script3.5 किमी तिरंगा यात्रा, 1 किमी लंबा राष्ट्रीय ध्वज, काशी की सड़कों पर दिखा स्कूली बच्चों के राष्ट्र प्रेम का जज्बा | 3.5 km tiranga yatra in varanasi by school children Patriotic spirit visible on streets of Kashi | Patrika News
वाराणसी

3.5 किमी तिरंगा यात्रा, 1 किमी लंबा राष्ट्रीय ध्वज, काशी की सड़कों पर दिखा स्कूली बच्चों के राष्ट्र प्रेम का जज्बा

भारत आज आजादी की 78वीं वर्षगांठ मना रहा है। स्वतंत्रता दिवस के इस खास अवसर पर पूरा देश जश्न में डूबा है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्कूली बच्चों ने साढ़े तीन किलोमीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकालकर राष्ट्र के प्रति प्रेम को प्रदर्शित किया।

वाराणसीAug 15, 2024 / 07:32 pm

Anand Shukla

3.5 km tiranga yatra in varanasi by school children Patriotic spirit visible on streets of Kashi
Tiranga Yatra: आजादी हमें जान से भी प्यारी है, इसी जज्बे और राष्ट्र प्रेम के साथ सैकड़ों क्रांतिकारी फांसी के तख्ते पर झूल गए थे। संघर्ष और बलिदान के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था। हमारे वीरों की यह राष्ट्र भावना जन- जन के अंदर समाहित है। इसका नजारा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सड़कों पर भी दिखा, जहां देश के भविष्य, बच्चों ने एक किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज हाथों में लेकर साढ़े तीन किमी लंबी तिरंगा यात्रा निकाली ।

काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय से संपूर्णानंद विश्वविद्यालय तक निकाली गई तिरंगा यात्रा

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि पूरे देश की तरह काशी में भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। ‘सेल्फी विद तिरंगा’, ‘तिरंगा अभियान’ और हर ‘घर तिरंगा अभियान’ के तहत स्कूली बच्चे भव्य तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं। यह तिरंगा यात्रा काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय से संपूर्णानंद विश्वविद्यालय तक साढ़े तीन किमी का सफर तय की। इस यात्रा में एनसीसी, स्काउट, सिविल डिफेंस, स्थानीय पुलिस, पीएसी और एनडीआरएफ कर्मी शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

UCC पर पीएम मोदी के बयान से मची खलबली, मौलाना रजवी बरेलवी बोले- भारत के मुसलमान संतुष्ट नहीं

70 से 80 मीटर के बनाए गए थे 12 झंडे

उन्होंने बताया कि तिरंगा यात्रा के लिए 70 से 80 मीटर के 12 झंडे बनाए गए, जिसे स्कूली बच्चे लेकर चले। मंडलायुक्‍त ने बताया क‍ि लोगों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए हम तिरंगा यात्रा निकाले हैं। प्रत्येक काशीवासी ने यह प्रण लिया है कि हर घर से कोई एक सदस्य तिरंगा यात्रा में शामिल होगा। शहर के प्रतिष्ठित लोग भी यात्रा का हिस्सा बन रहे हैं।

Hindi News/ Varanasi / 3.5 किमी तिरंगा यात्रा, 1 किमी लंबा राष्ट्रीय ध्वज, काशी की सड़कों पर दिखा स्कूली बच्चों के राष्ट्र प्रेम का जज्बा

ट्रेंडिंग वीडियो