scriptWeather Forecast : मौसम विभाग ने जारी किया अगले दो महीने का मौसम पूर्वानुमान, जानें कैसा रहेगा मानसून | IMD released Rajasthan weather forecast for next August September Monsoon Rain Update | Patrika News
उदयपुर

Weather Forecast : मौसम विभाग ने जारी किया अगले दो महीने का मौसम पूर्वानुमान, जानें कैसा रहेगा मानसून

Rajasthan Weather Forecast : राजस्थान में जून-जुलाई महीने में मानसून खूब मेहरबान रहा है। जुलाई महीने में अक्सर कम ही बारिश होती है, लेकिन इस बार प्रदेश में 42 फीसदी अधिक बरसात हुई है।

उदयपुरJul 31, 2023 / 08:53 pm

Kamlesh Sharma

IMD released Rajasthan weather forecast for next August September Monsoon Rain Update

Rajasthan Weather Forecast : राजस्थान में जून-जुलाई महीने में मानसून खूब मेहरबान रहा है। जुलाई महीने में अक्सर कम ही बारिश होती है, लेकिन इस बार प्रदेश में 42 फीसदी अधिक बरसात हुई है।

Rajasthan Weather forecast : राजस्थान में जून-जुलाई महीने में मानसून खूब मेहरबान रहा है। जुलाई महीने में अक्सर कम ही बारिश होती है, लेकिन इस बार प्रदेश में 42 फीसदी अधिक बरसात हुई है। इतना ही नहीं, बिपरजॉय तूफान के कारण जून माह में भी खूब बारिश हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में हो रही अच्छी बरसात का दौर अब थमेगा। मौसम विभाग ने सोमवार को आगामी दो माह (अगस्त-सितम्बर) के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया। जिसके अनुसार अगस्त-सितम्बर में मानसून तरसाएगा। औसत से काफी कम बरसात होगी। साथ ही तापमान में अपेक्षाकृत बढ़ा हुआ रहेगा।

अल-नीनो हुआ प्रभावी
मौसम विभाग के अनुसार प्रशांत महासागर में अल-नीनो की स्थितियां बनना शुरू हो चुकी हैं। धीरे-धीरे यह प्रभाव और मजबूत हो रहा है। साथ ही हिंद महासागर में भी आईओडी की सकारात्मक स्थितियां बनेंगी। अल-नीनो का प्रभाव देशभर के मानसून पर पड़ेगा। राजस्थान के साथ-साथ गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से व दक्षिण भारतीय राज्यों में सामान्य से कम बरसात होगी। वहीं हिमालय रीजन, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में सामान्य से अधिक बरसात हो सकती है। राजस्थान में अगस्त माह में पश्चिमी हिस्से में सामान्य से कम बरसात होगी, वहीं पूर्वी व दक्षिणी हिस्से में सामान्य बरसात होने के कुछ आसार हैं। रात का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहेगा।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के मौसम में अगले दो माह बड़ा फेरबदल, अलनीनो की स्थिति

सूखा पड़ने की आशंका नहीं
चार महीने के मानसून सीजन की सर्वाधिक बरसात प्रदेश में अगस्त महीने में ही होती है, लेकिन इससे उलट इस बार जून-जुलाई में अच्छी बरसात हो चुकी है। प्रदेश में चार महीने के सीजन में औसतन 435.6 मिमी बरसात होती है, जबकि 1 जून से 31 जुलाई तक प्रदेश में 385.3 मिमी बरसात हो चुकी है। औसत आकंड़े तक पहुंचने में अब केवल 50 मिमी बरसात होना और शेष है। यदि आगामी दो महीने में बरसात के तीन-चार चरण भी आ जाते हैं तो यह औसत बरसात का आंकड़ा पार हो जाएगा। ऐसे में प्रदेश में सूखा पड़ने की आशंका नहीं है।

चित्तौड़गढ़-धौलपुर में हुई बरसात
जुलाई महीने में यूं तो ज्यादातर जिलों में सामान्य से काफी अधिक बरसात हुई है, मगर चित्तौड़गढ़ और धौलपुर में कम बरसात हुई। चित्तौड़गढ़ में सामान्य से 21 फीसदी व धौलपुर में 31 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं बीकानेर में 119 फीसदी अधिक, जैसलमेर में 114 , झुंझुनूं में 113, श्रीगंगानगर में 103, बाड़मेर में 94, सीकर में 94 व जयपुर में 63 फीसदी अधिक बरसात हुई है।

https://youtu.be/HIIOlYJfAgo

Hindi News/ Udaipur / Weather Forecast : मौसम विभाग ने जारी किया अगले दो महीने का मौसम पूर्वानुमान, जानें कैसा रहेगा मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो