scriptGold-Silver Price : पहली बार सोना हुआ 80 हजारी, चांदी के भाव जानकर चौंक जाएंगे | Gold-Silver Price Gold Crosses 80 thousand for First Time You Shocked to know Silver Price Rajasthan Udaipur | Patrika News
उदयपुर

Gold-Silver Price : पहली बार सोना हुआ 80 हजारी, चांदी के भाव जानकर चौंक जाएंगे

Gold-Silver Price : राजस्थान के इस शहर में सोना पहली बार 80 हजारी हुआ है। एक साल पहले करवा चौथ की बात करें तो सोने की भाव में करीब 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सिर्फ अक्टूबर में ही करीब ढाई हजार रुपए प्रति तोला सोने के भाव बढ़े हैं। अब अगर चांदी के भाव जानेंगे तो चौंक जाएंगे।

उदयपुरOct 19, 2024 / 04:57 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Gold-Silver Price Gold Crosses 80 thousand for First Time You Shocked to know Silver Price Rajasthan Udaipur
Gold-Silver Price : वैश्विक संकट के चलते लगातार बढ़ रहे सोने-चांदी के भाव अब नए रिकॉर्ड पर पहुंच गए हैं। दिवाली से पहले आतिशी आंकड़ा सामने आया है। उदयपुर में पहली बार सोना 80 हजार/तोला तक पहुंचकर 79 हजार 500 पर रुका। एक साल पहले की बात करें तो करीब 28 फीसदी भाव में बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर की ही बढ़ोतरी देखें तो करीब ढाई हजार रुपए प्रति तोला सोने के भाव बढ़े हैं। अमूमन वैश्विक संकट की स्थिति में दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है और सोने-चांदी के भाव में बढ़ोतरी होती है। लिहाजा वर्तमान में चल रहे वैश्विक संकट का ही नतीजा है कि सोने के भाव 80 हजार/तोला हो गए हैं। यह पहला मौका है, जब सोने का भाव 80 हजार रुपए पार हुआ है।

सोने-चांदी की खरीद को लेकर लोग असहज

बीते कुछ समय से सोने-चांदी में निवेश को लेकर बढ़ते रुझान से खरीद बढ़ी, वहीं वैश्विक संकट ने दुनिया की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया। महज 12 दिन बाद ही दीपावली है, वहीं इसके बाद शादियों का दौर चलेगा। ऐसे में सोने-चांदी की खरीद को लेकर लोग असहज महसूस करने लगे हैं।
यह भी पढ़ें

Common Eligibility Test New Update : अचानक जयपुर कलक्ट्रेट का कमरा नम्बर 116 क्यों हो गया अहम, जानें

महज 18 दिन में ढाई हजार की छलांग

ढाई माह पहले केंद्रीय बजट आने के दौरान सोने पर आयात शुल्क में कटौती से एकाएक सोने की कीमतें घट गई थी। लेकिन, दो माह बाद ही सोना फिर पुरानी दर पर पहुंच गया था और अब नई रिकॉर्ड दर पर पहुंच गया है। अक्टूबर की शुरुआत में सोने के भाव 77500 के आसपास थे, जबकि अब 80 हजार का आंकड़ा छू लिया। ऐसे में महज 18 दिन में सोने ने ढाई हजार रुपए/तोला की छलांग लगाई है। जुलाई में भाव 71 हजार हो गया था, जो 2024 में अब तक सबसे कम रहा था।

त्योहारी सीजन के चलते बढ़े भाव

वैश्विक संकट के चलते दुनिया की इकोनॉमी पर पड़े प्रभावित से सोने-चांदी के भाव में बढ़ोतरी का क्रम जारी है। त्योहारी सीजन के चलते भाव में और बढ़ोतरी होने से इनकार नहीं किया जा सकता।
इन्दरसिंह मेहता, संरक्षक, श्री राजस्थान सर्राफा संघ
यह भी पढ़ें

Weather Update : ठंड ने दी दस्तक, जानें 19-20-21-22 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम

वैश्विक अशांति से सोने के भाव में बढ़ोतरी होना संभव

वैश्विक अशांति के दौरान सोने में निवेश और भाव में बढ़ोतरी होना संभव है। हालांकि त्योहार के चलते खरीदारी पर इसका असर कम है। लोग लाइट वेट ज्वेलरी खरीद कर जरुरत पूरी कर रहे हैं।
डॉ. महेंद्र सोजतिया, संचालक, सोजतिया ज्वेलर्स

सोने के भाव में लगातार हो रही बढ़ोतरी

पिछले काफी समय से सोने के भाव में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दीपावली का त्योहार नजदीक है और शादियां भी आने वाली है। ऐसे में खरीद पर असर के साथ ही भाव में और बढ़त रहने की संभावना है।
विनोद लोढ़ा, लोढ़ा ज्वेलर्स
यह भी पढ़ें

Video : रेलवे की नई व्यवस्था, रिजर्वेशन नियमों में किया बड़ा बदलाव

ब्याज दरें कम होने का असर

अमेरिकी और लंदन के बैंकों की ब्याज दरें कम होने का असर है, वहीं युद्ध के हालात के चलते दुनिया की इकोनॉमी प्रभावित है। दोनों कारणों से ही सोने की दरें बढ़ रही है। निकट भविष्य में कम होने के आसार कम है।
कार्तिक सिंघवी, बीएमएस ज्वेलर्स

करवा चौथ : ​बीते साल से सोने में आई 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी

पिछले साल करवा चौथ पर सोना (999) के भाव जीएसटी के साथ 62900 रुपए/तोला था, जबकि इस साल की करवा चौथ से एक दिन पहले भाव 80 हजार/तोला है। ऐसे में पिछले साल की तुलना में करीब 17 हजार का फर्क आया है, जो कि करीब 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। इसी तरह से चांदी के भाव पिछले साल की करवा चौथ पर 73 हजार/किलो था, जो इस साल 94 हजार/किलो के करीब है। ऐसे में चांदी में 21500 का फर्क आया है, जो कि करीब 30 फीसदी है।

Hindi News / Udaipur / Gold-Silver Price : पहली बार सोना हुआ 80 हजारी, चांदी के भाव जानकर चौंक जाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो