scriptपानी की तेज आवक से हुआ सुल्तान सागर बांध में कटाव, ग्रामीणों के सहयोग से रोका | Erosion in the dam due to strong inflow of water | Patrika News
टोंक

पानी की तेज आवक से हुआ सुल्तान सागर बांध में कटाव, ग्रामीणों के सहयोग से रोका

सुल्तान सागर बांध में 5 दिन पूर्व अत्यधिक पानी की अचानक आ जाने पर प्रशासन की ओर से कटाव लगाकर पानी निकाला गया था। इस पर रविवार को ग्राम पंचायत एवं ग्रामवासियों के सहयोग से कटाव को बंद किया गया।
 

टोंकAug 29, 2022 / 07:56 pm

pawan sharma

पानी की तेज आवक से हुआ सुल्तान सागर बांध में कटाव, ग्रामीणों के सहयोग से रोका

पानी की तेज आवक से हुआ सुल्तान सागर बांध में कटाव, ग्रामीणों के सहयोग से रोका

मालपुरा. उपखंड के लावा ग्राम पंचायत के सुल्तान सागर बांध में 5 दिन पूर्व अत्यधिक पानी की अचानक आ जाने पर प्रशासन की ओर से कटाव लगाकर पानी निकाला गया था। इस पर रविवार को ग्राम पंचायत एवं ग्रामवासियों के सहयोग से कटाव को बंद किया गया। सरपंच कमल कुमार जैन ने बताया कि सुल्तान सागर बांध में अचानक पानी की तेज आवक हो जाने के कारण बांध के चादर के निकट कटाव लगाकर अतिरिक्त पानी को निकलाया जाकर बांध को क्षतिग्रस्त होने से बचाया गया था, जिसे पानी का लेवल बराबर आ जाने पर ग्राम पंचायत एवं ग्रामीणों के सहयोग से जेसीबी एवं मिट़्टी के कट्टे भर कर कटाव को बंद कराया गया। इस दौरान सोराज, सिहाग, रामकिशन जाट, भगवान ङ्क्षसह, प्रहलाद बैरवा, हनुमान, चंपालाल, रामेश्वर, रामलाल, रामकिशन, दशरथ आदि ने मिट्टी के कट्टे भरवा कर अपना सहयोग दिया।
बीसलपुर का पानी पहुंचा ईसरदा काफर डेम

बनेठा. ईसरदा बांध क्षेत्र में पानी की आवक तेज हो गई है। ऐसे में वेस्टवेयर चल रही है। वेस्टवेयर व बरसात का पानी निर्माण कार्य में लबालब भरा हुआ है। इसी बीच रविवार को ईसरदा काफर बांध में बीसलपुर बांध का छोड़ा गया पानी बनेठा तक पहुंचा है। जिससे बांध में जल स्तर 449.457 तक पहुंचने से काफर बांध की वेस्टवेयर16 इंच की चल रही है। ऐसे में निर्माण कार्य बंद है।
एक लाख पर्यटक पहुंचे बीसलपुर
राजमहल. बीसलपुर बांध के वन क्षेत्र में बहते झरनों का लुत्फ उठाने रोजाना बांध पर हजारों की तादाद में लोग बांध स्थल पर पहुंच रहे हैं। रविवार को छुट्टी का दिन होने से सुबह से ही पर्यटकों का जमावड़ा बीसलपुर बांध पर लगने लगा। जिनकी संख्या शाम तक एक लाख तक पहुंच गई। भीड़ के आगे निजी सुरक्षा गार्ड व पुलिस की ओर से लगाया गया जाप्ता पसीना पसीना होता दिखाई दिया। हालांकि देवली थानाधिकारी जगदीश प्रसाद मीणा मय पुलिस जाप्ता के दिनभर बांध पर तैनात रहे। बांध परियोजना अभियंता भीड़ को लेकर गायब दिखाई दिए, वहीं बांध स्थल पर परियोजना अभियंता अपने अपने परिचितों व वीआईपी मूवमेंट की सेवा मे जुटे रहे।

Hindi News/ Tonk / पानी की तेज आवक से हुआ सुल्तान सागर बांध में कटाव, ग्रामीणों के सहयोग से रोका

ट्रेंडिंग वीडियो