scriptप्राथमिक विद्यालय में नई की जगह पुरानी बाउंड्री को ऊंचा कर बजट का बंदरबांट, मुख्यमंत्री पोर्टल पर दिया झूठा जवाब | Budget came for primary school boundary wall, allegation of misappropriation | Patrika News
उन्नाव

प्राथमिक विद्यालय में नई की जगह पुरानी बाउंड्री को ऊंचा कर बजट का बंदरबांट, मुख्यमंत्री पोर्टल पर दिया झूठा जवाब

उन्नाव में प्राथमिक विद्यालय की बाउंड्री बनाने के लिए बजट आया था। लेकिन यह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया। जिसकी शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल आईजीआरएस पर किया गया। लेकिन जवाब में बताया गया कि सब कुछ सही है। अब डीएम से शिकायत की गई है। ‌

उन्नावJul 17, 2024 / 11:18 am

Narendra Awasthi

पुरानी बाउंड्री के ऊपर बन गई नई दीवार

हसनगंज तहसील के भैसोरा ग्राम पंचायत का मामला

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में प्राथमिक विद्यालय में सरकारी धन के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है। इस संबंध में कई शिकायतों के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। ‌बीसीए की तरफ से की गई जांच में भी गड़बड़ी करने का आरोप लगा है। उसे मामले में जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर जांच करने की मांग की गई है। कंपोजिट ग्रांट में भी अनियमितताएं करने का आरोप लगाया गया है। जिला प्रशासन ने जांच का आश्वासन दिया है। मामला हसनगंज तहसील के ग्राम पंचायत भैसोरा प्राथमिक विद्यालय का है।
यह भी पढ़ें

डीएम के निरीक्षण में खुलासा: पीएम आवास योजना स्थल पर सड़क, सीवर, नाली का काम नहीं हुआ शुरू

सोहरामऊ थाना क्षेत्र के आशा खेड़ा हिम्मतगढ़ निवासी रामबाबू ने जिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में बताया है कि ग्राम पंचायत भैसोरा प्राथमिक विद्यालय में सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया है। विद्यालय में बाउंड्री वॉल बनाने के लिए बजट आया था। लेकिन नई बाउंड्री वॉल बनाने की जगह पुरानी बाउंड्री पर ही दीवाल खड़ी कर दी गई। ऊंचाई बढ़ाकर सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया है।

पूर्व में की गई शिकायत पर सही जांच नहीं हुई

रामबाबू ने बताया कि इस संबंध में पूर्व में की गई शिकायत की जांच बीएसए उन्नाव की तरफ से कराया गया था।‌ लेकिन जांच सही नहीं कराई गई है। प्रमाण के रूप में फोटो बाउंड्री की फोटो भी संलग्न की गई है।

कंपोजिट ग्रांट में भी अनियमितताएं

उन्होंने बताया कि बाउंड्री वॉल का एक हिस्सा मंदिर से भी मिलता है। इसका निर्माण ग्राम पंचायत निधि से 2 वर्ष पूर्व किया गया था। जिसमें भी अनियमितताएं बरती गई है। जांच की मांग की गई है। विद्यालय की रंगाई पुताई और फर्नीचर की खरीद को लेकर कंपोजिट ग्रांट आती है। इसमें भी घोटाला किया गया है। फर्जी बिल को लगाया गया है। जिला प्रशासन ने जांच का आश्वासन दिया है।

बाउंड्री बनाने वाले मिस्त्री ने क्या बताया?

राजमिस्त्री भगौती निवासी ग्राम पंचायत भैसोरा ने बताया कि उसने ही विद्यालय की बाउंड्री बनाई है। 4 फीट बाउंड्री पर 3 फीट ऊंचाई बढ़ाई गई है। उसने लगभग डेढ़ महीने तक विद्यालय में काम किया था।

आईजीआरएस में बीएसए ने दिया यह जवाब

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 10 जून 2024 को शिकायतकर्ता के सवालों का जवाब दिया। जिसमें उन्होंने बताया कि बाउंड्री वॉल का निर्माण पूरी तरह से नया कराया गया है।‌ आंशिक रूप से कुछ हिस्से को ऊंचा किया गया है। विद्यालय प्रबंध समिति की स्वीकृति के बाद सभी निर्माण कार्य कराए गए हैं। जिसमें गुणवत्ता का भी ध्यान रखा गया है। कंपोजिट ग्रांट से रंगाई पुताई, फर्नीचर आदि का कार्य कराया गया है। जिसके बिल वाउचर और सामग्री विद्यालय में उपलब्ध है।

Hindi News/ Unnao / प्राथमिक विद्यालय में नई की जगह पुरानी बाउंड्री को ऊंचा कर बजट का बंदरबांट, मुख्यमंत्री पोर्टल पर दिया झूठा जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो