scriptUdaipur Case: ’30 मिनट सीपीआर देकर जीवित किया’ गुलाब चंद कटारिया ने दिया पीड़ित बच्चे का हेल्थ अपडेट | Udaipur Case victim child health update on Gulab Chand Kataria Udaipur Violence News | Patrika News
उदयपुर

Udaipur Case: ’30 मिनट सीपीआर देकर जीवित किया’ गुलाब चंद कटारिया ने दिया पीड़ित बच्चे का हेल्थ अपडेट

Udaipur Child Health Update: पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने पीड़ित बच्चे की हेल्थ के बारे में जानकारी दी।

उदयपुरAug 18, 2024 / 08:14 am

Lokendra Sainger

Udaipur Case Update: राजस्थान के उदयपुर (Udaipur Violence News) में सरकारी स्कूल में सहपाठी छात्र पर चाकू से हमले की घटना के दूसरे दिन शनिवार को प्रशासन ने यूपी सरकार की तर्ज पर आरोपी के घर बुलडोजर चलाते हुए मकान धराशायी कर दिया। इस मकान का आरोपी परिवार के अलावा एक अन्य मालिक भी सामने आया। लेकिन सरकारी जमीन होने से दोनों के पास कोई दस्तावेज नहीं मिले। जांच के बाद नगर निगम की टीम ने बुलडोजर चलाकर मकान गिरा दिया।
इधर, अस्पताल में भर्ती छात्र की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है। उदयपुर के साथ ही जयपुर से आए वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख में इलाज चल रहा है। चाकू छात्र की जांघ पर लगा, जिससे उसकी मेन आर्टरी कटने से रक्त बाहर निकला। छात्र को गंभीर हालत में एमबी चिकित्सालय में भर्ती करवाया, जहां चिकित्सकों ने आपात ऑपरेशन किया।

बच्चा किसी का भी हो ऐसा नहीं हो- कटारिया

पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि दुखद घटना है। बच्चा किसी का भी हो ऐसी घटना नहीं होनी चाहिए। किसी मरीज को आधे घंटे तक सीपीआर देकर पुन: जीवित किया हो, ऐसा पहली बार देखा है। फिलहाल स्थिति बहुत अच्छी नहीं है।
यह भी पढ़ें

उदयपुर हिंसा को लेकर पूर्व CM अशोक गहलोत ने की अपील, सचिन पायलट भी बोले

सहमति बनी तो कर सकते हैं एयरलिफ्ट

एमबी हॉस्पिटल में बालक का इलाज सही तरीके से चल रहा। बालक (Udaipur Child Health Update) के परिजन, प्रशासन आदि सभी की सहमति बनी तो बालक को उपचार के लिए एयरलिफ्ट किया जा सकता है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विपिन माथुर ने बताया कि बच्चे की हालत स्थिर है। जिस पैर पर चाकू का घाव हुआ, उसमें ब्लड सर्कुलेशन हो रहा है। जब बालक को लाया गया था, तब बेहद खराब स्थिति थी।
करीब बीस मिनट तक सीपीआर दिया तब धड़कन में हलचल हुई। खून बहुत ज्यादा बह जाने से शरीर के सभी अंगों पर असर पड़ा है। अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि तुरंत डायलिसिस की जा सके। बच्चे को 12 यूनिट ब्लड चढ़ चुका है यानि उसके शरीर का सारा ही खून रिप्लेस हो चुका है। ये मल्टी ऑर्गन फेल होने जैसा ही केस है। जरूरत पड़ी तो डायलिसिस करेंगे।
एसपी योगेश गोयल ने बताया कि पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह कुछ दिन पहले उर्स के मेले से चाइनीज चाकू खरीदकर लाया था। तब से ही स्कूटी में लेकर घूम रहा था। आरोपी छात्र को बाल सुधार गृह भेज दिया है। उन्होंने आगाह किया कि आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त और कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: भजनलाल सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, रक्षाबंधन से पहले हो गई बल्ले-बल्ले

विशेष विमान से पहुंची जयपुर से चिकित्सकों की टीम

शनिवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma on Udaipur Case) ने घायल छात्र को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए सवाई मानसिंह चिकित्सालय जयपुर से तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों के दल को विशेष विमान से उदयपुर भेजा। जयपुर से सीटीवीएस की डॉ. अनुला सिसोदिया, न्यूरोलॉजी से डॉ. दीपक जैन एवं नेफ्रोलॉजी से डॉ. राकेश गुप्ता ने यहां पहुंचकर आरएनटी मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के साथ समन्वय करते हुए छात्र के उपचार की जानकारी ली।

Hindi News/ Udaipur / Udaipur Case: ’30 मिनट सीपीआर देकर जीवित किया’ गुलाब चंद कटारिया ने दिया पीड़ित बच्चे का हेल्थ अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो