scriptचीन में यागी तूफान का कहर, नदी किनारे खड़े होकर सेल्फी ले रहे लोग तेज लहर के साथ बहे, Video वायरल | Typhoon Yagi in China Viral Video of Havoc people swept away in river by wave | Patrika News
विदेश

चीन में यागी तूफान का कहर, नदी किनारे खड़े होकर सेल्फी ले रहे लोग तेज लहर के साथ बहे, Video वायरल

Typhoon Yagi: तूफान यागी के चलते भारत में भी ओडिशा, आंध्र प्रदेश समेत तटीय राज्यों में 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट है।

नई दिल्लीSep 09, 2024 / 02:16 pm

Jyoti Sharma

Typhoon Yagi

Typhoon Yagi

Typhoon Yagi: चीन, वियतनाम और फिलीपींस में यागी तूफान का कहर अब तक थमा नहीं है। यहां पर ये तूफान भीषण कहर मचा रहा है। इसके कई दिल दहलाने वाले वीडियो वायरल हो रहे हैं। ये इतना भयानक हैं कि कमजोर दिल वाले तो इसे देख ही नहीं सकते। यागी तूफान ने 240 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हवाओं ने चीन (China) के कई राज्यों में जनधन का नुकसान कराया है। तूफान के इन वायरल वीडियो में एक वीडियो काफी भयानक है। इसमें साफ-साफ देखा जा सकता है कि चीन की (Yagi in China) कियतनांग नदीं के किनारे पर खड़े होकर दर्जनों लोग ऊंची-ऊंची लहरों की फोटो-वीडियो ले रहे हैं और सेल्फी भी ले रहे हैं, तभी नदी में एक जबरदस्त तेज लहर आती है और तट पर खड़े उन लोगों को अपने साथ बहा ले जाती है। ये लहर इतनी तेज थी कि तट पर खड़े लोगों को संभलने तक का मौका नहीं मिला। 
वहीं चीन के हैनान प्रांत से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक होटल स्टाफ मेन डोर को बंद करने की मशक्कत करता हुआ दिखाई दे रहा है। ये साफ-साफ देखा जा रहा है कि बाहर इतनी तेज हवा है कि उस दरवाज़े को बंद करने के लिए दस-दस लोग जुटे हुए हैं। 
वहीं एक वीडियो वियतनाम से भी सामने आया है जिसमें एक जहाज तेज हवाओं के चलते तिरछा होकर समंदर में डूब रहा है। 

हैनान और गुआंगडोंग के लिए चीन ने जारी की फंडिंग 

वहीं चीन में इस तूफान से बड़ी मात्रा में फसलें भी चौपट हुई हैं। गुआंगडोंग से आए एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि केले के फसल पूरी तरह से खराब हो चुकी है। तूफान की तेज हवाओं ने सारे पेड़ों को जमीन पर धाराशाई कर दिया है।
‘यागी’ तूफान ने चीन में तबाही मचा दी है। इसका असर हैनान और गुआंगडोंग में देखने को मिल रहा है। चीन के शीर्ष आर्थिक योजनाकार ने शनिवार को कहा कि हैनान और गुआंगडोंग प्रांतों में आपदा राहत के लिए केंद्रीय बजट से 200 मिलियन युआन (लगभग 28.2 मिलियन डॉलर) आवंटित किए गए हैं।
इस साल का यह 11वां तूफान है। सुपर टाइफून ‘यागी’ शुक्रवार को चीन में दो बार आया, पहले हैनान और फिर गुआंगडोंग में देखा गया। यागी तूफान के चलते यहां के सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया गया है।
चीन के जल संसाधन मंत्रालय ने शनिवार को एक बैठक की। बैठक में यागी तूफान से प्रभावित क्षेत्रों के बारे में चर्चा की गई। लगातार हो रही बारिश से नदियों के जलस्तर बढ़ने से बाढ़ के खतरे पर भी चर्चा की गई। मंत्रालय ने हैनान, गुआंगडोंग, गुआंग्शी और युन्नान में बाढ़ की रोकथाम के लिए चार टीम रवाना कर दी है।

Hindi News/ world / चीन में यागी तूफान का कहर, नदी किनारे खड़े होकर सेल्फी ले रहे लोग तेज लहर के साथ बहे, Video वायरल

ट्रेंडिंग वीडियो