scriptCG Naxal: टिफिन बम के साथ पकड़े गए 3 खूंखार नक्सली, करने वाले थे बड़ा ब्लास्ट | CG Naxal: 3 naxal arrested with bomb | Patrika News
सुकमा

CG Naxal: टिफिन बम के साथ पकड़े गए 3 खूंखार नक्सली, करने वाले थे बड़ा ब्लास्ट

CG Naxal: छत्तीसगढ़ में तीन खूंखार नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। नक्सली सुकमा जिले के जंगलों में टिफिन बम समेत कई हथियार लेकर घूम रहे थे।

सुकमाJun 01, 2024 / 04:59 pm

Kanakdurga jha

CG Naxal
CG Naxal: सुकमा जिले केरलापाल थाना क्षेत्र में सक्रिय 01 हार्डकोर सहित 03 नक्सलियों को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता मिली। सभी गिरतार नक्सली सुकमा जिले चिंतलनार थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम सिमेल के निवासी है। नक्सलियों को गिरफ्तार करने में जिला बल, डीआरजी सुकमा एवं 206 कोबरा वाहिनी सूचना शाखा की विशेष भूमिका थी।
यह भी पढ़ें

CG Naxal: टिफिन बम के साथ लाखों के इनामी नक्सली समेत 3 आतंकी गिरफ्तार, करने वाले थे बड़ा धमाका

CG Naxal
CG Naxal

CG Naxal: सुकमा में 3 नक्सली गिरफ्तार

पकड़े गये संदिग्ध व्यक्यिों से पूछताछ करने पर अपना नाम माडवी जोगा पिता माडवी पोदिया सुरपनगुड़ा आरपीसी मिलिशिया डिप्टी कमाण्डर, 22 वर्ष निवासी सिमेल ग्राम पंचायत नागाराम थाना चिंतलनार, मुचाकी नंदा पिता मुचाकी हिड़मा सुरपनगुड़ा आरपीसी डीएकेएमएस सदस्य 20 वर्ष साकिन सिमेल ग्राम पंचायत नागाराम थाना चिन्तलनार, माड़वी हिड़मा पिता माड़वी भीमा डीएकेएमएस सदस्य 32 वर्ष निवासी सिमेल ग्राम पंचायत नागाराम थाना चिन्तलनार जिला सुकमा का होना तथा नक्सल संगठन में उपरोक्त पदों पर कार्य करना बताया गया।

टिफिन बम समेत कई हथियार बरामद

पकड़े गये नक्सलियों के कब्जे से 1 नग टिफिन बम वजनी लगभग 03 किग्रा. 04 नग डेटोनेटर, 01नग बैटरी, 10 मीटर लगभग इलेक्ट्रिक वायर, 01 मीटर कोर्डेक्स वायर बरामद किया गया। बरामद सामाग्री के संबंध में पूछताछ करने पर आरोपियों द्वारा बड़े नक्सली कमाण्डरों के कहने पर पुलिस पार्टी को नुकसान पंहुचाने के उद्देश्य से रखना बताया।
CG Naxal
CG Naxal

CG Naxal: जवानों के अभियान से आत्मसमर्पण कर रहे नक्सली

एक तरफ जहां जवान-नक्सली मुठभेड़ हो रही है वहीं दूसरी और सुरक्षाबल बस्तर के हार एक गांव में अभियान चला रहे है। बस्तर के चप्पे-चप्पे में तैनात होकर जवानों ने कैंप खोला है। नक्सलियों को हिंसा का रास्ता छोड़कर साधारण जीवन जीने के लिए जवान बस्तर के हर इलाके में अभियान चला रहे है। इससे प्रभावित होकर कई नक्सलियों ने हिंसा का राह छोड़कर आत्मसमर्पण किया है।

जवानों की बड़ी सफलता

समूचे बस्तर में फोर्स के जवानों का मनोबल भी इस वक्त काफी ऊंचा है। कांकेर जिले के माड़ इलाके में बीते महीने 16 तारीख को हुई मुठभेड़ में जवानों ने 29 नक्सलियों को जब मार गिराया तो इसे फोर्स की सबसे बड़ी सफलता बताया गया। नारायणपुर जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में भी जवानों ने बेहद सुनियोजित तरीके से 10 नक्सलियों को मारा।
CG Naxal
CG Naxal

CG Naxal: घने जंगलों में जवान चला रहे सर्चिंग ऑपरेशन

नक्सलियों का खात्मा करने जवानों ने कार्रवाई तेज कर दी है। एक तरफ जो नक्सली आत्मसमर्पण करना चाहते है उनके लिए पुलिस अधिकारी बस्तर के इलाकों में जा-जाकर अभियान चला रहे है। पुलिस द्वारा अभियान चलाने से नक्सली प्रेरित होकर आत्मसमर्पण कर रहे है। वहीं कुछ आतंकी जंगलों में छिपकर उत्पात मचा रहे है। इन आतंकियों के लिए जवान घने जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन चला रहे है। बता दें कि 100 दिनों में जवानों ने मुठभेड़ में 105 आतंकियों को मार गिराया है।

131 दिनों में 103 नक्सली ढ़ेर, इनामी आतंकियों का हुआ एनकाउंटर

बस्तर में नक्सलियों का खात्मा करने जवान तेजी से ऑपरेशन चला रहे है। एक और बस्तर के चप्पे-चप्पे में अभियान चलाकर नक्सलियों को आम जिंदगी जीने का मौका दे रहे है। जवानों के अभियान से प्रभावित होकर बहुत से नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। वहीं दूसरी और जंगलों में जवान छिपे हुए खूंखार नक्सलियों पर भी कड़ी कार्रवाई कर रहे है। इस कार्रवाई में जवानों ने बड़ी सफलता प्राप्त की है। चार दशक में पहली बार जवान 131 दिनों में 103 नक्सलियों को ढेर किया है।

Hindi News/ Sukma / CG Naxal: टिफिन बम के साथ पकड़े गए 3 खूंखार नक्सली, करने वाले थे बड़ा ब्लास्ट

ट्रेंडिंग वीडियो