवविवाहित जोड़ों को उपहार स्वरूप प्रदान किए। इसके साथ ही जोड़ों को दस-दस हजार रुपए की एफडी भी भेंंट की गई।
—बारात में दूल्हे करते रहे मोबाइल से लाइव

बारात का माहौल ही कुछ ऐसा था कि सब कुछ अविस्मरणीय लग रहा था। खासकर जिनकी शादी थी उनके लिए यह बहुत यादगार पल था। ऐसे मौके को अपने मोबाइल में कैद करने और अपने साथियों तथा परिजनों को दिखाने के लिए बग्गी में बैठे कुछ दूल्हे अपने मोबाइल से वीडियो बनाते रहे तो कुछ बारात का लाइव करते रहे।—
हिन्दू दूल्हे के साथ मुस्लिम दूल्हा भी बग्गी मेंबारात ने साम्प्रदायिक सदभाव भी खूब साझा किया। इस विवाह सम्मेलन में जहां 19 जोड़े हिन्दू समाज के थे, वहीं एक जोड़ा मुस्लिम समाज का भी था। ऐसे में जब बारात निकली तो एक बग्गी में हिन्दू और मुस्लिम दूल्हे साथ बैठे नजर आए। वहीं विवाह स्थल पर मुस्लिम जोड़े का इस्लाम रीति से निकाह भी कराया गया।

Hindi News / Vidisha / VIDISHA में अनूठी बारात, 10 बग्गियों में निकले 20 दूल्हे

ट्रेंडिंग वीडियो