scriptडेयरी प्लांट के दुग्ध वाहनों से लिए दूध के नमूने, जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाए | Patrika News
टोंक

डेयरी प्लांट के दुग्ध वाहनों से लिए दूध के नमूने, जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाए

खाद्य सुरक्षा व औषधि नियंत्रण की ओर से जिले में डेयरी प्लांट से दूध व अन्य प्रतिष्ठानों से घी आदि के सैम्पल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाए गए है।

टोंकJun 22, 2024 / 05:05 pm

pawan sharma

Action of Food Safety and Health Department

खाद्य सुरक्षा व औषधि नियंत्रण विभाग की ओर से निवाई में रीको एवं अन्य प्रतिष्ठानों से नमूने लिए गए।

  • खाद्य सुरक्षा व औषधि नियंत्रण की ओर से जिले में डेयरी प्लांट से दूध व अन्य प्रतिष्ठानों से घी आदि के सैम्पल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाए गए है।
आयुक्त खाद्य सुरक्षा व औषधि नियंत्रण इकबाल खान एवं अति0 आयुक्त पंकज ओझा के दिशानिर्देशों की पालना में आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाए जाने हेतु विशेष अभियान “शुद्ध आहार- मिलावट पर वार” के तहत टोंक जिले के निवाई उपखण्ड में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने कार्रवाई की।
8 नमूनें लेकर जांच हेतु प्रयोगशाला में भिजवाएं

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर सुबह 8 बजे जिले के निवाई इण्डस्ट्रीज एरिया में संचालित डेयरी एवं मिल्क फूड्स के दुग्ध वाहनों का औचक निरीक्षण कर अलग-अलग वाहनों से दूध के 8 नमूनें लेकर जांच हेतु प्रयोगशाला में भिजवाए गए । साथ ही जिले में संचालित मोबाईल फूड टेंस्टिंग लैब से सभी दुग्ध वाहनों से दूध के नमूनों की मौके पर जांच की गई जिसमें सभी नमूने मानक स्तर के पाए गए।
घी के नमूने लिए

इसी प्रकार निवाई शहर में पुरानी सब्जी मण्डी में स्थित एक फर्म के झिलाई रोड पर स्थित गोदाम एवं प्रतिष्ठान का निरीक्षण कर घी कृष्णा ब्राण्ड व सरस ब्राण्ड के नमूने लेकर प्रयोगशाला में भिजवाए गए है। उक्त कार्यवाही में सीएमएचओ डॉ0 अशोक कुमार यादव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर, अविनाश साहू, राजेन्द्र सैनी, रामेश्वर व जितेन्द्र उपस्थित रहे।
मिलावट खोरों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर ने बताया कि मिलावटी खाद्य तेल, मिलावटी घी, मिलावटी दूध एवं दूध से निर्मित खाद्य पदार्थ (मावा, पनीर इत्यादि) मिलावटी मसाले, अन्य मिलावटी खाद्य सामग्री (पेय पदार्थ, आटा, बेसन, इत्यादि) तथा खुले में खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोकथाम विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। मिलावट पाए जाने पर नियमानुसार मिलावट खोरों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Hindi News/ Tonk / डेयरी प्लांट के दुग्ध वाहनों से लिए दूध के नमूने, जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाए

ट्रेंडिंग वीडियो