scriptयूपी में फिर बाढ़ ने पसारे पांव, बारिश बिगाड़ेगी माहौल, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी | UP Flood again spreading , rain will spoil the environment, weather department issued warning | Patrika News
वाराणसी

यूपी में फिर बाढ़ ने पसारे पांव, बारिश बिगाड़ेगी माहौल, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

UP Flood: प्रदेश में बाढ़ और बारिश दोनों कहर बरपा रहे हैं। गंगा के बढ़ते जलस्तर और मौसम विभाग की बारिश की चेतावनी प्रदेश वासियों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। रिकॉर्ड स्तर से उपर बह रही गंगा प्रदेश में बाढ़ के संकेत दे रही हैं। आइए बताते हैं कौन से क्षेत्र होंगे प्रभावित। 

वाराणसीAug 29, 2024 / 10:06 pm

Nishant Kumar

Ghats get Submerged in Varanasi
प्रदेश में मूसलाधार बारिश और डैम खोले जाने के बाद गंगा का जल स्तर बढ़ गया है। वाराणसी में 24 घंटे में पानी डेढ़ मीटर तक बढ़ गया है। फर्रुखाबाद में दर्जनों गांव पानी से घिर गए हैं। संपर्क मार्ग डूब जाने की वजह से जनजीवन तबाह हो गया है। मूलभूत आवश्यकताओं के सामान भी गांवो तक नहीं पहुंच पा रहे है। ऐसे में प्रभावित क्षेत्रों में हाहाकार मचा हुआ है। 

जलमग्न हुआ वाराणसी 

20 अगस्त को गंगा का पानी 68 मीटर पर आकर घटने लगा था। 27 अगस्त को जलस्तर 66.31 पर रुका हुआ था। बुधवार को वाराणसी में गंगा का पानी सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक 35 सेंटीमीटर बढ़ गया। ऐसे में नाविकों के चेहरे पर तनाव साफ झलक रहा है। गंगा में नाव नहीं चलने के कारण नाविकों की रोजी-रोटी पर संकट मंडरा रहा है। गंगा में पानी बढ़ने के कारण शहर में नाले का पानी सड़कों पर आ गया है। वरुणा में सड़क पर नाले का पानी आने के कारण क्षेत्र में बदबू और गंदगी फैल गई है जिससे आम लोगों को परेशानी हो रही है। 

सेंट्रल वाटर कमिशन (CWC) ने जारी की चेतावनी 

बढ़ते गंगा के जल स्तर को देखते हुए सेंट्रल वाटर कमिशन ने बाढ़ की चेतावनी जारी की है। CWC की माने तो गंगा का जल स्तर दो दिनों में और बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश की आशंका जताई है। CWC की चेतावनी और मौसम विभाग की आशंका प्रदेशवासियों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। 
यह भी पढ़ें

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दिखेगी उत्तर भारत के विरासत की झलकियां, जानें कब शुरू होगी उड़ान

हाई अलर्ट पर प्रशासन 

बाढ़ को देखते प्रशासन हाई अलर्ट मोड पर आ गया है। वाराणसी प्रशासन ने घाट किनारे वाले पुलिस चौकियों को सक्रिय कर दिया है। NDRF और जल पुलिस को एक्टिव कर दिया गया है। 

फर्रुखाबाद में भी बाढ़ का कहर 

फर्रुखाबाद में बाढ़ अपना कहर बरपा रही है। गंगा के बढ़ते जल स्तर और रामगंगा नदी की धारा गांव वालों को लगातार डरा रही है। हलांकि फर्रुखाबाद में गंगा रेड लाइन से 60 सेंटीमीटर नीचे बह रही हैं। बारिश और बाढ़ के पानी की वजह से सड़कें डूब गई हैं और गांव का कनेक्शन शहर से टूट चुका है। 

Hindi News/ Varanasi / यूपी में फिर बाढ़ ने पसारे पांव, बारिश बिगाड़ेगी माहौल, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो