scriptशक्ति पीठों में बही भक्ति की बयार, मंदिरों में माता के दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़ | Crowd gathered in temples on Chaitra Navratri Sthanapa | Patrika News
टोंक

शक्ति पीठों में बही भक्ति की बयार, मंदिरों में माता के दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़

जिले भर में बासंतीय चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हुए । शुभ मुर्हुत में मंदिरों सहित घरों में घट-स्थापना की गई। श्रद्धालु आदि शक्ति की उपासना में लग गए है। घट स्थापना के साथ ही शक्तिपीठों में विशेष पूजा अर्चना का दौर भी शुरू हो गया।

टोंकApr 09, 2024 / 07:56 pm

pawan sharma

शक्ति पीठों में बही भक्ति की बयार, मंदिरों में माता के दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़

शक्ति पीठों में बही भक्ति की बयार, मंदिरों में माता के दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़

जिले भर में बासंतीय चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हुए। नवरात्रा स्थापना के अवसर पर मंदिरों में माता की आकर्षक झांकी सजाई गई । सुबह से देर रात तक श्रद्वालुओं का माता के दर्शनों के लिए तांता लगा रहा। नवरात्र के पहले दिन माता के दर्शनों के लिए सुबह से ही मंदिरों में श्रद्घालुओं पहुंचना शुरू हो गए। श्रद्घालुओं ने अपने घरों में भी माता रानी का पूजन किया। देवी मंदिरों में मां दूर्गा की आराधना के साथ हनुमान मंदिरों में रामायण की चौपाईयां व दोहों से धर्ममय माहौल हो गया है।
घर-घर घट स्थापना की

शुभ मुर्हुत में मंदिरों सहित घरों में घट-स्थापना की गई। श्रद्धालु आदि शक्ति की उपासना में लग गए है। घट स्थापना के साथ ही शक्तिपीठों में विशेष पूजा अर्चना का दौर भी शुरू हो गया। घण्टे, घडिय़ाल की ध्वनि व शंखनाद से मंदिर गुंजायमान होने लगे हैं। अमृत और सर्वार्थ सिद्धि योग में मंदिर व घर-घर घट स्थापना की गई। श्रद्धालु मां की आस्था में सराबोर नजर आए। वहीं देव स्थानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिरों में नो दिनों तक अखण्ड़ रामायण, हनुमान चालीसा एवं सुन्दरकाण्ड़ के पाठ के आयोजन होंगे।
पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना

नवरात्र के पहले दिन श्रद्घालुओं ने उपवास रखकर मां शैलपुत्री की आराधना की। शहर के प्राचीन कंकाली माता, आतंरियां के बालाजी, दूधिया बालाजी, बनास पुलिया पर मां वैष्णों देवी, पुलिस लाइन, खोहल्या की माताजी, छान देवत माता मंदिर, आरएसी माता, मंशापूर्ण भूतेश्वर महादेव मंदिर, स्वर्णदूर्गा कैलाशपति, महादेव वाली, डिपों के बालाजी, बड़ के बालाजी, राधा कृष्ण मंदिर छावनी, तख्ता स्थित रघुनाथ मंदिर, रामकृष्ण मंदिर, नसियां के बालाजी, आदि मंदिरों में घट स्थापना कर विशेष झांकी सजाई गई। नवरात्र के नौ दिनों तक श्रद्धालु व्रत-उपहास रखेंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8wk9gc

Hindi News/ Tonk / शक्ति पीठों में बही भक्ति की बयार, मंदिरों में माता के दर्शनों के लिए उमड़ी भीड़

ट्रेंडिंग वीडियो