scriptसीएम योगी बोले-बच्चों से जुड़ी बीमारियों को नजदीक से देखा, हमने जापानी इंसेफेलाइटिस का समाधान करने में पाई सफलता | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी बोले-बच्चों से जुड़ी बीमारियों को नजदीक से देखा, हमने जापानी इंसेफेलाइटिस का समाधान करने में पाई सफलता

CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एसजीपीजीआई की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

लखनऊOct 22, 2024 / 05:09 pm

Aman Pandey

CM Yogi first reaction

CM Yogi first reaction

CM Yogi: एसजीपीजीआई में परियोजनाओं के लोकार्पण के दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर की आवश्यकता काफी समय से थी, क्योंकि प्रदेश में बच्चों से जुड़ी बीमारियों को मैंने नजदीक से देखा है। इसको लेकर सांसद रहने के दौरान संसद और सड़क पर आंदोलन भी किया। वहीं, सरकार आने के बाद डबल इंजन के प्रयास से जल्द ही एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर मूर्त रूप लेगा। हमने जापानी इंसेफेलाइटिस का समाधान करने में सफलता पाई है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होते थे।

योगी ने एडवांस डायबिटीज सेंटर में देखी व्यवस्‍था

इससे पहले सीएम योगी ने सलोनी हार्ट सेंटर, एडवांस डायबिटीज सेंटर, टेली आईसीयू का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि एसजीपीजीआई देश और प्रदेश का सबसे प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान है। ऐसे में, प्रदेश के पूर्वी, पश्चिमी, मध्य, बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति की प्राथमिकता हाेती है कि उसे यहां बेड प्राप्त हो जाए, लेकिन इसको लेकर काफी समस्या अक्सर सामने आती है। इस समस्या को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है।

22 विभागों की मिलेंगी सेवाएं

सीएम योगी ने कहा कि इसी के तहत एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर में 575 बेड्स के निर्माण की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा रहा है। यहां 22 विभागों की सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसमें हार्मोंस, डायबिटीज, पीडियाट्रिक आईसीयू, इमरजेंसी पीडियाट्रिक जेनेटिक, पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी समेत अन्य बीमारियों का इलाज एक छत के नीचे होगा।

सलोनी हार्ट सेंटर के पहले चरण की शुरुआत

सीएम योगी ने कहा कि सलोनी हार्ट सेंटर के पहले चरण की शुरुआत हो गई है। वहीं, सेंटर के दूसरे चरण का एमओयू साइन हो गया है। इसके जरिए सलोनी हार्ट सेंटर 200 बेड की विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ हर साल 5 हजार बच्चों की हार्ट से जुड़ी हुई गंभीर सर्जरी कर उन्हें सुखमय जीवन देगा। साथ ही, हर साल दस हजार बच्चों को सेकेंड ओपिनियन आदि उपलब्ध कराएगा। इसके लिए, सलोनी हार्ट फाउंडेशन के प्रयासों के हम सभी आभारी हैं।

200 छात्रों के लिए छात्रावास का निर्माण

सीएम योगी ने कहा कि ओएनजीसी के 51 करोड़ के सीएसआर फंड से एक हजार बेड के रैन बसेरा के निर्माण की कार्रवाई शुरू हो गई है। इससे यहां आने वाले तीमारदारों को बड़ी राहत मिलेगी। यहां पार्किंग और कैंटीन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी, जहां तीमारदारों को 15 से 20 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। वहीं, 200 छात्रों के लिए कॉलेज ऑफ मेडिकल टेक्नोलॉजी छात्रावास का निर्माण पूरा हो चुका है।
यह भी पढ़ें

युवा शक्ति को कुशल बनाने का आधार बन रही ‘स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना’

सीएम योगी ने दीपावली से पहले एसजीपीजीआई को इन योजनाओं के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि संस्थान समयबद्ध तरीके से आगे चले, इसके लिए प्रदेश सरकार के स्तर पर हर संभव मदद की जाएगी। इसके लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।

Hindi News / Lucknow / सीएम योगी बोले-बच्चों से जुड़ी बीमारियों को नजदीक से देखा, हमने जापानी इंसेफेलाइटिस का समाधान करने में पाई सफलता

ट्रेंडिंग वीडियो