scriptMahakal Darshan- महाकाल दर्शन की व्यवस्था बदली, ऑनलाइन बुकिंग वालों को मिलेगा प्रवेश | mahakaleshwar darshan booking and timing | Patrika News
उज्जैन

Mahakal Darshan- महाकाल दर्शन की व्यवस्था बदली, ऑनलाइन बुकिंग वालों को मिलेगा प्रवेश

mahakaleshwar temple ujjain- चारधाम के समीप से नहीं लगना पड़ेगा लाइन में, हरसिद्धि के सामने से मिल रहा प्रवेश…।

उज्जैनAug 25, 2021 / 08:37 am

Manish Gite

ujjain.png

उज्जैन। महाकाल मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक बार फिर प्रवेश की व्यवस्था बदल दी गई है। अब दर्शनार्थियों को ज्यादा पैदल नहीं चलना पड़ेगा। इसके अलावा दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को पहले ऑनलाइन बुकिंग करवाना होगा। जो लोग उज्जैन तक नहीं आ सकते हैं, वे घर बैठे महाकाल के लाइव दर्शन भी कर सकते हैं।

 

राजाधिराज भगवान महाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को अब दूर तक नहीं चलना होगा। अब श्रद्धालुओं को चारधाम के समीप से नहीं, बल्कि हरसिद्धि मंदिर के सामने से ही दर्शन के लिए कतार में लगना होगा। मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश व्यवस्था हरसिद्धि मंदिर के पास शेर चौराहे से रहेगी। श्री महाकालेश्ववर मंदिर में श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था में आंशिक बदलाव किए गए हैं।

 

मंदिर प्रबंध समिति प्रशासक नरेन्द्र सूर्यवंशी ने बताया वर्तमान में श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु चारधाम से लाइन में लग रहे थे। अब नई व्यवस्था के अंतर्गत प्री-बुकिंग करके आने वाले श्रद्धालुओं और शीघ्र दर्शन से जाने वाले दर्शनार्थियों को भी हरसिद्धि मंदिर के सामने सिंह प्रतिमा चौराहे से लाइन में लगना होगा। दर्शनाथियों को उसी स्थान पर अलग-अलग लाइन से प्रवेश कर भगवान के दर्शन करने होंगे।

 

यह रहेगी दर्शन व्यवस्था

दर्शनार्थी दर्शन के लिए हरिफाटक ब्रिज की चौथी भुजा से चारधाम पार्किंग तक आएंगे। शेर चौराहे से (हरसिद्धि) लाइन में लगकर श्री महाकालेश्वर अतिथि निवास के पीछे से होते हुए शंख द्वार से फेसिलिटी सेंटर में प्रवेश कर भगवान के दर्शन करेंगे व निर्गम रूद्र सागर की ओर चारधाम से ही रहेगा।

 

यहां करें ऑनलाइन दर्शन

महाकाल के दर्शन के लिए प्रशासन ने आनलाइन दर्शन की भी व्यवस्था की है। जो लोग उज्जैन तक नहीं आ सकते हैं वे लाइव दर्शन कर सकते हैं। यह वेबसाइट 24 घंटे ऑनलाइन दर्शन की सुविधा देती है। इसकी लिंक नीचे दी जा रही जिस पर क्लिक करके आप हमेशा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे।
Live Darshan

mahakal.png
ऑनलाइन बुकिंग ऐसे करें

महाकाल में दर्शन के लिए हर घंटे 350 लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। इसकी बुकिंग वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन कराई जा सकती है। जो स्लाट बुक हो चुके हैं, उसमें रेड कलर नजर आता है, जिसमें बुकिंग की संभावनाएं है, उसे ग्रीन रंग में दर्शाया गया है। जिस समय पर दर्शन करना है, उस पर क्लिक करें और अपने नाम पते समेत दर्शन करने वाले परिवार के सदस्यों की पूरी जानकारी भर दीजिए। इसमें सभी के आइडी प्रूफ जरूर दें।

इस वेबसाइट से करें ऑनलाइन दर्शन और ऑनलाइन बुकिंग

covid_boster_dose.jpg

गाइडलाइन का पालन जरूरी

सभी दर्शनार्थियों को गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। मास्क लगाकर ही प्रवेश कर सकेंगे। साथ ही दर्शन की बुकिंग से पहले, तीर्थ यात्रियों को कोविड टीकाकरण होना भी जरूरी है। दर्शन की तारीख से 48 घंटे पहले आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लाना होगा। इसके साथ ही बुकिंग की स्लिप, कोविड टीकाकरण का प्रमाण पत्र के जरिए भी प्रवेश कर सकते हैं।

Hindi News / Ujjain / Mahakal Darshan- महाकाल दर्शन की व्यवस्था बदली, ऑनलाइन बुकिंग वालों को मिलेगा प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो