scriptउदयपुर एयरपोर्ट को नए एप्रन की म‍ि‍ली सौगात, वर्चुअल तरीके से हुआ उदघाटन | New Apron Inaugurates At Maharana Pratap Airport, Dabok, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर एयरपोर्ट को नए एप्रन की म‍ि‍ली सौगात, वर्चुअल तरीके से हुआ उदघाटन

अब खड़े हो सकेंगे 11 बड़े और 22 छोटे विमान, कोविड 19 के कारण वर्चुअली होगा उद्घाटन, लंबे समय से था नए एप्रन इंतजार

उदयपुरNov 05, 2020 / 09:07 pm

madhulika singh

udaipur_apron_udghatan.jpg
उदयपुर. महाराणा प्रताप एयरपोर्ट, डबोक को गुरूवार काेे एप्रन की सौगात मिल गई। इसका उद्घाटन गुरुवार को वर्चुअल तरीके से एएआई चेयरमैन अरविंद सिंह ने कि‍या। एप्रन के बनने से विमानों की पार्किंग क्षमता बढ़ जाएगी। अभी वाले एयरपोर्ट एप्रन पर 7 बड़े और 11 छोटे विमानों की पार्किंग हो सकती है। नए एप्रन में 11 बड़े और 22 छोटे विमान पार्क हो सकेंगे। गौरतलब है कि नए एप्रन का काफी समय से इंतजार था। इसके शुरू होने से कई तरह की सुविधाएं बढ़ जाएंगी। वहीं, अब नई टर्मिनल बिल्डिंग की भी आस बढ़ गई है।

एक साथ पार्क हो सकेंगे बड़े विमान

एयरपोर्ट निदेशक नंदिता भट्ट के अनुसार, एप्रन का उद्घाटन वर्चुअल तरीके से होने के बाद एप्रन पर पहुंची एयर विस्तारा की उड़ान का स्वागत वॉटर सैल्यूट (पानी की बौछार) से किया गया। एप्रन का श्रीगणेश नारियल बधार कर किया गया। भट्ट ने बताया कि नए एप्रन के लिए इंजीनियरिंग इंचार्ज सिविल शोभित कृष्णा, आकाश गोयल, इलेक्ट्रिकल इंचार्ज दिनेश खत्री, अनुभव जैन और आरके मीणा सहित एटीसी इंचार्ज माक्र्स भरतिया, शीतल गर्ग और सेफ्टी मैनेजर आलोक सिंह सभी का योगदान सराहनीय रहा है। पुराने एप्रन पर बोइंग 737 और एयरबस 320 विमानों के लिए केवल 5 पार्किंग स्टैंड की ही क्षमता थी, लेकिन अब नए एप्रन के शुरू होने के बाद संख्या बढकऱ 11 हो जाएगी। यानी 11 पार्किंग स्टैंड की क्षमता से अधिक से अधिक बड़े विमानों को एक साथ पार्क किया जा सकेगा। इसके अलावा पुराने एप्रन में दो एयरोब्रिज की सुविधा है और अगर नए एप्रन के सामने नई टर्मिनल बिल्डिंग बनती है तो एप्रन पर 6 एयरोब्रिज की सुविधा मिल सकेगी।
airport_team.jpg
एयरपोर्ट पर बढ़ा यात्री भार, नई उड़ानों की भी संभावना
उदयपुर एयरपोर्ट पर अब फिर से यात्री भार बढऩे लगा है। कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद से मार्च और अप्रेल में उड़ानों का संचालन बंद रहा था और मई से फिर से संचालन शुरू हुआ। कोरोना के कारण यात्रियों की संख्या शुरुआती महीनों में कम ही रही, लेकिन जैसे-जैसे उड़ानों की संख्या में इजाफा हुआ वैसे-वैसे यात्रीभार भी बढ़ता गया। मई में जहां यात्रियों की संख्या केवल 715 थी, वहीं अक्टूबर तक ये बढकऱ 27,423 हो चुकी है। वहीं, नई उड़ानें शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

Hindi News/ Udaipur / उदयपुर एयरपोर्ट को नए एप्रन की म‍ि‍ली सौगात, वर्चुअल तरीके से हुआ उदघाटन

ट्रेंडिंग वीडियो