scriptआईएमडी का नया फोरकास्ट, फिर बताई गरज चमक के साथ ओले और बारिश की तारीख, हो जाएं सतर्क | IMD Predicts Trouble with Heavy Rain hail Forecast UP Weather Update | Patrika News
वाराणसी

आईएमडी का नया फोरकास्ट, फिर बताई गरज चमक के साथ ओले और बारिश की तारीख, हो जाएं सतर्क

उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी, नया पश्चिमी विक्षोभ और अब एक नई ट्रफ लाइन मौसम में तबदीली लाने वाली है। बारिश के साथ ही आसमान में काले बदल छाए हुए हैं। ऐसे में एक बार फिर आईएमडी ने बारिश और गरज चमक का फोरकास्ट जारी करते हुए मौसम खराब होने की भविष्यवाणी की है।

वाराणसीJan 06, 2024 / 08:42 pm

SAIYED FAIZ

IMD Heavy Rain Prediction

आईएमडी का नया फोरकास्ट, फिर बताई गरज चमक के साथ ओले और बारिश की तारीख, हो जाएं सतर्क

वाराणसी। उत्तर प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। मौसम का कई सिस्टम एक्टिव है। पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही साथ ट्रफ लाइन भी एक्टिव है जिसकी वजह से मौसम लगातार खराब रह रहा है। शनिवार सुबह हुई बारिश के बाद दिन भर आसमान में बदल छाए रहे। वहीं आईएमडी ने एक बार फिर पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित वाराणसी मंडल में मौसम खराब होने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार 7 तारीख को मौसम शुष्क रहेगा पर आने वाले दिनों में एक बार फिर गरज चमक के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना है। ऐसे में आईएमडी ने सभी जिलों को चेतावनी जारी की है।
ट्रफ लाइन बिगाड़ेगी मौसम

पहाड़ी इलाकों से चलने वाली हवाएं मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ा रही हैं। इसके अलावा आईएमडी के ताजा अपडेट के अनुसार एक ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के आस-पास चक्रवाती परिसंचरण के रूप में समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर बनी हुई है। एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमण्डलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में है, जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 3.1 किलोमीटर पर स्थित है। अब यह अक्षांश 28°N के उत्तर में 76°E देशांतर के साथ लगभग पूर्व-उत्तरपूर्व की ओर दूर चला गया है।
आईएमडी ने बताया समय, इस दिन होगी बारिश, गिरेगा ओला

आईएमडी के अनुसार राज्य में रविवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है लेकिन कोहरा का प्रकोप जारी रहेगा। वाराणसी मंडल में भी डेन्स फॉग का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 8 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होगी पर पूर्वी उत्तर प्रदेश में 9 जनवरी को गरज चमक के साथ भारी बरसात और ओले पढ़ने का एक बार फिर अलर्ट जारी किया गया। 9 जनवरी को शुरू होकर बारिश 10 जनवरी तक होने का फोरकास्ट है।
वाराणसी में तापमान

आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार शनिवार की शाम वाराणसी में 8 बजे 16 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है और हवा 5 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है। जौनपुर में बादलों के बीच तापमान 16 डिग्री है और हवा 6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है। गाजीपुर में बादलों के बीच 17 डिग्री तापमान है। वहीं चंदौली में 16 डिग्री तापमान है।
https://youtu.be/GwNaQJMOQzc

Hindi News/ Varanasi / आईएमडी का नया फोरकास्ट, फिर बताई गरज चमक के साथ ओले और बारिश की तारीख, हो जाएं सतर्क

ट्रेंडिंग वीडियो