scriptGandhi Jayanti 2024: राजस्थान के इकबाल सक्का ने बनाए सोने के सबसे छोटे दो गांधी चश्मे, प्रधानमंत्री मोदी को करेंगे भेंट | udaipur doctor iqbal sakka made smallest two glasses for gandhji present Prime Minister Modi Gandhi Jayanti news | Patrika News
उदयपुर

Gandhi Jayanti 2024: राजस्थान के इकबाल सक्का ने बनाए सोने के सबसे छोटे दो गांधी चश्मे, प्रधानमंत्री मोदी को करेंगे भेंट

Gandhi Jayanti: शक्कर के दाने से भी छोटे दो गांधी चश्मे, खड़ाऊ व साबरमती नदी को पार करने वाली नाव का मॉडल व चप्पू बनाया है।

उदयपुरOct 01, 2024 / 09:36 am

Alfiya Khan

Gandhi Jayanti: उदयपुर। महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के मौके पर उदयपुर के स्वर्ण शिल्पी डॉ. इक़बाल सक्का ने शक्कर के दाने से भी छोटे दो गांधी चश्मे, खड़ाऊ व साबरमती नदी को पार करने वाली नाव का मॉडल व चप्पू बनाया है।
इसमें से वे एक गांधी चश्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करेंगे। डॉ. इकबाल सक्का ने बताया कि नीदरलैंड की कंपनी द्वारा बनाया विश्व के सबसे बड़े चश्मे के विपरीत उन्होंने लाखों गुना छोटे दो गांधी चश्मे बनाए हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां पैंथर की दहशत, अब तक 6 लोगों को मारा, 11 गांवों में बड़ा अलर्ट

कलाकृतियों का वजन 0. 010 मिलीग्राम

वहीं, खड़ाऊ, नाव व चप्पू सोने से बनी इन कलाकृतियों को विश्व की सबसे छोटी कलाकृतियां होने का गिनीज बुक में दावा पेश करेंगे। गांधी चश्मे में सफेद कांच की कटिंग करके लेंस भी बनाकर लगाए हैं, जिसको सूक्ष्मदर्शी लेंस से देखा जा सकता है। डॉ. सक्का ने बताया कि गांधी चश्मा, खड़ाऊ नाव व चप्पू को बनाने में 7 दिन का समय लगा।
मात्र एक-एक मिलीमीटर साइज की शक्कर के दाने से भी छोटी इन कलाकृतियों का वजन 0. 010 मिलीग्राम आ रहा है यानी वजन भी नहीं आ रहा है। वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पोरबंदर गुजरात में बने संग्रहालय में एक छोटा गांधी चश्मा, खड़ाऊ, नाव व चप्पू भेंट करेंगे। इसके लिए महात्मा गांधी संग्रहालय पोरबंदर की कमेटी को पत्र लिखा है। वहीं, दूसरा चश्मा स्वच्छ भारत अभियान की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करेंगे। इसके लिए डॉ. इक़बाल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है।

Hindi News / Udaipur / Gandhi Jayanti 2024: राजस्थान के इकबाल सक्का ने बनाए सोने के सबसे छोटे दो गांधी चश्मे, प्रधानमंत्री मोदी को करेंगे भेंट

ट्रेंडिंग वीडियो