scriptडायरिया से महिला सहित 2 की मौत, 3 दर्जन से अधिक Hospital में भर्ती | Ambikapur : Woman and a rural killed by diarrhea, 3 dozen hospitalized | Patrika News
सरगुजा

डायरिया से महिला सहित 2 की मौत, 3 दर्जन से अधिक Hospital में भर्ती

डायरिया से मैनपाट के मुख्यालय नर्मदापुर की महिला की मौत तथा 13 का चल
रहा इलाज, इधर वाड्रफनगर के ग्राम ढढिय़ा में भी एक ग्रामीण ने उल्टी-दस्त
से तोड़ा दम, दर्जनभर पीडि़त

सरगुजाAug 16, 2016 / 03:19 pm

Pranayraj rana

Diarrhea patient

Diarrhea patient

अंबिकापुर. मैनपाट के ग्रामीण इलाकों में जहां डायरिया ने पांव पसार रखा है, वहीं इस बीमारी की चपेट में अब मुख्यालय नर्मदापुर भी आ गया है। पिछले 2 दिनों में इससे जहां एक महिला की मौत हो गई, वहीं 13 पीडि़तों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

इधर बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड स्थित ग्राम ढढिय़ा में भी एक ग्रामीण की उल्टी-दस्त से मौत हो गई, जबकि दर्जनभर से अधिक पीडि़त हैं। पीडि़तों का इलाज करने स्वास्थ्य अमला जुटा हुआ है।

मैनपाट का मुख्यालय नर्मदापुर में भी इन दिनों डायरिया की चपेट में है। इस बीमारी से पीडि़त बसंती पति करमसाय 30 वर्ष को दो दिन पूर्व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान ही महिला घर चली गई थी, इस बीच सोमवार की दोपहर घर पर ही उसकी मौत हो गई।

वहीं नर्मदापुर के ही 13 ग्रामीणों को पिछले 2 दिनों में स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करा इलाज कराया जा रहा है। गौरतलब है कि इससे पूर्व ग्राम सुपलगा सहित इससे लगे गांवों में महीने भर के भीतर आधा दर्जन लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। डायरिया से मौत की खबर को कलेक्टर ने संज्ञान में लिया था तथा स्वयं प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने पहुंचे थे।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मामले को किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने के निर्देश दिए थे। इसके बाद से उक्त इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। अब डायरिया ने नर्मदापुर में पांव पसारना शुरू कर दिया है।

सरपंच बाइक से पहुंचा रहा पीडि़तों को
गांव में डायरिया फैलने से चिंतित सरपंच गणेश राम द्वारा पीडि़त परिवार की अपनी ओर से हरसंभव सहायता की जा रही है। उनके द्वारा अपनी बाइक से पिछले 2 दिनों में 12 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है। बताया जा रहा है कि 108 पर कॉल करने के बाद भी वाहन की सुविधा यहां नहीं मिल पा रही है।

ढढिय़ा में ग्रामीण की मौत, दो दर्जनभर से अधिक पीडि़त
इधर बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड स्थित ग्राम ढढिय़ा के अलकाडीहपारा निवासी रामगुलाम पिता रूपलाल गोंड़ 45 वर्ष ने उल्टी-दस्त से दम तोड़ दिया। उसकी 16 वर्षीय पुत्र देवंती भी गंभीर रूप से इस बीमारी से पीडि़त है। उसे वाड्रफनगर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि इसी गांव के रघु का 7 सदस्यीय परिवार डायरिया से पीडि़त है। इसके अलावा इसी पारा के जय सिंह पिता रामवृक्ष, बरपारा के होमगार्ड राजपाल, झरियारो पिता सियाराम 19 वर्ष, मानकुंवर पिता खेरचा 30 वर्ष, राजीव पिता शिवराज, सियारो पति हंसा सहित मानपुर के दर्जनभर लोग उल्टी-दस्त से पीडि़त हैं।

इनमें से कई पीडि़तों को वाड्रफनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी स्वास्थ्य अमले को प्रभावित ग्रामों में कैंप लगाकर इलाज करने के निर्देश दिए हैं।

Hindi News/ Surguja / डायरिया से महिला सहित 2 की मौत, 3 दर्जन से अधिक Hospital में भर्ती

ट्रेंडिंग वीडियो