scriptछोटे पर्दे से भी क्यों गायब होने लगे Mukesh Khanna? बोले- मांगना मेरी फितरत में नहीं ‘ | Mukesh Khanna has acted in almost 60 Bollywood films. | Patrika News
TV न्यूज

छोटे पर्दे से भी क्यों गायब होने लगे Mukesh Khanna? बोले- मांगना मेरी फितरत में नहीं ‘

मुकेश खन्ना ने बॉलीवुड की तकरीबन 60 फिल्मों में काम किया है।
‘भीष्म पितामह’ और ‘शक्तिमान’ के किरदार से उन्होंने खास पहचान बनाई।

Jun 09, 2020 / 06:49 pm

Pratibha Tripathi

mukesh khanna bhishma pitamah

mukesh khanna bhishma pitamah

नई दिल्ली। छोटे पर्दे के बड़े स्टार यानी मुकेश खन्ना(mukesh khanna bhishma pitamah), जिन्हें लोग भीष्म पितामह के नाम से भी जानते हैं और बच्चों के प्यारे शक्तिमान( Shaktimaan actor Mukesh Khanna) भले पर्दे पर कम दिखते हैं, लेकिन इनकी शोहरत की चमक अभी फीकी नहीं पड़ी है। लोग छोटे पर्दे के सुपर स्टार को आज भी काफी पसंद करते हैं।

मुकेश खन्ना अपने चाहने वालों से (mukesh khanna social media)सोशल मीडिया के माध्यम से हमेशा जुड़े रहते हैं। मुकेश (mukesh khanna Instagram)अक्सर अपनी फिल्मों से जुड़ी बातें और तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। उनकी पोस्ट पर लोगों का रिएक्शन भी ज़बरदस्त आता है, लोग लाइक के साथ कसेंट भी करते हैं। इसी सिलसिले में मुकेश खन्ना को एक शख्श ने कमेंट करते हुए उनसे सवाल किया जिसका जवाब काफी लंबे वख्त बाद मुकेश खन्ना ने दिया।

यह भी पढ़ें
-

Bollywood Actress जिन्होंने तलाकशुदा मर्दों से की शादी



View this post on Instagram

किसी ने अपने कामेंट्स में मुझ पर कटाक्ष किया है कि में अपने पितामह शक्तिमान के हैंगओवर से बाहर निकलूँ। कि मैं अपनी ना माँगने की आदत से बाहर निकलूँ ताकि मुझे और अच्छे रोल्ज़ मिल सके।मेरा जवाब था माँगना मेरी फ़ितरत में नहीं।उसने कहा माँगने में क्या शर्म। बड़े बड़े ऐक्टर माँगते हैं। उसने चंद बड़े ऐक्टर्ज़ का नाम लिया ये भी काम माँगते है। उस महाशय के माध्यम से आज मैं आप सभी को ये कहना चाहूँगा, बात शर्म की नहीं, सोचने के अन्दाज़ की है।मैंने आज तक किसी के आगे हाथ नहीं फैलाया।६० फ़िल्मे बिन माँगे की हैं।मैं इतना भी बुरा ऐक्टर नहीं कि मुझे रोल्ज़ ऑफ़र ना हों। समस्या ये है मैं ओवर चूज़ी हूँ।मैं अपने ज़मीर की, अपनी अंतरात्मा की आवाज़ सुनता हूँ।मैं वही रोल करता हूँ जो मुझे संतुष्टि दे।मैं पैसों के लिए रोल्ज़ नहीं करता।मुझे पता है कि मैं विलेन के लिए हाँ कह दूँ तो निर्माताओं की लाइन लग जाए। पर मेरी अंतरात्मा मुझे इसकी इजाज़त नहीं देता। एक घटना बताऊँ तो आपको मेरी बात पूरी तरह से समझ आ जाएगी। अमरीश जी के चौथे में हम सब शांत बैठे थे। मेरे सेक्रेटेरी ने मुझे धीरे से कहा प्रेस में एक नोट डाल दो कि अमरीशजी का रेप्लेस्मेंट आप हो। मैंने हैरान हो कर कहा अभी चार दिन भी नहीं हुए उनकी डेथ को और आप ऐसी घटिया बात बोल रहे हो। अमरीशजी ग्रेट ऐक्टर थे।मैं उनकी बराबरी नहीं कर सकता।९० प्रतिशत से ज़्यादा उनके रोल्ज़ नेगेटिव थे जो मैं १०० प्रतिशत नहीं कर सकता।मैं इस लिए काम नहीं माँगता क्योंकि देने वाले जब देंगे तो मुझे रोल करना पड़ेगा चाहे वो नेगेटिव हो या पॉज़िटिव।क्योंकि आपने माँगा था। हाथ आपने फैलाया था। मैं करोड़ों कमाने के लिए रोल नहीं करता। मैं दूसरों के लिए नहीं अपने लिए रोल करता हूँ। मैं वो रोल करता हूँ जो मेरे अंदर से निकलता है। इसलिए शायद अच्छा करता हूँ। मैं अंत में उस महाशय से कहना चाहूँगा कि सच है मैं फ़िल्मों में कम दिखता हूँ। लेकिन जब दिखता हूँ , तो सचमुच दिखता हूँ।

A post shared by Mukesh Khanna (@iammukeshkhanna) on

सोशल मीडिया पर मुकेश खन्ना ने खुद बताया कि एक व्यक्ति ने मुझसे सवाल किया है, उसने पूछा है कि दूसरे कलाकारों की तरह आप काम क्यों नहीं मांगते ,और शक्तिमान व भीष्म पितामह के किरदार से बाहर निकलिए। इस सवाल पर मुकेश ने एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिख कर सवाल करने वाले को जवाब दिया है। जवाब मे मुकेश ने अपनी फिल्मों और शोज की तस्वीरें शेयर करते हुए जवाब में कहा है कि- ‘किसी ने कमेंट्स में व्यंगात्मक सवाल करते हुए कहा कि मैं भीष्म पितामह और शक्तिमान के कैरेक्टर से बाहर नहीं निकला हूं, मुकेश ने लिख कर बताया कि कमेंट करने वाले ने लिखा है कि मुझे अपनी काम ना मांगने की आदत को छोड़ना चाहिए, जिससे फिल्मों में अच्छे रोल मिल सकें। जिसके जवाब में मुकेश खन्ना ने लिखा कि मांगना मेरी फितरत में नहीं है।

View this post on Instagram

क्या कोई ३० हज़ार बच्चों के साथ किसी सीरीयल की शूटिंग कर सकता है। शक्तिमान ने ये कर के बताया।ये बच्चों के बीच शक्तिमान की पॉप्युलैरिटी को दर्शाता है।महाराष्ट्र के अक्लूज में बच्चों के अपार हुजूम के बीच एक एपिसोड बनाया गया। जयकाल बच्चों का अपहरण करता है, शक्तिमान उन्हें बचाता है। महाराष्ट्र के उस समय के मिनिस्टर विजय सिंह मोहिते पाटिल के सौजन्य से उनके गाँव अक्लूज में चार दिन शूटिंग कर के हमने ये अभूपूर्व एपिसोड बनाया। जिसमें शक्तिमान ने अपने सात आदर्शों को देश भर के बच्चों के साथ दोहराया है। ये आदर्श देश के बच्चों के सर्वांगिक विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। मुझे कई बार आज के उस पीढ़ी के बड़े हुए बच्चों ने ये लिख कर भेजा है कि हम उन्ही आदर्शो को अपना कर बड़े हुए हैं वो सात आदर्श हैं.. शक्तिमान के सात आदर्श 1, कभी झूठ नही बोलना। 2, हिंसा नही करना। 3, चोरी नही करना।। 4, अपने से बड़े बुजुर्गों की इज्ज़त करना। 5, दूसरो की मदद करना। 6, स्वावलंबी बनना। 7, कभी नशा नही करना।। मैं समझता हूँ कि आज के बच्चों को इन आदर्शों की और भी ज़रूरत है। बड़ों को अपील करूँगा की अपने बच्चों में इन आदर्शों को समाहित करो। उनकी ज़िंदगी, उनका भविष्य सुधर जाएगा। वो सही राह पर चलना सीख जाएँगे।।

A post shared by Mukesh Khanna (@iammukeshkhanna) on

सोशल मीडिया पर कमेंट करने वाले ने बड़े एक्टर्स का हवाला देते हुए लिखा कि मांगने में क्या शर्म, बड़े-बड़े एक्टर भी काम मांगते हैं। इसके जवाब में मुकेश खन्ना ने लिखा कि ‘आज मैं आप सभी को ये कहना चाहूंगा, बात शर्म की नहीं, सोचने के अन्दाज़ की है, मैंने आज तक किसी के आगे हाथ नहीं फैलाया, 60 फिल्में बिना मांगे की हैं,’ एक्टर मुकेश खन्ना ने लिखा कि ‘मैं इतना खराब एक्टर नहीं हूं कि मुझे रोल ऑफर ना हों, दरअसल मैं रोल को लेकर ओवर चूजी हूं, मैं अपने जमीर की, अपने अंतरआत्मा की आवाज के मुताबिक काम करता हूं। वही रोल करना मुझे पसंद है जिससे मुझे संतुष्टि मिले। खास बात ये है कि मैं पैसों के लिए एक्टिंग नहीं करता हूं।’

यह भी पढ़ें
-

काले लिबास के साथ काळा चश्मा में दीपिका ने बिखेरे जलवे



मुकेश खन्ना ने लिखा कि ‘मैं करोड़ों कमाने के लिए अभिनय नहीं करता हूं, मैं दूसरों के लिए नहीं बल्कि अपने खुद के लिए कोई भी रोल करता हूं।‘ मुकेश ने कहा कि ‘मैं वो रोल करना पसंद करता हूं जो अभिनय मेरे अंदर से निकले, यही वजह है कि मैं जो भी करता हूं वह अच्छा होता है और लोग पसंद करते हैं।‘ मुकेश ने आगे लिखा कि ‘मैं उन श्रीमान जी से कहना चाहता हूं कि ये सच है कि मैं फिल्मों में ज्यादा नहीं दिखता, लेकिन जब दिखता हूं, तो वाकई दिखता हूं।’

मुकेश खन्ना के नाम टीवी धारावाहिक शक्तिमान और महाभारत में भीष्म पितामह का रोल यादगार रहा है, इसके अलावा मुकेश ने कई फिल्में भी कीं हैं उनमें से सौगंध, बरसात, तहलका, यलगार मुख्य रही हैं।

Hindi News / Entertainment / TV News / छोटे पर्दे से भी क्यों गायब होने लगे Mukesh Khanna? बोले- मांगना मेरी फितरत में नहीं ‘

ट्रेंडिंग वीडियो