scriptभारत का नंबर वन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अब उन्नाव में, एशिया में 149वां स्थान | India number one Chandigarh University now in Unnao, 149th position in Asia | Patrika News
उन्नाव

भारत का नंबर वन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अब उन्नाव में, एशिया में 149वां स्थान

Chandigarh University Unnao उन्नाव में देश का नंबर वन विश्वविद्यालय अपनी शाखा खोल रहा है। जिससे आसपास के जिलों के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की स्थापना हसनगंज तहसील के नवाबगंज विकासखंड में हो रही है।

उन्नावSep 20, 2024 / 05:20 pm

Narendra Awasthi

Chandigarh University Unnao उत्तर प्रदेश के उन्नाव में निजी क्षेत्र का नंबर वन विश्वविद्यालय की स्थापना हो रही है। जिसके बनने के बाद उन्नाव और उसके आसपास के जिलों के छात्रों को उच्च मानक वाले विश्वविद्यालय में पढ़ने का मौका मिलेगा। जिसे निजी क्षेत्र के विद्यालयों में पहला स्थान मिला है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की स्थापना लखनऊ कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित नवाबगंज के निकट हो रही है। 63.53 एकड़ जमीन पर यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है। विद्यालय निर्माण का कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। लखनऊ में बीते बृहस्पतिवार को उच्च शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में विश्वविद्यालय के निर्देशक व अधिकारियों को अधिकार पत्र सोप है और उम्मीद जाहिर की है कि यहां पर युवाओं को उच्च शिक्षा के बेहतर विकल्प उपलब्ध होंगे।
यह भी पढ़ें

आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे: पेट्रोलिंग टीम को देख भागे कार सवार, पुलिस की जांच में हुआ बड़ा खुलासा

Chandigarh University Unnao प्राइवेट यूनिवर्सिटी के क्षेत्र में देश का नंबर वन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की स्थापना हसनगंज तहसील के परसंदन गांव में हो रहा है।‌ जिसका निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। जिसके उन्नाव में खुलने से आसपास के जिले के छात्र-छात्राओं को भी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययन करने का अवसर मिलेगा। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में एशिया में 149वां स्थान प्राप्त है। जबकि देश में निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालय में नंबर वन है। यूनिवर्सिटी ने अब तक 2613 पेटेंट करायें हैं। जो रिसर्च एंड इनोवेशन के क्षेत्र में अग्रणी विश्वविद्यालय का उदाहरण है। विद्यालय का प्लेसमेंट भी काफी अच्छा है। ‌

उच्च शिक्षा मंत्री ने प्राधिकार पत्र सौंपा

Chandigarh University Unnao बीते गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों को प्राधिकार पत्र सौंपते हुए कहा कि शिक्षा और शोध के क्षेत्र में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। इस पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल एजुकेशनल ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा देने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। इस मौके पर विश्वविद्यालय के निदेशक जय इंदर सिंह और अन्य अधिकारी गण मौजूद थे।

Hindi News/ Unnao / भारत का नंबर वन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अब उन्नाव में, एशिया में 149वां स्थान

ट्रेंडिंग वीडियो