scriptUP Rains: अक्टूबर में हो रहा जून जैसी गर्मी का अहसास, जानिए आज कहां हैं बारिश के आसार | UP Rains weather update October is feeling like June know where is the chance of rain today in uttar pradesh | Patrika News
वाराणसी

UP Rains: अक्टूबर में हो रहा जून जैसी गर्मी का अहसास, जानिए आज कहां हैं बारिश के आसार

UP Rains: अक्टूबर का महीना अपने आप में खास होता है लेकिन इस बार बढ़ता तापमान लोगों के लिए काफी चौंकाने वाला है। आम तौर पर इस महीने में हल्की ठंडक का एहसास होने लगता था लेकिन उत्तर भारत में गर्मी का असर बना हुआ है।

वाराणसीOct 05, 2024 / 08:00 am

Prateek Pandey

up rains

यूपी में आज कहां बारिश के आसार

UP Rains: उत्तर प्रदेश में गर्मी एक बार फिर से बढ़ गई है। लोगों को दोपहर में तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है। मौसम के संदर्भ में आज कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई हैं। 10 अक्टूबर के आसपास विभिन्न स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

बढ़ रहा है डेंगू और मलेरिया का प्रकोप

मौसम विज्ञानियों की मानें तो 10 अक्टूबर तक प्रदेश में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। ऐसे में दिन में धूप अधिक महसूस हो रही है जबकि रात का मौसम कुछ सुधर रहा है। हाल ही में हुई बारिशों के कारण मौसम में बदलाव आया है लेकिन इसके साथ ही लोग बीमार भी पड़ने लगे हैं। बारिश के बाद जलभराव से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। लखनऊ के साथ-साथ कई जिलों में डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में लखनऊ में 60 लोगों के डेंगू संक्रमित होने की सूचना सामने आई है।
यह भी पढ़ें

केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी को घेरा, अखिलेश यादव को बताया माफिया गैंग का सरदार

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

5 अक्टूबर को प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर नाम मात्र की बारिश हो सकती है। शनिवार को प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में भारी बारिश का कोई अलर्ट नहीं दिख रहा है और न ही बादल गरजने या बिजली गिरने की संभावना है।
अगले कुछ दिनों में, खासतौर पर 6 से 10 अक्टूबर के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां अधिक देखने को मिल सकती हैं। इस प्रकार अक्टूबर का यह महीना न केवल तापमान में असामान्य वृद्धि दिखा रहा है बल्कि इससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिम भी पैदा कर रहा है।

Hindi News / Varanasi / UP Rains: अक्टूबर में हो रहा जून जैसी गर्मी का अहसास, जानिए आज कहां हैं बारिश के आसार

ट्रेंडिंग वीडियो