scriptTravel-वातानुकूलित होगी ई-बस, इतना हो सकता है किराया | E-bus will be air conditioned in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

Travel-वातानुकूलित होगी ई-बस, इतना हो सकता है किराया

बनारस के सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज (VCTSL) के तहत मिल रही है 50 इलेक्ट्रिक बस , चार रूटों पर बनेंगे चार्जिंग प्वाइंट

वाराणसीDec 12, 2019 / 01:48 pm

Devesh Singh

E-bus

E-bus

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस को सिटी ट्रांसपोट्र सर्विसेज (Varanasi City Transport Services Ltd) के तहत 50 इलेक्ट्रॉनिक बस (E-Bus) मिलने वाली है। शहर से प्रदूषण को कम करने के लिए ही ऐसी बसे चलाने की तैयारी है। सबसे खास बात है कि सारी इलेक्ट्रॉनिक बस वातानुकूलित होगी। इससे सफर करने वालों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।
यह भी पढ़े:-बनारस में RSS पहली बार करने जा रही शाखा कुंभ का आयोजन

नये साल से अत्याधुनिक सुविाओं से युक्त VCTSL की बसे शहर में दौडऩे लगेंगी। सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने काफी पहले ही ई बस चलाने का ऐलान किया था लेकिन चार्जिंग स्टेशन पर अंतिम निर्णय नहीं होने पर संचालन में देरी हो रही है। चार्जिंग स्टेशन को लेकर मंथन जारी है और चार रूटों पर इसे बनाने की तैयारी है। बाबतपुर एयरपोर्ट से कैंट व लंका, कैंट से लंका व बीएचय, राजघाट से लंका व रामनगर से लंका होते हुए कैंट रूट पर इन बसों को चलाने की तैयारी है। ई बसों को किराया भी अधिक नहीं है इसलिए आम आदमी भी इन बसों का लाभ ले पायेगा। जीरो से तीन किलोमीटर की यात्रा में 15 रुपये प्रति व्यक्ति किराया हो सकता है। इसकी तरह 3.1 किलोमीटर से छह किलोमीटर तक 20 रुपये देना पड़ सकता है। 20 किलोमीटर से अधिक यात्रा करने पर किराये के रुप में 45 रुपया लिया जा सकता है।
यह भी पढ़े:-नेशनल जियोग्राफी चैनल पर दिखेगा काशी विश्वनाथ धाम

अत्याधुनिक सुविधा से युक्त होंगी ई बस
VCTSL की ई बस में यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी। 32 सीटर बस में 52 यात्री सफर कर सकते हैं। बस में ही डिस्प्ले लगा होगा। इसी पर स्टापेज की जानकारी मिलेगी। बस GPRS सिस्टम से लैस होगी और इसकी लोकेशन हमेशा मिलती रहेगी। बस की इंटीरियर बहुत अच्छा होगा और मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी भी लगी होगी। एक किलोमीटर की यात्रा करने पर बस में एक यूनिट बिजली का खर्च होगा। बस के अंदर 10 पैनिक बटन होंगे। चालक की सुविधा के लिए बस में आटोमैटिक क्लच व गियर होगा। सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के एआरएम एसएन पाठक ने कहा कि चार रूट पर वातानुकूलित ई बस चलायी जायेगी। किराये को लेकर भी मंथन हुआ है।
यह भी पढ़े:-आगमन संस्था की अनोखी मुहिम, दुराचारियों का मंदिर में हुआ प्रवेश निषेध

Hindi News/ Varanasi / Travel-वातानुकूलित होगी ई-बस, इतना हो सकता है किराया

ट्रेंडिंग वीडियो