scriptराजस्थान में यहां कलक्टर ने की सड़कों पर सफाई, दौड़े निगम अधिकारी, लोग रह गए हैरान | salumber collector jasmeet singh sandhu cleaned the roads in Rajasthan | Patrika News
उदयपुर

राजस्थान में यहां कलक्टर ने की सड़कों पर सफाई, दौड़े निगम अधिकारी, लोग रह गए हैरान

IAS Jasmeet Singh Sandhu: सुबह जिला कलक्टर स्वयं हर शहर के गली मोहल्ले में पहुंचे। लोगों से समझाइश कर खुद ने घरों के बाहर साफ सफाई की।

उदयपुरMar 12, 2024 / 03:38 pm

Santosh Trivedi

jasmeet_singh_sandhu_ias.jpg

सलूम्बर। IAS Jasmeet Singh Sandhu: क्लीन सिटी,ग्रीन सिटी बनाने के लिए जिले में ‘‘बदलेगा सलूम्बर’’ अभियान की सोमवार से शुरुआत की गई। सुबह जिला कलक्टर स्वयं हर शहर के गली मोहल्ले में पहुंचे। लोगों से समझाइश कर खुद ने घरों के बाहर साफ सफाई की। लोगों को गीला कचरा सूखा कचरा अलग-अलग पात्र में रखने व वाहन में अलग खंडों डालने के बारे में बताते हुए व्यवस्था बनाए रखने की अपील की।

प्रात: कालीन भ्रमण के दौरान सुबह लोगों ने जिला कलक्टर को सफाई कर्मियों के बीच दस्ताने पहन कर श्रमदान करते नजर आए तो वे एकबारगी हतप्रभ हो गए। जिला कलक्टर को सड़क पर स्वछता कार्य करते देख नगर परिषद आयुक्त गणपत लाल खटीक , सभापति प्रदुमन कोडिया , उपसभापति अब्दुल रऊफ़ खान सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे।


कलक्टर संधू प्रतिदिन नगर परिषद क्षेत्र को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए सफाई कार्यो का बारीकी से निरीक्षण कर संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर रहे है। वे स्वयं भी श्रम दान कर के आमजन को भी जागरुक कर रहे है । सोमवार सुबह उनके अचानक नगर में पैदल सफाई कर्मियों के बीच पहुच स्वच्छता के कार्य को देखकर अन्य लोग भी स्वच्छता के श्रमदान में जुड़ गये ।

जिला कलक्टर ने नगर वासियों के घर-घर पहुंच कर तथा मोहल्ले में एकत्रित लोगों के बीच गीला कचरा सूखा कचरा अलग-अलग पत्र में डाल कर एकत्रित करने तथा गाड़ी में भी अलग-अलग खंड में डालने के लिए प्रेरित किया तथा स्वयं लोगों के घरों में से कचरा पात्र के अंदर गीला एवं सूखा कचरा को अलग किया । नगर वासियों को प्लास्टिक उपयोग नहीं करने के लिए दुकानदारों एवं घरों में महिलाओं से भी अपील करते नजर आए। कलक्टर के स्वच्छता के श्रमदान को देखते हुए नगर परिषद की अलग-अलग टीम मोहल्ले में स्वच्छता के कार्य को सही ढंग से करने के लिए पहुंच गई ।


सड़क के दोनों तरफ भी किया श्रमदान

 

jasmeet_singh_sandhu_collector_1.jpg

जिला कलक्टर एवं अन्य नगर के सहयोगियों ने नगर प्रवेश एवं निकास के मुख्य मार्ग के दोनों ओर फैली गंदगी, पॉलिथीन, कांच के टुकड़े, प्लास्टिक व कांच की बोतले, कंटीले झाड़, चाय व पानी के डिस्पोजल, तम्बाकू के पाउचों को एकत्रित किया और नगर परिषद द्वारा संचालित ऑटो टीपर गाड़ी में डालकर नष्ट किया।


सामुदायिक जागरुकता

जिला कलक्टर संधू ने कहा कि स्वच्छता के साथ प्लास्टिक की रोकथाम के लिए सामुदायिक जागरूकता सबसे अहम कदम है। समुदाय का हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी तय करे कि हमें दैनिक कार्य में कम से कम सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करना है इसके स्थान पर अन्य विकल्पों को प्राथमिकता देना है।

साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक के रियूज पर भी हमें जागरूक होने की आवश्यकता है। इसके आलावा जीव जंतुओं पक्षियों पर भी प्लास्टिक के दुष्परिणामों को देखा जा सकता है। गाय, बैल बकरी के द्वारा प्लास्टिक की पॉलीथिन खाने से बड़ी संख्या में मृत्यु हो रही हैं, ठीक उसी प्रकार पक्षियों एवं जल जीवन पर भी सिंगल यूज प्लास्टिक मृत्यु का कारण बन रहा है इसलिए हम सब का कर्तव्य है ज्यादा से ज्यादा कपड़े से बने बैग का उपयोग करने कि अपील की गई।

क्लीन एवं ग्रीन सिटी हमारा सपना

कलक्टर ने कहा कि आज से आप भी गीले और सूखे कूड़े में अंतर करें और दोनों तरह के कूड़े को अलग-अलग इकट्ठा करना शुरु करे और ऐसा करने से आपकी जिम्मेदार और स्मार्ट लोगों में गिनती होगी। साथ ही आप पर्यावरण सुधार में भी मदद कर सकेंगे तथा स्वच्छता के साथ सलूम्बर को क्लीन एवं ग्रीन सिटी बनान हम सब का सामूहिक सपना है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस कलक्टर की सादगी की हर तरफ चर्चा, पत्नी भी है DM

Hindi News / Udaipur / राजस्थान में यहां कलक्टर ने की सड़कों पर सफाई, दौड़े निगम अधिकारी, लोग रह गए हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो