scriptSURAT KAPDA MANDI: लाभ पंचमी पर ‘शगुनÓ का कारोबार | Surat cloth market: business of 'omen' on Panchami | Patrika News
सूरत

SURAT KAPDA MANDI: लाभ पंचमी पर ‘शगुनÓ का कारोबार

-सूरत कपड़ा मंडी में ५०-६० प्रतिशत व्यापार प्रारम्भ, मुहूर्त के सौदे हुए जरूर मगर बदलाव के साथ

सूरतNov 09, 2021 / 08:18 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT KAPDA MANDI: 'पुराना पुरानी रेट से और नया माल नई रेट से लेंÓ

SURAT KAPDA MANDI: ‘पुराना पुरानी रेट से और नया माल नई रेट से लेंÓ

सूरत. दीपावली अवकाश के पांचवे दिन लाभपंचमी के अवसर पर मंगलवार को सूरत कपड़ा मंडी के विभिन्न कपड़ा बाजार में व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले और मुहूर्त के सौदे से पहले विधिविधान से पूजा-अर्चना कपड़ा व्यापारियों ने की। बदलते दौर में लाभपंचमी पर मुहूर्त के सौदे भी बदली हुई स्थिति में हुए और मंगलवार को ५०-६० प्रतिशत दुकानें खुली दिखी।
वस्त्रनगरी सूरत में व्यापारिक चहल-पहल लाभपंचमी मंगलवार से धीमी गति से प्रारम्भ हो गई है, हालांकि इससे पहले पांच दिन तक दीपावली अवकाश की वजह से रिंगरोड कपड़ा बाजार समेत सभी बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ था। कार्तिक शुक्ल पंचमी के अवसर पर लाभपंचमी का पर्व मंगलवार को मनाया गया और इस अवसर पर सूरत कपड़ा मंडी समेत शहर के अन्य व्यापार-उद्योगों में दीपावली अवकाश के बाद व्यापारिक काम-काज की शुरुआत विधिविधान से की गई। सूरत कपड़ा मंडी में भी रिंगरोड कपड़ा बाजार, मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार, श्रीसालासर कपड़ा बाजार, सारोली कपड़ा बाजार क्षेत्र स्थित विभिन्न टैक्सटाइल मार्केट में हजारों दुकानें खुली और कपड़ा व्यापारियों ने विधिविधान से पूजा-आराधना की और बाद में मुहूर्त के सौदे किए। दीपावली अवकाश के बाद पूजा-आराधना कर देश की अन्य मंडियों में आढ़तियों, एजेंट, ब्रोकर के माध्यम से मुहूर्त के सौदे किए। वहीं, लाभपंचमी को जैन समुदाय ने ज्ञानपंचमी के रूप में मनाया।
जॉबवर्क सहमति पत्र किया तैयार


सूरत. लाभपंचमी के अवसर पर मंगलवार को सूरत कपड़ा मंडी में व्यापारिक शुरुआत होते ही सूरत मर्कंटाइल एसोसिएशन ने जॉबवर्क सहमति पत्र तैयार कर कपड़ा व्यापारियों तक पहुंचाया है। इस संबंध में एसोसिएशन ने बताया कि पिछले दिनों प्रोसेसर्स व ट्रेडर्स के बीच बढ़ती जॉबवर्क दर को लेकर खींचतान हो रही थी और दीपावली से पहले सूरत मर्कंटाइल एसोसिएशन की साप्ताहिक व्यापारिक बैठक में सर्वसम्मति से तय किया गया था कि आगामी दिनों में इस खींचतान से बचने के लिए जॉबवर्क सहमति पत्र तैयार किया जाएगा और उसके अनुरूप ही ट्रेडर्स व प्रोसेसर्स के बीच व्यापार होगा। उक्त बैठक में किए गए निर्णय के अनुरूप लाभपंचमी मंगलवार को सूरत कपड़ा मंडी में व्यापारिक गतिविधि प्रारम्भ होते ही एसोसिएशन ने जॉबवर्क सहमति पत्र तैयार कर कपड़ा व्यापारियों तक पहुंचाया गया है।

-मुहूर्त के सौदों में आया बदलाव

गत वर्षों की तुलना में इस बार लाभपंचमी के अवसर पर मुहूर्त के सौदों में बदलाव देखने को मिला है। इस संबंध में मिलेनियम मार्केट के कपड़ा व्यापारी अनिल पंसारी ने बताया कि गत वर्षों तक मुहुर्त के सौदों में ११, २१ ग्रे ताकों का ऑर्डर कपड़ा व्यापारी वीवर्स को देते थे और इनकी दर भी शगुन के तौर पर रहती थी, लेकिन अब इसमें बदलाव आया है और दिए गए ऑर्डर की दर में कोई बदलाव नहीं होता। इसके अलावा यह ऑर्डर भी पहले ही दे दिए गए थे बस माल डिलीवरी लाभपंचमी मंगलवार को की गई। इसके अलावा बेहद करीबी कपड़ा व्यापारियों को एक-दो पार्सल तैयार माल के शगुन के तौर पर लाभपंचमी मंगलवार को भेजे गए हैं।
SURAT KAPDA MANDI: लाभ पंचमी पर 'शगुनÓ का कारोबार

Hindi News / Surat / SURAT KAPDA MANDI: लाभ पंचमी पर ‘शगुनÓ का कारोबार

ट्रेंडिंग वीडियो