scriptSawan Month : 22 जुलाई से शुरू होगा सावन का पहला सोमवार, जानें इस माह के व्रत और त्योहार | Udaipur Savan First Monday Start 22 July know Fasts and Festivals of this month | Patrika News
उदयपुर

Sawan Month : 22 जुलाई से शुरू होगा सावन का पहला सोमवार, जानें इस माह के व्रत और त्योहार

Sawan month Start 22 July : सावन महीने की शुरुआत 22 जुलाई से होगी। ये महीना 19 अगस्त तक रहेगा। इस महीने में पांच सोमवार होंगे। जो भी मन से इस माह में शिव की आराधना करेगा उसकी सब मनोकामनाएं पूरी होंगी।

उदयपुरJul 12, 2024 / 03:03 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Udaipur Savan First Monday Start 22 July know Fasts and Festivals of this month

22 जुलाई से शुरू होगा सावन का पहला सोमवार

Sawan Month Start 22 July : हिंदू धर्म के पवित्र मास सावन की शुरुआत 22 जुलाई से होगी। ये मास 19 अगस्त तक रहेगा। इस बार सावन महीना सर्वार्थ सिद्धि योग के शुभ संयोग में शुरू होगा। साथ ही सोमवार से सावन महीना शुरू होगा और सोमवार पर ही समाप्त होगा। इस बार सावन में 5 सोमवार रहेंगे।

सावन का भगवान शिवजी का प्रिय महीना

राजस्थान के उदयपुर के पं. जगदीश दिवाकर के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिवजी का प्रिय महीना है और इस पूरे महीने भगवान शिवजी की पूजा-अराधना की जाती है और व्रत रखे जाते हैं।

सावन में भगवान शिव करते हैं। धरती पर निवास

शास्त्रों के अनुसार दक्ष पुत्री माता सती ने अपने जीवन को त्याग किया।फिर इसके बाद उनका जन्म हिमालय राज के घर माता पार्वती के रूप में हुआ। माता पार्वती ने भोलेनाथ को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए सावन में कठोर तप किए,इसके बाद भगवान शिव माता पार्वती से प्रसन्न हुए और पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया। एक मान्यता यह भी है कि सावन में भगवान शिव कैलाश छोड़कर धरती पर निवास करते हैं।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan Election : राजस्थान में 86 निकायों में चुनाव प्रक्रिया रोकी गई, कलक्टरों को जारी हुए निर्देश

सावन के 5 सोमवार

1- सावन का पहला सोमवार – 22 जुलाई।
2- सावन का दूसरा सोमवार – 29 जुलाई।
3- सावन का तीसरा सोमवार – 5 अगस्त।
4- सावन का चौथा सोमवार – 12 अगस्त।
5- सावन का पांचवा सोमवार -19 अगस्त।

Hindi News/ Udaipur / Sawan Month : 22 जुलाई से शुरू होगा सावन का पहला सोमवार, जानें इस माह के व्रत और त्योहार

ट्रेंडिंग वीडियो