scriptभारतीय रेलवे की अनोखी सेवा, एक टिकट से कर सकते हैं 56 दिनों तक यात्रा! | Indian Railways Unique Service, You Can Travel For 56 Days With A Single Ticket | Patrika News
उदयपुर

भारतीय रेलवे की अनोखी सेवा, एक टिकट से कर सकते हैं 56 दिनों तक यात्रा!

रेलवे की ओर से प्रदान की जाने वाले कई सुविधाओं के बारे में यात्रियों को पता ही नहीं होता। जबकि इन सुविधाओं के बारे में जानकारी रखने वाले यात्री बिना किसी परेशानी के लंबी दूरी की यात्रा आसानी से कर सकते हैं।

उदयपुरDec 02, 2023 / 12:30 pm

Nupur Sharma

indian_railways.jpg

Railway Gift

Indian Railways: रेलवे की ओर से प्रदान की जाने वाले कई सुविधाओं के बारे में यात्रियों को पता ही नहीं होता। जबकि इन सुविधाओं के बारे में जानकारी रखने वाले यात्री बिना किसी परेशानी के लंबी दूरी की यात्रा आसानी से कर सकते हैं। ऐसी ही एक सर्कुलर सुविधा भी है। इसके माध्यम से यात्रा करने वाला यात्री 56 दिन तक एक ही टिकट पर यात्रा कर सकता है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव: राज्य की 19 सीटों के परिणाम झुंझुनूं को देंगे खुशी और गम

रेलवे में यात्रा करने के बारे में हमें केवल यह पता है कि इसका टिकट एक दिन में ही रद्द हो जाता है, लेकिन सर्कुलर सुविधा के तहत यात्रा करने से यात्री अलग-अलग स्टेशनों पर बार-बार उतरकर घूम सकता है और पुन: ट्रेन पकड़कर अगली यात्रा कर सकता है। इसके लिए बार-बार टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

ऐसे लिया जा सकता यात्रा का लाभ
सर्कुलर सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को कन्फर्म टिकट खरीदना होगा। यह टिकट सर्कुलर यात्रा के लिए होनी चाहिए। इसमें यात्री कहां-कहां और कब-कब यात्रा करेगा, इसकी विस्तृत जानकारी देनी होगी। इसके बाद आप 56 दिनों तक ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

रूट तय होना जरूरी
किसी यात्री को उदयपुर से गोवा जाना है और यह यात्री चाहता है कि मार्ग में पड़ने वाले विभिन्न स्थानों पर घूम ले तो ऐसे में उसे ऐसा ही रूट बनाना होगा। इस रूट में आगे-आगे से ट्रेन की कनेक्टिविटी देखनी होगी। इसमें एक स्टेशन दो बार नहीं आना चाहिए। इसके लिए यात्री को पहले से ही रेलवे को सूचित करना होगा, जिसके बाद बिना दोबारा टिकट खरीदे वह आराम से घूम सकता है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव 2023: जयपुर में छह विधानसभा सीटों पर नजदीकी मुकाबले के आसार

ऑफलाइन मिलेगा टिकट
सर्कुलर सुविधा का टिकट रेलवे स्टेशन पर ही मिलेगा। इसमें यात्री को बताना होगा कि वह किस शहर से यात्रा शुरू करेगा। बीच में किस शहर में उतरेगा और फिर दोबारा कब से यात्रा शुरू करेगा। पूरी जानकारी देने पर टिकट बनेगा और यात्री यात्रा कर सकेगा।

https://youtu.be/WDMF7WnXTIs

Hindi News/ Udaipur / भारतीय रेलवे की अनोखी सेवा, एक टिकट से कर सकते हैं 56 दिनों तक यात्रा!

ट्रेंडिंग वीडियो