scriptउन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन अधीक्षक की तैनाती विभाग की कार्यप्रणाली पर लगा रहा प्रश्नवाचक चिन्ह | Question mark on station superintendent of Unnao Junction | Patrika News
उन्नाव

उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन अधीक्षक की तैनाती विभाग की कार्यप्रणाली पर लगा रहा प्रश्नवाचक चिन्ह

विगत 10 वर्ष से अधिक समय से तैनात हैं स्टेशन अधीक्षक विश्राम लाल
 

उन्नावJun 24, 2018 / 06:52 pm

Narendra Awasthi

विगत 10 वर्ष से अधिक समय से तैनात हैं स्टेशन अधीक्षक विश्राम लाल

उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन अधीक्षक की तैनाती विभाग की कार्यप्रणाली पर लगा रहा प्रश्नवाचक चिन्ह

उन्नाव. कानपुर लखनऊ रेल मार्ग पर कई हादसे होने के बाद भी रेल प्रशासन सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन रेल फैक्चर होने की घटनाएं सामने आ रही है। टूटी पटरीयों से ट्रेन रेलगाड़ी धड़धड़ाते हुए निकल जाती हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि कानपुर लखनऊ के बीच गाड़ियां भगवान भरोसे चल रही हैं। यह स्थिति तब है जब मंडल रेल प्रबंधक व महाप्रबंधक ने भी उन्नाव रेलवे स्टेशन का सघन दौरा किया था। लेकिन समस्याओं का कोई पुरसाहाल नहीं हो रहा है।

नोटों की बरसात होती है स्टेशन पर

वहीं दूसरी तरफ स्टेशन अधीक्षक की उन्नाव स्टेशन पर तैनाती अपने आप में बड़ा सवाल खड़ा कर रही है। जो विगत 10 वर्षों से उन्नाव स्टेशन पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। एक बार स्थानांतरण भी हुआ था। लेकिन उन्होंने जोर तोड़ लगा कर अपना स्थानांतरण रुकवा लिया। तब से उन्नाव स्टेशन पर अपनी मनमानी कर रहे हैं। अवैध वेंडर स्टेशन पर कमाई का महत्वपूर्ण जरिया है। जिनसे रोजाना हजारों रुपए की आमदनी होती है। इसके अतिरिक्त इन अवैध वेंडरों से माहवारी भी ली जाती है। कहने के लिए स्टेशन पर कई बार अभियान चलाया गया। लेकिन वह सब टाय टाय फिश हो गया। अभियान टारगेट पूरा करने के बाद काम करना बंद कर देता है और गैर कानूनी कार्रवाई दस्तूर जारी है।

भगवान सहारे चल रही है रेलगाड़ी

जनपद के कानपुर से सटे रेलवे स्टेशन का नाम कानपुर पुल बाया किनारा के नाम से संचालित है।विगत शुक्रवार को कानपुर पुल बाया किनारा रेलवे स्टेशन के डाउन की लूप लाइन की पटरी टूट गई थी।लेकिन रेलवे विभाग भ्रष्ट कार्यप्रणाली को यह टूटी पटरी दिखाई नहीं पड़ी। इस बीच डाउन लाइन से तमाम एक्सप्रेस व पैसेंजर गाड़ियां के साथ मालगाड़ी भी गुजर गई थी। इसी बीच ट्रैक मैन की नजर टूटी पटरी पर पड़ी तो उन्होंने इसकी जानकारी स्थानीय स्टेशन मास्टर को दी। स्टेशन मास्टर ने जानकारी को आगे बढ़ाते हुए कंट्रोल ऑफिस को दिया। यहां से रेल पर वाक्य इंजीनियरों को इसकी जानकारी हुई। जानकारी होने के बाद रेल पथ विभाग के इंजीनियर ब्लॉक लेकर लूप लाइन की पटरी को दुरुस्त करने का काम किया।

कई घटनाओं के बाद भी रेल विभाग नहीं ले रहा सबक

गौरतलब है कानपुर लखनऊ डाउन लाइन पर ही इसके पूर्व मालगाड़ी के कई डिब्बे डीरेल हो गए थे। जिससे कानपुर लखनऊ के बीच आवागमन कई दिनों तक बाधित रहा। इसके बाद उन्नाव रेलवे स्टेशन पर मुंबई से आने वाली सुपरफास्ट गाड़ी भी डिरेल हो गई थी। लेकिन उसमें किसी जान माल का नुकसान नहीं हुआ था। इसके अतिरिक्त छोटी-छोटी घटनाएं भी हुई है। लेकिन रेल प्रशासन इन से सबक लेने को तैयार नहीं है।

26 अप्रैल 2018 की से तैनात हैं स्थानीय जंक्शन स्टेशन पर

उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन पर तैनात स्टेशन अधीक्षक विश्राम अपने आप में एक बहुत बड़ा सवाल खड़ा कर रहे हैं। जो विगत 10 वर्षों से अधिक समय से उन्नाव स्टेशन पर ड्यूटी बजा रहे हैं स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में लगे सूचना-पट्ट के अनुसार उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक के रूप में विश्राम की जॉइनिंग 26 अप्रैल 2018 की है। रेल प्रशासन द्वारा एक बार स्टेशन अधीक्षक विश्राम का स्थांतरण भी किया जा चुका है। लेकिन उन्होंने स्टेशन का चार्ज नहीं छोड़ा और लगातार कानून को धता बताते हुए अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनका मुख्य निवास स्थान पड़ोस के जनपद का बताया जाता है।

Hindi News/ Unnao / उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन अधीक्षक की तैनाती विभाग की कार्यप्रणाली पर लगा रहा प्रश्नवाचक चिन्ह

ट्रेंडिंग वीडियो