scriptRajasthan News: राजस्थान में इस समाज का बड़ा फैसला, शादी में दूल्हा नहीं रखेगा दाढ़ी, प्री वेडिंग पर भी बैन | Rajasthan News: Menaria community took 7 big decisions in a meeting in Udaipur | Patrika News
उदयपुर

Rajasthan News: राजस्थान में इस समाज का बड़ा फैसला, शादी में दूल्हा नहीं रखेगा दाढ़ी, प्री वेडिंग पर भी बैन

Udaipur News: समाज ने निर्णय लिया कि विवाह के बाद लड़का-लड़की में आपसी मतभेद होने पर गठित समिति कारणों का पता लगा कर आपसी सामंजस्य करवाने का प्रयास करेगी।

उदयपुरSep 02, 2024 / 12:33 pm

Rakesh Mishra

Menaria Samaj news
Udaipur News: मेनारिया समाज गिर्वा जोन प्रथम की बैठक रविवार को हुई। इसमें नौ गांवों के सैकड़ों प्रतिनिधियों ने प्री-वेडिंग और मृत्युभोज पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही समाज सुधार के अन्य कई निर्णय लिए। बैठक मेनारिया समाज ग्राम सभा पानेरियों की मादड़ी की ओर से भट्टतलाई नोहरे के सभा कक्ष में हुई। अध्यक्षता ग्राम सभा अध्यक्ष बद्रीलाल मेनारिया ने की।
मुख्य अतिथि अखिल भारतीय मेनारिया समाज के अध्यक्ष जसराज मेहता, विशिष्ट अतिथि ग्राम सभा के संरक्षक जगदीश मेनारिया, अखिल भारतीय मेनारिया समाज के पूर्व अध्यक्ष ललित मेनारिया, निर्माण समिति के अध्यक्ष अम्बालाल मेनारिया और गिर्वा मण्डल के 9 गांव पानेरियों की मादड़ी, उदयपुर शहर, चीरवा, विकरणी, जोलावास, भुवाणा, बेदला, कानपुर, खेड़ा के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों सहित सैकड़ों समाजजन उपस्थित हुए। बैठक में समाज के आर्थिक, शिक्षा, सामाजिक सांस्कृतिक उन्नयन के साथ ही युवाओं में भारतीय सनातन संस्कारों की स्थापना तथा वर्तमान में समाज में व्याप्त कुरीतियों के समाधान को लेकर चर्चा कर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
प्रवक्ता कैलाश मेनारिया ने बताया कि आगामी बैठक उदयपुर के चीरवा गांव में होगी। बैठक में मेनारिया समाज ग्राम सभा के उपाध्यक्ष तुलसीराम कचरावत, बंसीलाल नाथावत, महामंत्री किशन लाल नेतावत, कोषाध्यक्ष कैलाश सखावत व ग्राम सभा के समस्त पदाधिकारी एवं समाज के कई गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे। संचालन धनलाल कोलावत ने किया।

ये निर्णय रहे प्रमुख

  • प्री वेडिंग पर पूर्णतया प्रतिबंध।
  • शादी में दूल्हे के दाढ़ी रखने पर प्रतिबंध।
  • मृत्युभोज पर पूर्णतया प्रतिबंध।
  • मृतक के घर से पगड़ी रस्म के बाद किसी भी प्रकार के बर्तन देने पर प्रतिबंध।
  • युवावस्था में किसी विवाहित लड़का या लड़की की मृत्यु हो जाने पर पुनर्विवाह स्वजाति में करने का निर्णय।
  • मृत्यु के दौरान प्रात:कालीन पल्ला प्रथा पर प्रतिबंध।
  • विवाह के बाद लड़का-लड़की में आपसी मतभेद होने पर समाज द्वारा गठित समिति कारणों का पता लगा कर आपसी सामंजस्य करवाने का प्रयास करेगी।
यह भी पढ़ें

Women Safety Apps: अगर आप भी बेटियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं तो इन एप्स की लें मदद

Hindi News / Udaipur / Rajasthan News: राजस्थान में इस समाज का बड़ा फैसला, शादी में दूल्हा नहीं रखेगा दाढ़ी, प्री वेडिंग पर भी बैन

ट्रेंडिंग वीडियो