scriptमाइंस शुरू करने का विरोध: ग्रामीणों ने किया पथराव, एएसपी समेत कई पुलिसकर्मी घायल | Protest against mining in Malpura of Tonk, villagers pelted stones | Patrika News
टोंक

माइंस शुरू करने का विरोध: ग्रामीणों ने किया पथराव, एएसपी समेत कई पुलिसकर्मी घायल

Tonk News : मालपुरा उपखण्ड के सिंधोलिया गांव में शुरू हुई पत्थर खनन की लीज का ग्रामीणों ने सोमवार को विरोध कर लीज कार्मिकों से मारपीट कर दी। बचाव में आए एएसपी समेत पुलिस कर्मियों पर पथराव कर दिया।

टोंकJul 22, 2024 / 08:17 pm

Kamlesh Sharma

Tonk News :टोंक। मालपुरा उपखंड के लाम्बाहरिसिंह थानान्तर्गत सिंधोलिया गांव में सोमवार से शुरू हुई पत्थर की माइंस के विरोध में ग्रामीण उतर गए। उन्होंने पहले तो लीज धारक का विरोध किया। बाद में जब सुरक्षा के लिए पुलिस पहुंची तो उन पर पथराव कर दिया। इसमें मालपुरा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार कस्वां समेत एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी व ग्रामीण घायल हो गए। घायलों को मालपुरा अस्पताल में भर्ती कराया गया।
सिंधोलिया में अन्य थानों का जाप्ता मंगवाकर मामला शांत किया गया। इसके बाद सिंधोलिया गांव पुलिस छावनी के रूप में बदल गया। बाद में पुलिस अधीक्षक संजीव नैन मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली। सिंधोलिया गांव में सिंधोलिया माताजी की पहाडिय़ों में खातेदार की भूमि में खनिज विभाग की ओर से खनन के लिए लीज जारी की थी। इस लीज को लेकर न्यायालय से स्थगन आदेश प्राप्त कर रखा था।
लीजधारक न्यायालय से जारी स्थगन को खारिज करवाने के बाद इस खान में खनन कार्य शुरू करने की योजना बना कर सोमवार को मौके पर पहुंचे थे। वे खनन कार्य शुरू करने का प्रयास कर रहे थे। पुलिस ने ग्रामीणों पर राजकार्य में बाधा डालने सहित पुलिस पर पथराव करने के मामले दर्ज कर जांच शुरू की है। पथराव के दौरान पुलिस वाहनों के शीशे टूट गए।
यह भी पढ़ें

असारवा-जयपुर ट्रेन को ‘डिरेल’ करने की बड़ी साजिश, ट्रैक पर डाले लोहे के सरिये, मचा हड़कंप

इसलिए था ग्रामीणों का विरोध

सूचना के मुताबिक ग्रामीण सिंधोलिया माताजी मंदिर की पहाड़ी की तलहटी को पशु चराने के काम लेते थे। इसी को लेकर ग्रामीणों ने लीज होने के साथ ही विरोध करते हुए न्यायालय से स्थगन आदेश प्राप्त कर रखा था। लेकिन न्यायालय की ओर से स्थगन आदेश खारिज होने की जानकारी के बाद से ही ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त था।

ये हुए घायल

सिंधोलिया गांव में पथराव से एएसपी रामकुमार कस्वां, हैड कांस्टेबल कैलाशचंद के अलावा लीज धारक के कर्मचारी राकेश पुत्र भैंरूराम, देवराज पुत्र शिवकरण जाट, अर्जुन पुत्र मेवाराज जाट, अनिल पुत्र भागीरथ जाट, हरिराम पुत्र गोविन्दराम, श्रीराम पुत्र गुमानमल जाट, रामधन पुत्र मांगीलाल व ग्रामीण रामलाल पुत्र श्योजी व परशुराम पुत्र नन्दा नाथ निवासी सिंधोलिया सहित आठ ग्रामीण घायल हुए। उनको मालपुरा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Hindi News / Tonk / माइंस शुरू करने का विरोध: ग्रामीणों ने किया पथराव, एएसपी समेत कई पुलिसकर्मी घायल

ट्रेंडिंग वीडियो