scriptयोगी सरकार ने देव दिवाली को घोषित किया प्रांतीय मेला, जाने क्या होंगी देव दिवाली की तैयारियां   | Dev Diwali 2024: Yogi government declared Dev Diwali as a provincial fair, know what will be the preparations for Dev Diwali. | Patrika News
वाराणसी

योगी सरकार ने देव दिवाली को घोषित किया प्रांतीय मेला, जाने क्या होंगी देव दिवाली की तैयारियां  

Dev Diwali 2024: योगी सरकार ने देव दिवाली को प्रांतीय मेला घोषित किया है। गंगा महोत्सव और देव दिवाली को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गयी है। अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महासचिव ने सीएम योगी को बधाई दी है। आइये बताते हैं क्या होंगी देव दिवाली की तैयारियां और स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने क्या कहा 

वाराणसीSep 22, 2024 / 09:32 pm

Nishant Kumar

देव दिवाली 2024

देव दिवाली 2024

Dev Diwali 2024: योगी सरकार ने काशी की देव दिवाली को प्रांतीय मेला घोषित किया है। काशी में होने वाली देव दिवाली और गंगा महोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी है। कमिश्नर कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी घोषणा हुई है। बैठक में काशी के लोगों की सहभागिता बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई है। देव दिवाली की तैयारियों को लेकर स्थानीय लोगों के साथ बैठक होगी। 

स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने दी बधाई

अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार को अखिल भारतीय संत समिति हार्दिक बधाई और धन्यवाद देती है। काशी जिसे मनाती है उसे दुनिया मनाती है और काशी जिसको मानती है उसे दुनिया मानती है। ये हजारो वर्षो से परंपरा और चलन में है। काशी की देव दीपावली एक प्राचीन उत्सव है। 

कोई सरकार इसे नहीं मानी थी 

स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि इसको काशी के साहित्यकारों ने उसे अपने स्वरूप में लिखे थे परन्तु काशी का देव दीपावली गंगा और गंगा के घाट पर सबसे लंबी सीढ़ियां और उन सीढ़ियों पर जलते दीप ये दुनिया में और कहीं नहीं मिलेगा। किसी सत्ता और सरकार की मान्यता नहीं थी। ये जन समाज का उत्सव है। काशी के लक्खा मेलों में से एक है। इसको राज्य सरकार ने माना की ये मेला है। इसके लिए राज्य की सरकार और योगी आदित्यनाथ जी जो भारतीय संस्कृति, सनातन परंपरा को आगे बढ़ाने का निरंतर कार्य कर रहे हैं उनको ढेर सारा आशीर्वाद और बधाई। 

कमिश्नर ने क्या कहा ?

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि 12 से 14 नवंबर तक होने वाला गंगा महोस्तव आरपी घाट पर होगा। वाराणसी के स्थानीय कलाकारों, काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के प्रतिभागियों के साथ ही बाहरी प्रतिभागियों को भी मंच दिया जाएगा। कमिश्नर ने कहा कि इस बार देव दीपावली का मकसद वाराणसी के लोगों की सहभागिता को बढ़ाना है। इसके लिए सिविल डिफेन्स, रेड क्रॉस सोसाइटी और गंगा सफाई समिति के सदस्यों के साथ पांच हजार लोगों को जोड़ा जाएगा। 
यह भी पढ़ें

Dev Deepawali 2024: काशी के घाटों पर 12 लाख दीपों की रोशनी, 15 नवंबर को योगी सरकार करेगी भव्य आयोजन

वेदपीठ के ब्राह्मणो के दिया धन्यवाद 

देव दिवाली को राजकीय मेला घोषित होने के बाद वेदपीठ के ब्राह्मणो ने योगी आदित्यनाथ को बधाई दिया। ब्राह्मणों में मंत्रोच्चार कर के अपनी बधाई अभिव्यक्त की। 

 

Hindi News / Varanasi / योगी सरकार ने देव दिवाली को घोषित किया प्रांतीय मेला, जाने क्या होंगी देव दिवाली की तैयारियां  

ट्रेंडिंग वीडियो