scriptरामलला की प्रतिष्ठा के साथ यहां स्थापित होगा 400 किलो का धनुष, राम मंदिर पर होगी स्थापना | Ram Mandir Pran Pratishtha in Ayodhya grand Dhanush will be installed on January 22 at Ram temple in Udaipur | Patrika News
उदयपुर

रामलला की प्रतिष्ठा के साथ यहां स्थापित होगा 400 किलो का धनुष, राम मंदिर पर होगी स्थापना

Udaipur News : अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देशभर में विभिन्न आयोजन हो रहे हैं। पूरे देशवासी इसे लेकर उत्साहित हैं। इसी के तहत उदयपुर में भी गणगौर घाट के समीप रामघाट स्थित राम मंदिर पर 22 जनवरी को भव्य धनुष की स्थापना होगी।

उदयपुरJan 14, 2024 / 01:28 pm

Kirti Verma

_dhanush__at_ram_temple_in_udaipur.jpg

प्रमोद सोनी
Udaipur News : अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देशभर में विभिन्न आयोजन हो रहे हैं। पूरे देशवासी इसे लेकर उत्साहित हैं। इसी के तहत उदयपुर में भी गणगौर घाट के समीप रामघाट स्थित राम मंदिर पर 22 जनवरी को भव्य धनुष की स्थापना होगी। दरअसल, भगवान श्रीराम श्रेष्ठ धुनर्धर थे और उनके पास कोदंड नामक धनुष था। माना जाता है कि कोदंड एक ऐसा धनुष था, जिसका छोड़ा गया बाण लक्ष्य को भेदकर ही वापस आता था। भगवान श्रीराम के प्रिय धनुष की तरह ही उदयपुर के भक्त भी श्रीराम के लिए धनुष का निर्माण करने में लगे हैं।

एक माह से तैयार हो रहा धनुष

रामबाण धनुष का निर्माण इन दोनों सुखेर में हो रहा है। धनुष निर्माता किशन लोहार ने बताया कि उनकी इच्छा थी कि यह धनुष अयोध्या में राम मंदिर में स्थापित हो लेकिन समय अभाव के कारण यह संभव नहीं हो सका। अब यह धनुष गणगौर घाट के समीप राम मंदिर घाट पर स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस धनुष की लंबाई 21 फीट है व ऊंचाई 9 फीट की है। इसका वजन 400 किलो के लगभग है। इसको बनाने में करीब एक माह का समय लगा। वहीं रोज तीन से चार कारीगर इस धनुष को बनाने में लगे हुए हैं। यह धनुष रामघाट पर उनकी ओर से स्थापित किया जाएगा। किशन लोहार अपनी ओर से यह धनुष राम मंदिर रामघाट पर भेंट करेंगे। लोहार ने बताया कि यह धनुष लोहे का है और इस पर जय श्री राम व शिव धनुष अंकित है तो स्वास्तिक भी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें

जन्म से ही दिव्यांग चितेरी ने रंगों से उकेर दिए मन में बसे अयोध्या के राम, पीएम मोदी भी कर चुके हैं हुनर की तारीफ

21 को शोभायात्रा के रूप में लाया जाएगा
इस धनुष को 21 जनवरी को शोभायात्रा के रूप में सुखेर स्थित एक गोदाम से लाया जाएगा। 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला प्रतिष्ठा के साथ ही उदयपुर में इसकी स्थापना की जाएगी।

Hindi News/ Udaipur / रामलला की प्रतिष्ठा के साथ यहां स्थापित होगा 400 किलो का धनुष, राम मंदिर पर होगी स्थापना

ट्रेंडिंग वीडियो