scriptSPECIAL NEWS: सूरत का पहला फेब्रिकेटेड ब्रिज बनकर तैयार | SPECIAL NEWS: Surat's first fabricated bridge is ready | Patrika News
सूरत

SPECIAL NEWS: सूरत का पहला फेब्रिकेटेड ब्रिज बनकर तैयार

-परवत पाटिया क्षेत्र की कई आवासीय सोसायटियों के लोगों के लिए फिर खुलेगा वैकल्पिक रास्ता

सूरतOct 17, 2022 / 09:29 pm

Dinesh Bhardwaj

SPECIAL NEWS: सूरत का पहला फेब्रिकेटेड ब्रिज बनकर तैयार

SPECIAL NEWS: सूरत का पहला फेब्रिकेटेड ब्रिज बनकर तैयार

सूरत. शहर के परवत पाटिया क्षेत्र में खाड़ी पर सूरत का पहला फेब्रिकेटेड ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। रविवार को खाड़ी के दोनों किनारों पर हाइड्रोलिक क्रेन के जरिए सौ टन से ज्यादा वजनी फेब्रिकेटेड ब्रिज को रख दिया गया है और कुछ ही दिनों में इसका उपयोग भी होने लगेगा। गौरतलब है कि डेढ़ साल पहले यहां खाड़ी किनारे वर्षों पुराना ब्रिज व माधवबाग प्रवेशद्वार मनपा प्रशासन ने तोड़ा था।
परवत पाटिया क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष मानसून के दौरान खाड़ी बाढ़ की समस्या से हजारों लोग दो-चार होते थे। क्षेत्रीय लोगों की समस्या को ध्यान में रख महानगरपालिका प्रशासन ने वर्षों पुराने ब्रिज व प्रवेशद्वार को करीब डेढ़ वर्ष पहले तोड़ दिया था और कुछ समय बाद यहां करीब दो करोड़ की लागत से सूरत के पहले फेब्रिकेटेड ब्रिज निर्माण की आधारशिला रखी गई थी। इस फेब्रिकेटेड ब्रिज का निर्माण इसी स्थल पर किया गया और करीब आठ महीने की निर्माण प्रक्रिया के बाद 100 टन वजनी फेब्रिकेटेड ब्रिज रविवार को हाइड्रोलिक क्रेन के जरिए खाड़ी के दोनों किनारों पर रखा गया। क्षेत्रीय पार्षद दिनेश राजपुरोहित ने बताया कि जल्द ही फेब्रिकेटेड ब्रिज की फ्लोरिंग का शेष काम पूरा हो जाएगा और यह क्षेत्रीय लोगों के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। फेब्रिकेटेड ब्रिज को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इस पर से बड़े वाहन नहीं निकल सकेंगे और यह मोटरसाइकिल-कार व छोटे वाहनों के लिए ही अधिक उपयोग में लिया जा सकेगा।

पुष्य नक्षत्र आज, होगी खरीदारी

सूरत. दीपावली पूर्व पुष्य नक्षत्र मंगलवार को होने से शहर के ज्वेलर्स प्रतिष्ठान में सोने-चांदी के आभुषणों के अलावा अन्य महंगे आयटमों की खरीदारी का दौर जोर पकड़ेगा। प्रत्येक वर्ष दीपावली पूर्व पुष्य नक्षत्र के शुभ अवसर पर शहर में लोग खरीदारी के लिए निकलते हैं।
जागृत कुंडली के ज्योतिषाचार्य घनश्याम भारद्वाज बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रह-नक्षत्रों का राजा पुष्य नक्षत्र को माना गया है। पुष्य नक्षत्र का अर्थ पोषण करने वाला होता है। ज्योतिष गणना में पुष्य नक्षत्र को सुख, समृद्धि व शुभ फल देने वाला माना गया है। दीपावली पूर्व पुष्य नक्षत्र मंगलवार तडक़े 4 बजकर 30 मिनट से 19 अक्टूबर बुधवार को सुबह 7 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। इस अवधि में परंपरा मुताबिक लोग सोने-चांदी के आभुषणों के अलावा महंगे आयटम की खरीदारी करेंगे। पुष्य नक्षत्र में होने वाली खरीदारी के लिए शहर के ज्वेलर्स प्रतिष्ठान में भी खास तैयारियां की गई है।

Hindi News / Surat / SPECIAL NEWS: सूरत का पहला फेब्रिकेटेड ब्रिज बनकर तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो