scriptपानी बिजली की शिकायतों पर टोंक कलक्टर कर रही मानिटरिंग, समस्याओं का हो रहा तत्काल समाधान | Patrika News
टोंक

पानी बिजली की शिकायतों पर टोंक कलक्टर कर रही मानिटरिंग, समस्याओं का हो रहा तत्काल समाधान

जिला कलक्टर डॉ. सौम्या झा के निर्देश पर विभिन्न उपखंडों में पेयजल एवं विद्युत समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा रहा है। जिला कलक्टर द्वारा इसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है।

टोंकJun 22, 2024 / 04:04 pm

pawan sharma

Tonk Collector

जिला कलक्टर डॉ सौम्या झा

  • जिला कलक्टर डॉ. सौम्या झा के निर्देश पर विभिन्न उपखंडों में पेयजल एवं विद्युत समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा रहा है। जिला कलक्टर द्वारा इसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है।
जिला कलक्टर डॉ. सौम्या झा के निर्देश पर विभिन्न उपखंडों में पेयजल एवं विद्युत समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा रहा है। जिला कलक्टर द्वारा इसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है। उपखंड निवाई के ग्राम चैनपुरा में चैनपुरा फाटक के समीप हैंडपंप खराब होने की शिकायत आने पर गुरुवार को हैंडपंप ठीक कराया गया। ग्राम पंचायतों के अन्य हैंडपंपों का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सभी हैंडपंप चालू स्थिति में पाए गए।
34 अवैध नल कनेक्शन चिन्हित किए

पानी की समस्या को लेकर ग्रामीण महिलाओं की शिकायत पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग परियोजना खंड टोंक के अधिशाषी अभियंता प्रकाश चंद मीणा ने बताया कि ग्राम सोरण में उच्च जलाशय से पेयजल सप्लाई कर जांच की गई। इसमें 34 अवैध नल कनेक्शन चिन्हित किए गए है। जल एवं स्वच्छता समिति को 3 दिवस में अवैध नल कनेक्शन हटाने की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए गए है।
घर-घर नल कनेक्शन का कार्य पूरा

पंचायत समिति टोंक के ग्राम सांखना में पेयजल किल्लत की शिकायत का 15 दिवस में निस्तारण कर जलदाय विभाग के अधिकारियों ने पेयजल आपूर्ति शुरू करने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन का कार्य पूरा कर लिया गया है। बैरवा मोहल्ले में मुख्य पाइप लाइन डाली जा चुकी है।
70 घरों में कनेक्शन किए गए

तहसील नगर फोर्ट के ग्राम याकूबपुरा में अतिरिक्त वीडीएस पाइप लाइन डालकर 70 घरों में कनेक्शन किए गए है। साथ हीए ग्राम रानीपुरा में नवनिर्मित उच्च जलाशय से पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। 180 घरेलू नल कनेक्शन कर दिए गए है। साथ ही इससे जुड़े हुए गांवों नया गांव, सावन भादो, जयनगर एवं सरदारपुरा में घर-घर नल कनेक्शन देने का कार्य प्रगति पर है।
पेयजल आपूर्ति को दुरूस्त किया

उनियारा कस्बे की अंबिका कॉलोनी में पेयजल लाइन लिकेज होने के कारण पानी व्यर्थ बह रहा था। जिसे ठीक कराकर पेयजल आपूर्ति को दुरूस्त किया गया। ग्राम सरदारपुरा में पेयजल सप्लाई को दुरूस्त करने के लिए 12 अवैध नल कनेक्शन काटे गए।
विद्युत सप्लाई चालू करवाई

उपखंड टोंक के ग्राम हाजीपुरा में जाटों के मोहल्ले में कम वोल्टेज की शिकायत मिलने पर विद्युत विभाग के सहायक अभियंता ने तत्काल कार्यवाही करते हुए एफआरटी टीम को भेजकर विद्युत सप्लाई चालू की गई। ग्राम में आवश्यकता अनुसार वोल्टेज के साथ नियमित बिजली आपूर्ति की जा रही है।

Hindi News/ Tonk / पानी बिजली की शिकायतों पर टोंक कलक्टर कर रही मानिटरिंग, समस्याओं का हो रहा तत्काल समाधान

ट्रेंडिंग वीडियो