scriptदेश का पहला हाइड्रोजन जलयान पहुंचा काशी, पर्यटन विभाग करेगा वाराणसी से प्रयागराज तक संचालन | Varanasi update first hydrogen ship reached Kashi, the tourism department will operate it from Varanasi | Patrika News
वाराणसी

देश का पहला हाइड्रोजन जलयान पहुंचा काशी, पर्यटन विभाग करेगा वाराणसी से प्रयागराज तक संचालन

Varansi update: देश का पहला हाइड्रोजन जलयान रविवार की शाम कोलकाता से वाराणसी के रामनगर मल्टीमॉडल टर्मिनल पर पहुंच गया। आईडब्ल्यूएआई अधिकारियों ने जलयान का निरीक्षण किया। इस दौरान जलयान के कैप्टन, सहायक कर्मचारियों से जलयान के विषय में पूरी जानकारी ली। 

वाराणसीJul 15, 2024 / 03:29 pm

Krishna Rai

Varanasi update: कोलकाता से आए दो मंजिला हाइड्रोजन जलयान के अंदर सजावट, रंगरोगन समेत अन्य प्रक्रियाएं पूरी होंगी। जल परिवहन अधिकारियों के अनुसार हाइड्रोजन जलयान का संचालन पर्यटन विभाग के जिम्मे होगा। 50 से 55 व्यक्तियों की क्षमता वाले जलयान को काशी से चुनार वाया प्रयागराज तक संचालन किए जाने की तैयारी है। माना जा रहा है कि यह जलयान पर्यटकों को काफी लुभाएगा। यह काशी और प्रयागराज जैसे पर्यटन इलाके लोगों को काफी आकर्षित करेगा।
कैप्टन ने जल परिवहन अधिकारियों को बताया कि यह जलयान 20 से 25 किमी की रफ्तार से चल सकता है। एक माह पहले कोच्चि शिपयार्ड से समुद्री मार्ग से होते हुए यह जलयान 13 जून को कोलकाता पहुंचा, लेकिन जलमार्ग-1 हल्दिया- वाराणसी रूट पर पानी की कमी के चलते जलयान की रफ्तार रुक गई।

Hindi News/ Varanasi / देश का पहला हाइड्रोजन जलयान पहुंचा काशी, पर्यटन विभाग करेगा वाराणसी से प्रयागराज तक संचालन

ट्रेंडिंग वीडियो