scriptLumpi Virus News : गायों की दशा देख विधायक बोलीं, आपके सामने आपके बच्चे तड़पते रहे तो आपको कैसा लगेगा | Seeing the condition of the cows, the MLA said, how would you feel if | Patrika News
उदयपुर

Lumpi Virus News : गायों की दशा देख विधायक बोलीं, आपके सामने आपके बच्चे तड़पते रहे तो आपको कैसा लगेगा

आइसोलेशन सेंटर पहुंची विधायक एसडीएम से बोली : मैं आऊंगी तो ही व्यवस्था सुधरेगी क्या?

उदयपुरJan 05, 2023 / 12:02 am

jagdish paraliya

Seeing the condition of the cows, the MLA said, how would you feel if your children continued to suffer in front of you?

गायों की दशा देख विधायक बोलीं, आपके सामने आपके बच्चे तड़पते रहे तो आपको कैसा लगेगा

तुरंत नंदी शाला के लिए जमीन आवंटित करो, लापरवाहीं नहीं चलेगी
उदयपुर जिले के भीण्डर के रेलवे स्टेशन पर ङ्क्षसचाई विभाग के कार्यालय परिसर में लंपी बीमारी को लेकर उपखण्ड प्रशासन द्वारा बनाए गए आइसोलेशन सेंटर पर भूख, सर्दी से लगातार पशु मरने के बाद विधायक प्रीति शक्तावत ने जायजा लिया। लगातार पशुओं की मौत से गुस्साई विधायक ने मौके पर एसडीएम मोनिका जाखड़, तहसीलदार सुनीता सांखला, अधिशासी अधिकारी प्रतिक झा, नोडल प्रभारी पशु चिकित्सक डॉ जयकिशन नागपाल, थानाधिकारी सहित जिम्मेदार अधिकारियों को बुलाकर जमकर फटकार लगाई। विधायक आइसोलेशन सेंटर पहुंची तो एक बीमार गाय दर्द से तड़प रही थी। यह देख विधायक गुस्सा हो गई और बोलीं कि आप अपने बच्चे को तड़पता नहीं देख सकते तो फिर इस तरह के हालात पर जिम्मेदार मौन क्यों है। विधायक ने कहा कि आइसोलेशन सेंटर की इस तरह की दुर्दशा होने के बावजूद पालिकाध्यक्ष का ध्यान नहीं देना ङ्क्षचताजनक है।
विधायक ने कहा कि अगर व्यवस्था नहीं संभाल सकते तो क्यों इस पशुधन को कैद कर रखा है। क्या सभी पशुओं के मरने का इंतजार किया जा रहा है। मैं आऊंगी तो ही काम होगा, क्या सिस्टम बना रखा है। काम नहीं कर सकते तो अधिकारी पद पर क्यों बैठे हैं। विधायक ने एसडीएम को निर्देशित किया कि शहर के पास पालिका की जमीन में नंदी शाला खोलने के लिए आज की जमीन का आवंटन करो। जिसमें इस पशुधन को रखा जा सके। विधायक ने अपने तरफ से एक लाख रुपए देने की घोषणा भी की। नंदी शाला बनाने के लिए कड़ेचा के पास जमीन का अधिकारियों के साथ अवलोकन भी किया। इस दौरान मौके पर मौजूद नगरवासियों ने बीतों दिनों में आइसोलेशन सेंटर में भूख प्यास के अभाव में मरे पशुओं व व्यवस्थाओं को लेकर विधायक को अवगत करवाया। चिकित्सा विभाग की टीम ने प्रभारी डॉ. जयकिशन नागपाल के निर्देशन में सेंटर प्रभारी डॉ. केलाश लोहार व राकेश शर्मा ने सभी पशुओं को खुरपका, मुहपका, टैङ्क्षगग कर वैक्सीन लगाई।
आखिरकार खुले में छोड़ दिए बेजुबान
विधायक के पहुंचने के पर बुधवार को करीब ५० से अधिक पशुओं को लोगों ने जंगल में छोड़ दिया। प्रशासन चाहता तो पशुओं को आस-पास संचालित गोशाला में भेज सकता था जहां चारे-पानी के साथ ठण्ड से बचने के लिए छप्पर तो नसीब होता, लेकिन जिला प्रशासन ने गोशाला भेजने के कोई प्रयास नहीं किए।
पत्रिका ने प्रमुखता से यह उठाया मामला
आइसोलेशन सेंटर की दुर्दशा को लेकर पत्रिका ने ०८ दिसम्बर को भूख व ठण्ड से मरने को मजबूर बेजुबान, मुकदर्शक बना प्रशासन शीर्षक से खबर प्रकाशित की। इसके बाद उपखण्ड प्रशासन ने आनन-फानन में पशुधन को सर्दी से बचाने के लिए टेंट लगाने के साथ चारे पानी की व्यवस्था की। इसके कुछ दिन बाद फिर व्यवस्थाएं बदहाल हो गई । पत्रिका ने ३१ दिसम्बर को नहीं सुधरे हालात, भूख व प्यास से लगातार दम तोड़ रहा पशुधन शीर्षक से खबर प्रकाशित की। इसके बाद पालिकाध्यक्ष निर्मला भोजावत ने हालात का जायजा लिया। परिसर में टेंट व कनात को सही लगवाते हुए कुछ हरे चारे की व्यवस्था की।

Hindi News/ Udaipur / Lumpi Virus News : गायों की दशा देख विधायक बोलीं, आपके सामने आपके बच्चे तड़पते रहे तो आपको कैसा लगेगा

ट्रेंडिंग वीडियो