scriptगुलाबी गणगौर का खूब निखरा रूप, किया घूमर तो देखते रह गए सभी.. विदेशी मेहमान भी दिखे पारंपरिक वेशभूषा में | Mewar Mahotsav 2024, Mewar Mahotsav , Gangaur Festival. Udaipur | Patrika News
उदयपुर

गुलाबी गणगौर का खूब निखरा रूप, किया घूमर तो देखते रह गए सभी.. विदेशी मेहमान भी दिखे पारंपरिक वेशभूषा में

मेवाड़ महोत्सव के दूसरे दिन विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता, सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने यादगार बनाई शाम

उदयपुरApr 12, 2024 / 11:27 pm

madhulika singh

gangaur_fest.jpg
झीलों की नगरी उदयपुर में पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के साझे में आयोजित तीन दिवसीय महोत्सव के दूसरे दिन गणगौर घाट पर सांस्कृतिक संध्या व विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता हुई।

विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता में पर्यटकों ने भाग लिया और रंग बिरंगी आकर्षक वेशभूषा में कैटवॉक कर और राजस्थानी डांस कर आयोजन में मौजूद दर्शकों को रोमांचित किया। वहीं सांस्कृतिक संध्या के दौरान झील किनारे लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी को मंत्रमुग्ध किया और तालियां बटोरी। इसमें जैसलमेर के प्रसिद्ध लंगा मांगणियार एवं सहरिया समेत अन्य कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने शाम को यादगार बना दिया। वहीं, पहली बार जल सांझी के कलाकार राजेश वैष्णव ने भी अपनी कला का प्रदर्शन इस मंच पर किया। इस मौके पर वैष्णव को भी सम्मानित किया गया।
gangaur_fest.jpg
ओ फुलेड़ा ले आओ माली, म्हारे घर आवेला भगवान….की प्रस्तुति से मुकुल ने जीता दिल, मिला सम्मान

इस वर्ष अभिनव पहल के तहत विशेष योग्यजन एवं आर्थिक रूप से अशक्त विशिष्ट प्रतिभा रखने वाले बच्चों को भी मंच प्रदान किया गया। इसके तहत प्रस्तुति देने वाले बालक- बालिकाओं को पर्यटन व्यवसाय से जुड़े संस्थानों द्वारा प्रायोजित पुरस्कार प्रदान किए गए। इसमें नन्हे मुकुल जोशी ( गायक ) ने ओ फुलेड़ा ले आओ माली, म्हारे घर आवेला भगवान…. की प्रस्तुति से सभी का दिल जीत लिया। मुकुल को ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशन की तरफ से गिफ्ट हैम्पर, तीन बालिकाओं विसना कुमारी, टेमी कुमारी, टीपू कुमारी (नृत्य) को दक्षिण राजस्थान होटल संस्थान की ओर से गिफ्ट हैम्पर, नितेश लौहार (स्केच वर्क) को यूनाइटेड होटलियर्स ऑफ उदयपुर की तरफ से गिफ्ट हैम्पर, शनि धानुक (स्केच वर्क) को होटल एसोसिएशन की तरफ से गिफ्ट हैम्पर प्रदान किया गया।
fuleda.jpg
अव्वल रही राजमाली समाज की गणगौर

मेवाड़ महोत्सव के दौरान घंटाघर से गणगौर घाट तक निकली विभिन्न समाज की ओर से गणगौर सवारी में प्रथम स्थान राजमाली समाज की गणगौर ने प्राप्त किया, जिन्हें पुरस्कार के रूप में 50 हज़ार की राशि प्रदान की गई। द्वितीय स्थान पर रहे कहार भोई समाज को 25 हजार तथा तीसरे स्थान पर मारू कुमावत समाज की गणगौर को 15 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया गया।
विदेशियों की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता के परिणाम

तीन दिवसीय मेवाड़ महोत्सव के दूसरे दिन मंगलवार को गणगौर घाट पर आयोजित विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर न्यूजीलैंड के जोनाथन स्पर्क एवं उनकी पत्नी यास्मीन क्लार्क रहे। जिम्बाब्वे के बेन काइज़ एवं उनकी मां जेनिफर द्वितीय तथा ग्रीस की मिस सोना तृतीय स्थान पर रहे। सैन फ्रैंसिस्को के पाको और उनकी पत्नी रोजा को, नीदरलैंड के विलियम बे और उनकी पत्नी मेफिकी, इटली के सरिगो और उनकी पत्नी जैकलीन को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। विजेताओं को होटल व्यवसाय से जुड़े संस्थानों द्वारा प्रायोजित पुरस्कार प्रदान किए गए।

Hindi News / Udaipur / गुलाबी गणगौर का खूब निखरा रूप, किया घूमर तो देखते रह गए सभी.. विदेशी मेहमान भी दिखे पारंपरिक वेशभूषा में

ट्रेंडिंग वीडियो