scriptशासन ने 25 जून तक बढ़ाई छुट्टी, भीषण गर्मी का असर | New order came regarding holiday, now school open on this date | Patrika News
यूपी न्यूज

शासन ने 25 जून तक बढ़ाई छुट्टी, भीषण गर्मी का असर

प्रदेश सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक बार फिर छुट्टी बढ़ाने की घोषणा की है मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है।

उन्नावJun 16, 2024 / 08:38 pm

Narendra Awasthi

भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रण में चलने वाले विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है। पहले 15 जून से विद्यालय को खुलना था। लेकिन गर्मी में किसी प्रकार की कमी नहीं आ रही है। जिसको देखते हुए शिक्षा निदेशक की तरफ से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया गया है।
यह भी पढ़ें

कानपुर में फिर गरजा योगी का बुलडोजर, पांच साल की बच्ची को फुटपाथ से उठा ले गए थे कुत्ते

शिक्षा निदेशक बेसिक ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान और भीषण गर्मी को देखते हुए ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए नया आदेश जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि अभी तक कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में दिनांक 15 जून तक गर्मी की छुट्टी घोषित की गई थी। लेकिन गर्मी में कोई कमी नहीं आई है। मौसम विभाग ने भी भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है। शिक्षा विभाग के आदेश से शिक्षकों के साथ छात्रों ने भी राहत की मिली। अब भीषण गर्मी में उन्हें स्कूल नहीं जाना पड़ेगा।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान से बढ़ी छुट्टी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए गर्मी की छुट्टी अब 24 जून तक बढ़ाई जाती है। 25 जून से शिक्षक, शिक्षिका, शिक्षामित्र, अनुदेशक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी सुबह 7:30 बजे से 1:30 बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे। 28 जून से छात्र-छात्राओं के लिए विद्यालय खोला जाएगा। जिसका समय 7:30 से 10:30 बजे के बीच होगा। 1 जुलाई से विद्यालय का समय 7:30 बजे से 1:30 बजे तक होगा। निर्धारित समय सारणी के अनुसार शिक्षक शैक्षिक कार्य अच्छी कार्य करायें।
विद्यालय में अन्य अभियान भी चलाए जाएंगे

अपने आदेश में शिक्षा निदेशक नहीं बताया कि 25 जून से 30 जून के बीच विद्यालयों में अन्य गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी। जिसमें साफ सफाई, स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत विद्यालयों में नामांकन बढ़ाए जाने का भी कार्यक्रम शामिल है।

Hindi News/ UP News / शासन ने 25 जून तक बढ़ाई छुट्टी, भीषण गर्मी का असर

ट्रेंडिंग वीडियो