scriptRaksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर इस बार 5.30 घंटे का शुभ मुहूर्त, जानें कब बांध सकेंगे रक्षा सूत्र | Raksha Bandhan 2024 on 19 august bhadra saya 5.30 hours shubh Muhurat jane rakhi bandhne ka shubh muhurat kab hai | Patrika News
उज्जैन

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर इस बार 5.30 घंटे का शुभ मुहूर्त, जानें कब बांध सकेंगे रक्षा सूत्र

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का पर्व इस बार 19 अगस्त को पड़ रहा है। 5.30 घंटे रहेगा राखी बांधने का विशेष मुहूर्त, ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया इस समय बांधे रक्षा सूत्र जागेगा सौभाग्य, दोपहर 1.30 बजे से 7 बजे के बीच बांध सकेंगे राखी

उज्जैनJul 31, 2024 / 11:29 am

Sanjana Kumar

Raksha bandhan 2024
Raksha Bandhan 2024: भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व 19 अगस्त को मनेगा। इस दिन 5.30 घंटे का विशेष मुहूर्त रहेगा। साथ ही दोपहर 1.30 बजे के बाद बहने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकेंगी। ब्राह्मण समाज इस दिन उपाकर्म भी करेंगे।

विशिष्ट योग की स्थिति निर्मित

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया कि श्रावण मास (Sawan Month) के शुक्ल पक्ष (Shukl Paksha) की पूर्णिमा तिथि (Purnima Tithi) पर रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार रक्षाबंधन सोमवार के दिन श्रवण नक्षत्र की साक्षी में आ रहा है।
एमपी के ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला ने बताया कि भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वार, तिथि, योग, नक्षत्र, करण का अपना विशेष प्रभाव होता है, जब किसी वार के साथ कोई नक्षत्र विशेष का संयोग होता है, तो विशिष्ट योग की स्थिति को निर्मित करता है। ऐसे विशिष्ट योग में पर्व, काल और उत्सव काल विशेष महत्व रखते हैं।

सर्वार्थ सिद्धि नाम का योग बन रहा

19 अगस्त सोमवार के दिन श्रवण नक्षत्र होने से यह सर्वार्थ सिद्धि (Sarwarth Siddhi Yog) नाम का योग बन रहा है। सोमवार का दिन श्रवण नक्षत्र विशेष रूप से पूजनीय माना जाता है। सोम श्रवण नक्षत्र में रक्षाबंधन का त्यौहार अलग-अलग प्रकार के योगों की स्थिति भी बनाता है।
इस दिन सर्वार्थ सिद्धि के साथ-साथ रवि योग का भी अनुक्रम रहेगा। यही नहीं, ग्रहों में केंद्र त्रिकोण के संबंध भी बनेंगे। यह स्थिर समृद्धि और धार्मिक उन्नति का भी सूचक है। इस दृष्टि से सोम, श्रवण नक्षत्र महत्वपूर्ण है, ये त्यौहार भाई-बहनों के लिए विशेष शुभकारी रहेगा।
ये भी पढ़ें: लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, 1 अगस्त को मिलेगा रक्षा बंधन का तोहफा

रक्षाबंधन पर 5:30 घंटे रहेंगे विशेष मुहूर्त

इस बार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का पर्व काल 19 अगस्त (19 August) सोमवार को श्रवण नक्षत्र उपरांत धनिष्ठा नक्षत्र व शोभन योग (Shobhan Yog) में आ रहा है। इस दिन भद्रा का समय दोपहर 1: 30 तक रहेगा। उसके बाद रक्षाबंधन का पर्व काल मनाया जाएगा। क्योंकि 1:30 से लेकर शाम 7 बजे तक खास मुहूर्त है। इसके बीच विशेष मुहूर्त के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जा सकेगा।

शुभ मुहूर्त दोपहर 1:30 बजे बाद

raksha bandhan 2024
इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार मकर राशि के चंद्रमा की साक्षी में रहेगा। मकर राशि के चंद्रमा की साक्षी और श्रावण मास को लेकर के ग्रंथ में अलग-अलग मान्यताएं दी गई हैं। हम यहां मकर राशि के चंद्रमा की साक्षी की बात कर रहे हैं, मकर राशि के चंद्रमा की साक्षी में भद्रा पातालवासिनी रहेगी। यह धन कारक मानी जाती है। इस दिन कोई शुभ कार्य की शुरुआत अनुकूल मानी जाती है। कुछ लोग इस दिन प्रतिष्ठान का आरंभ भी करते हैं।

ऋग्वेदियों व यजुर्वेदियों का उपाकर्म भी होगा

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर ऋग्वेदियों एवं यजुर्वेदियों का उपाकर्म होगा। वर्ष भर की ज्ञात-अज्ञात प्रायश्चित के लिए इस दिन तीर्थ पर पंचगव्य प्राशन तथा 10 विधि स्नान आदि की परंपरा है।

महाकाल की तीसरी सवारी भी इसी दिन

mahakal ki 3rd sawari
कई बार ऐसा होता है कि रक्षाबंधन के दिन सोमवार आता है और महाकाल की सवारी भी उसी दिन निकलती है। इस बार भी सावन के तीसरा सोमवार(sawan ka teesra somwar) है। वहीं महाकाल की तीसरी सवारी (Mahakal ki 3rd Sawari) भी इस रक्षाबंधन पर्व पर निकाली जाएगी।

Hindi News/ Ujjain / Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर इस बार 5.30 घंटे का शुभ मुहूर्त, जानें कब बांध सकेंगे रक्षा सूत्र

ट्रेंडिंग वीडियो